Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Chanakya Niti: जीवन में कामयाब होना चाहते हैं तो इस 1 चीज का साथ कभी न छोड़ें, सफलता आपके कदम चूमेगी

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में जीवन से जुड़े हर एक पहलु के बारे में बताया है। अगर आप इनकी नीतियों को अपनाते हैं तो आपको जीवन में कभी भी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: June 03, 2023 14:41 IST
Chanakya Niti- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti

Chanakya Niti:  आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में जीवन से जुड़े हर एक पहलु के बारे में बताया है। आचार्य चाणक्य को सिर्फ भारत ही नहीं, बल्कि दुनिया में भी अर्थशास्त्र राजनीति और कूटनीति का माहिर कहा जाता है। उनकी नीतियां और विचार आज भी समाज और परिवार में जीने के सलीके सिखाती हैं। चाणक्‍य जी ने अपनी नीति में पैसे, सेहत, बिजनेस, दांपत्‍य जीवन, समाज, जीवन में सफलता से जुड़े तमाम चीजों पर अपनी राय दी है। अगर आप इनकी नीतियों को अपनाते हैं तो आपको जीवन में कभी भी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

आचार्य चाणक्य ने अपनी एक नीति में जीवन में सफल होने के बारे में भी बताया है। इस नीति के जरिए उनका कहना है कि यदि आप वास्तव में अपने हर सपने को पूरा करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके अंदर यह एक चीज होना बहुत जरूरी है। तो चलिए जानते हैं क्या है वह एक चीज जो आपके अंदर होना चाहिए।

'जब तक तुम दौड़ने का साहस नहीं जुटा पाओगे, तुम्हारे लिए प्रतिस्पर्धा में जीतना हमेशा असंभव बना रहेगा।' - आचार्य चाणक्य

इस कथन के जरिए आचार्य चाणक्य कहना चाहते हैं कि यदि जीवन में हमेशा सफलता हासिल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको खूब मेहनत भी करना पड़ेगा। हो सकता है कि ऐसे में आपको कई तरह की मुश्किलों का भी सामना करना पड़े क्योंकि किसी भी काम को करने में कोई न कोई परेशानी जरूर आती है। इसिलए चाणक्य जी कहते हैं कि अगर आप पहले ही हार मान लेंगे तो आप अपने लक्ष्य को कभी भी हासिल नहीं कर पाएंगे। इसलिए जिस व्यक्ति को अपना लक्ष्य पूरा करना है उसे साहस तो दिखाना होगा और आपको अपने साथ हमेशा साहस को साथ लेकर चलना होगा तभी आप जीवन में सफल हो पाएंगे। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। इंडियाटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है।) 

ये भी पढ़ें-

हिंदू धर्म में शादी के समय सात फेरे ही क्यों लेते हैं? जानें आखिर क्या है इसका असली वजह

Samudrik Shastra: ऐसे दांत वाले होते हैं किस्मत के धनी, दांतों के शेप से जानें कितने भाग्यशाली हैं आप

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Chanakya Niti News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement