Friday, March 29, 2024
Advertisement

Chanakya Niti: इंसान की इन दो चीजों पर नहीं किया जा सकता भरोसा, चाहे लाख कर लें कोशिश

Chanakya Niti:खुशहाल जिंदगी के लिए आचार्य चाणक्य ने कई नीतियां बताई हैं। अगर आप भी अपनी जिंदगी में सुख और शांति चाहते हैं तो चाणक्य के इन सुविचारों को अपने जीवन में जरूर उतारिए।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla
Published on: August 06, 2022 23:52 IST
Chanakya Niti- India TV Hindi
Image Source : CHANAKYA NITI Chanakya Niti

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य को श्रेष्ठ विद्वानों में से एक माना जाता है। आचार्य चाणक्य को धर्म, राजनीति, अर्थशास्त्र, समाजशास्त्र, राजनीतिशास्त्र आदि तमाम विषयों की गहन जानकारी थी। चाणक्य द्वारा कई शास्त्रों की रचना भी की गई जो आज भी मानव के लिए उपयोगी हैं। उन्होंने अपनी नीतियों में काफी कुछ लिखा है। उनके द्वारा बताई गई हर एक नीति मनुष्य को जीवन में लक्ष्य पाने के लिए प्रेरित करती हैं। यदि  इन बातों पर गौर किया जाए, तो व्यक्ति कई तरह की परेशानियों से बचा रह सकता है। आचार्य चाणक्य ने अपनी एक नीति में बताया है कि इंसान की इन दो चीजों पर नहीं किया जा सकता भरोसा।

  • आचार्य चाणक्य के कहते हैं कि दूनिया की कोई चीज इतनी जल्दी नहीं बदलती जितनी जल्दी इंसान की नीयत और नजरें बदल जाती हैं। दुनिया में सबसे तेज कोई बदलता है तो वो इंसान है। इंसान की नीयत और नजरें कब बदल जाए ये कहना मुश्किल होता है। हर किसी के जवीन में अलग- अलग लोग होते हैं। कुछ लोगों पर आप पूरा भरोसा कर सकते हैं तो वहीं दूसरे ऐसे होते हैं जिन पर भरोसा करना मुश्किल हो जाता है। वहीं इस दुनिया में अगर किसी एक चीज को देखकर इंसान की नीयत सबसे पहले बदलती है तो वो पैसा है। हर कोई चाहता है उसके पास बहुत सारा पैसा हो।

Chanakya Niti: इन लोगों के पास कभी नहीं टिकता पैसा, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

  • हर कोई चाहता है कि उसके पास अपार संपत्ति हो। असल जिंदगी में आपने कई बार देखा होगा कि लोग दूसरे की संपत्ति के हाथ लगते ही उसे पार कर जाते हैं। उन्हें इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि वो पैसा किसी की मेहनत की कमाई होगी। ऐसा ज्यादातर तब होता है जब आप किसी पर जरूरत से ज्यादा विश्वास करें। इसी वजह से आपने असल जिंदगी में लोगों को ये कहते सुना होगा कि पैसे की लालच बुरी बला है।

Vastu Tips: घर के मंदिर में इस दिशा में रखनी चाहिए पूजा की थाली, बनी रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा

  • अब बात करते हैं नजर की। किसी की नजरों से आप कब उतर जाए ये कहना भी मुश्किल है। हो सकता है कि आपके सामने जो व्यक्ति हो उससे आपकी दोस्ती बहुत पक्की हो, लेकिन अगर उसने आपसे कोई ऐसी बात कह दी जो आपको बुरी लगी तो उससे आप कई बार बात करना पसंद नहीं करते। यहां तक कि आपकी नजरों में भी उसकी इमेज बदल जाती है। इसी वजह से आचार्य चाणक्य ने कहा है कि इतनी जल्दी दुनिया की कोई चीज नहीं बदलती जितनी जल्दी इंसान की नीयत और नजरें बदल जाती हैं। 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। । इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है। 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Chanakya Niti News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement