Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

Adhikmas Amavasya Upay: आज अमावस्या के दिन इनमें से करें ले कोई भी 1 उपाय, जीवन में लगातार आ रही परेशानियों से मिलेगी मुक्ति

Adhikmas Amavasya 2023: आज अधिक मास की अमावस्या है। ऐसे में आज के दिन कुछ विशेष उपायों को करने से जीवन में आ रही कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: August 16, 2023 11:34 IST
Adhikmas Amavasya Upay- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Adhikmas Amavasya Upay

Adhikmas Amavasya Upay: आज अधिक श्रावण मास की स्नान-दानादि की अमावस्या है। अधिक मास की अमावस्या का शास्त्रों में विशेष महत्व बताया गया है। बता दें कि किसी भी महीने की अमावस्या के दिन स्नान-दान और श्राद्ध आदि का बहुत महत्व है। अमावस्या के दिन स्नान-दान या श्राद्ध आदि करने से पुण्य फलों की प्राप्ति होती है, पितर प्रसन्न होते हैं और पितरों के आशीर्वाद से सारे काम पूरे होते हैं। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कि विभिन्न शुभ फलों के लिए अधिक मास की अमावस्या के दिन क्या-क्या उपाय करने चाहिए।

अधिक मास अमावस्या के दिन जरूर करें ये उपाय

1. अगर आप अपने मन में नई उमंग, नई तरंग देखना चाहते हैं और जीवन में खुशहाली भरना चाहते हैं तो आज के दिन स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर बाहर खुली हवा में बैठकर आपको गायत्री मंत्र का जाप करना चाहिए। गायत्री मंत्र इस प्रकार है- 'ॐ भूर्भुव स्वः। तत् सवितुर्वरेण्यं। भर्गो देवस्य धीमहि। धियो यो नः प्रचोदयात्॥' 

2. अगर आपको लगता है कि आपके बच्चे पर किसी की बुरी नजर लगी है, जिसके कारण वो करियर में आगे नहीं बढ़ पा रहा है तो आज के दिन शाम के समय जब दिन ढल जाए और थोड़ा अंधेरा हो जाए तो एक मुट्ठी राई के दाने लें। अब उन राई के दानों को अपने बच्चे के सिर पर सात बार घूमाइए। 6 बार क्लॉक वाइज घूमाना है और एक बार एंटी क्लॉक वाइज घूमाना है। इस प्रकार बच्चे के सिर से राई के दाने वारने के बाद, किसी चौराहे पर जाकर चारों दिशाओं में थोड़े-थोड़े राई के दाने फेंक दें।

3. अगर आपके विवाहित जीवन में किसी प्रकार की परेशानी चल रही है तो उस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आज के दिन आपको स्नान आदि के बाद सबसे पहले शिवलिंग पर जलाभिषेक करना चाहिए। उसके बाद विधि-पूर्वक धूप-दीप आदि से शिवलिंग की पूजा करनी चाहिए।

4. अगर आप चाहते हैं कि भविष्य में आपके साथ सब अच्छा ही अच्छा हो तो आज के दिन गेहूं के आटे की रोटी बनाकर, उस पर गुड़ का एक छोटा-सा टुकड़ा रखकर गाय को खिलाएं। साथ ही दोनों हाथ जोड़कर उसका आशीर्वाद भी लें।

5. अगर आप अपने घर की सुख-समृद्धि बनाये रखना चाहते हैं तो आज के दिन किसी धोबिन को हाथ जोड़कर नमस्कार करें और उन्हें कोई भी एक वस्त्र गिफ्ट में दें।

6. अगर आप अपने बिजनेस में सफलता पाना चाहते हैं तो आज के दिन आपको सबसे पहले स्नान आदि के बाद सूर्यदेव को जल से अर्घ्य देना चाहिए। फिर अपने पितृदेव को प्रसन्न करने के लिए इस मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र है- 'ॐ सर्वेभ्यो पित्रेभ्यो नमो नम:।'

7. अगर पिता के साथ आपके रिश्ते ठीक नहीं चल रहे हैं या आपके रिश्तों में अनबन बनी हुई है तो अपने रिश्ते को सुधारने के लिए आज के दिन स्नान आदि के बाद एक लोटे में शुद्ध जल लें। अगर लोटा तांबे का हो तो और भी अच्छा है। उस लोटे में थोड़े-से चावल के दाने और एक लाल फूल डालिए। अब उस लोटे से सूर्यदेव को देखते हुए जल अर्पित करें।

8. अगर आप अपने जीवन में तरक्की पाना चाहते हैं और जीत की बुलंदियों को छूना चाहते हैं तो आज के दिन अपने पिता समान किसी सुपात्र ब्राह्मण को अपने घर बुलाएं और उन्हें खीर, पूड़ी, सब्जी का भोजन कराएं। साथ ही ब्राह्मण के दोनों पैर छूकर आशीर्वाद लें। इसके अलावा एक बात और जब आप ब्राह्मण को भोजन करा दें, तो उनकी थाली में बची जूठन को उठाकर, अलग से दो पूड़ियों पर रखकर

कुत्ते को जरूर खिलाएं।

9. अगर आप अपने जीवन में सुख-समृद्धि बनाये रखना चाहते हैं तो उसके लिए आपको आज के दिन नागकेसर के पेड़ को प्रणाम करना चाहिए और उसकी विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए। अगर आपको नागकेसर का पेड़ न मिले तो पंसारी की दुकान से नागकेसर की सूखी लकड़ी का एक टुकड़ा या नागकेसर का एक सूखा फूल लाकर उसे प्रणाम करें और आज पूरा दिन उसे अपने पास रखें। अगले दिन सुबह उठकर स्नान आदि के बाद उस लकड़ी के टुकड़े या फूल को किसी बहते जल के स्त्रोत में प्रवाहित कर दें।

10. अगर आपके बिजनेस में पैसों को लेकर परिस्थितियां कुछ ठीक नहीं चल रही है तो उन परिस्थितियों को ठीक करने के लिए आज के दिन आप पंसारी की दुकान से एक नागकेसर का फूल लेकर आयें और आज के दिन उसे अपने मंदिर में स्थापित करें। अब उसकी विधि-पूर्वक रोली-चावल आदि से पूजा करें। पूजा के बाद आज पूरा दिन उस फूल को मन्दिर में ही रखा रहने दें। अगले दिन सुबह स्नान आदि से निवृत्त होकर उस फूल को वहां से उठा लें और अपने कैशबॉक्स में रख दें।

11. अगर आप अपने काम में बहुत अधिक मेहनत करते हैं और आपकी आमदनी भी अच्छी होती है, लेकिन आपकी मेहनत और आमदनी के अनुसार आपकी बचत नहीं है, आपके हाथ से आये दिन कुछ न कुछ खर्चा हो जाता है, तो ऐसी स्थिति से बाहर निकलने के लिए आज के दिन एक नागकेसर का फूल लें। अगर ताजा फूल मिल जाये तो अच्छा है, वरन् पंसारी की दुकान से नागकेसर का एक सूखा फूल लाकर उसे लाल कपड़े में लपेट लीजिये और अपने पास उस फूल को रखिए।

12. अगर आप अपने जीवन की गति को यूं ही सुगम तरीके से आगे बढ़ते देखना चाहते हैं तो आज के दिन फूलों सहित नागेसकर के पेड़ की एक फोटो घर में लाएं और उसे अपने घर की पूर्व दिशा में ऐसी जगह पर लगाएं, जहां बाहर आते-जाते समय वह आपकी नजर में पड़ जाए। अगर आपको बाजार में ऐसी फोटो न मिले तो इंटरनेट से सुंदर सी फोटो डाउनलोड करके, उसका प्रिंट निकलवाकर अपने घर की पूर्व दिशा में लगा लें।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Vastu Tips: घर में गमला लगाते समय सही दिशा का रखें विशेष ध्यान, यहां जानें क्या है सही दिशा

Raksha Bandhan 2023: भद्रा के समय भूलकर न बांधें राखी, वरना भाई और उसके वंश के ऊपर मंडरा सकता काल का खतरा!

हरियाली तीज के दिन जरूर करें ये उपाय, शादी में आ रही हर बाधा होगी दूर, घर में शीघ्र बजेगी शहनाई!​

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement