Monday, May 06, 2024
Advertisement

Vastu Tips: घर में गमला लगाते समय सही दिशा का रखें विशेष ध्यान, यहां जानें क्या है सही दिशा

Vastu Tip: आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कि घर में मिट्टी के गमले रखने की सही दिशा क्या है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: August 16, 2023 11:04 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu Tips

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज हम बात करेंगे घर में मिट्टी के गमले लगाने के बारे में। गमले आकार में बहुत बड़े भी होते हैं और छोटे भी होते हैं। आज वास्तु शास्त्र में हम आपको दोनों को रखने की सही दिशा बताएंगे। अधिकतर घरों में लोग छोटे आकार के मिट्टी के गमले लगाते हैं, क्योंकि वो वजन में हल्के होते हैं और उनके आस-पास साफ-सफाई करने में ज्यादा परेशानी नहीं आती। 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, छोटे आकार के मिट्टी के गमलों को लगाने के लिए घर के ईशान कोण, यानि उत्तर-पूर्व दिशा का चुनाव करना एक बेहतर ऑप्शन है। अगर आप बिल्कुल ईशान कोण में नहीं लगा सकते हैं, तो थोड़ा उत्तर या पूर्व दिशा की ओर करके भी गमले लगा सकते हैं। ये तो हुई छोटे गमलों को लगाने की बात।

वहीं बड़े और भारी मिट्टी के गमलों की बात करें, तो ये अधिकतर बड़े-बड़े बिजनेस पार्क या किसी बड़े बाग-बगीचे में देखने को मिलते हैं। इन्हें लगाने के लिए सही जगह नैऋत्य कोण, यानि दक्षिण-पश्चिम दिशा है। इस दिशा में आप कितने भी भारी गमले लगा सकते हैं।

वास्तु के मुताबिक, ईशान कोण, यानि उत्तर-पूर्व दिशा में मिट्टी के गमले लगाने से आपको जीवन में कभी अवरोध, यानि मुसीबतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। अगर फिलहाल कोई परेशानी आपके जीवन में चल भी रही है तो वो भी जल्द ही दूर हो जायेगी। साथ ही इस दिशा में मिट्टी के गमले अपने हाथों से लगाने पर या खुद से उनकी देखभाल करने पर आपके हाथ हष्ट- पुष्ट रहते हैं। इससे आपके हाथों की मजबूती बरकरार रहती है।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Surya Grah Upay: सूर्य के कमजोर होने पर आने लगती हैं कई परेशानियां, चौपट हो जाता है जीवन, इन उपायों से करें मजबूत

Surya Gochar 2023: 17 अगस्त से चमकने वाली है इन राशियों की किस्मत, सूर्य देव धन-दौलत से भर देंगे झोली

Ganesh Chaturthi 2023: इस दिन से घर-घर पधारेंगे बप्पा, जानिए गणेश चतुर्थी की सही डेट और महत्व

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement