Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Ahoi Ashtami Upay 2022: अहोई अष्टमी पर करें ये उपाय, संतान प्राप्ति से लेकर धन संबंधी परेशानी होगी दूर

Ahoi Ashtami 2022: अहोई अष्टमी का त्योहार करवाचौथ से चार दिन बाद और दिवाली से 8 दिन पहले मनाया जाता है। अहोई अष्टमी का ये त्योहार संतान के लिए किया जाता है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: October 16, 2022 17:03 IST
Ahoi Ashtami 2022- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Ahoi Ashtami 2022

Ahoi Ashtami 2022: कार्तिक कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को अहोई अष्टमी का व्रत किया जाता है।  अहोई अष्टमी का त्योहार करवाचौथ से चार दिन बाद और दिवाली से 8 दिन पहले मनाया जाता है। अहोई अष्टमी का ये त्योहार संतान के लिए किया जाता है। इस दिन माताएं अपने बच्चों के सुखी जीवन, उनकी खुशहाली, लंबी आयु और उनके जीवन में धन-धान्य की बढ़ोतरी के साथ ही करियर में सफलता के लिए व्रत करती हैं। साथ ही संतान प्राप्ति की कामना रखने वाली महिलाएं भी अहोई अष्टमी का व्रत करती हैं। इस दिन अहोई माता की पूजा की जाती है और पूरा दिन व्रत करने के बाद शाम के समय तारों को अर्घ्य देकर व्रत का पारण किया जाता है। कुछ लोग अपनी मान्यताओं के अनुसार चांद को अर्घ्य देकर भी व्रत खोलते हैं। 

साथ ही इस दिन कुछ खास उपाय करके आप अपनी संतान के जीवन को खुशहाल बना सकते हैं। ऐसे में आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं इस दिन आपको क्या उपाय करने चाहिए। 

  1. अगर आपके अभी तक कोई संतान नहीं हुई है, तो संतान प्राप्ति के लिए इस दिन अहोई माता की पूजा करें और पूजा के समय चांदी से बने नौ मोती देवी मां के सामने रखें। अब उन्हें पके हुए दूध, चावल की खीर का भोग लगाएं। इसके बाद उन मोतियों को उठाकर, एक लाल धागे में पिरोकर माला बना लें और अपने गले में पहन लें। ऐसा करने से आपको जल्द ही एक सुंदर, स्वस्थ संतान की प्राप्ति होगी।
  2. अगर आपकी संतान को धन संबंधी परेशानी बनी रहती है तो इस दिन आप या आपकी संतान कोई भी 5 कौड़ियां लें और इनकी धूप, दीप आदि से पूजा करें और पूजा के बाद उन कौड़ियों को संभालकर एक लाल कपड़े में लपेटकर अपने पास रख लें। ऐसा करने से आपकी संतान की धन संबंधी परेशानी दूर होगी।
  3. अगर आपकी संतान के वैवाहिक जीवन में किसी प्रकार का मन मुटाव चल रहा है तो इस दिन अहोई माता को गुड़ का भोग लगाएं और अपनी संतान को गले में चांदी की चेन पहनने के लिए कहें। ऐसा करने से आपकी संतान के वैवाहिक जीवन में चल रहा मन-मुटाव खत्म हो जाएगा।
  4. अगर आपकी संतान अपने बिजनेस को लेकर विचलित रहती है, तो इस दिन एक चांदी का चंद्रमा लेकर उसे दें और उससे कहें कि वो उस चांदी के चंद्रमा को अपने गले में पहन लें। अगर वो पहनना ना चाहें तो उसे अपने पास रख लें। ऐसा करने से आपकी संतान को बिजनेस को लेकर नए आइडिया आयेंगे।
  5. अगर आप अपनी संतान के पारिवारिक जीवन में खुशियां बनाए रखना चाहते हैं तो इस दिन अहोई माता की पूजा के समय एक कटोरी में चावल भरकर रखें और उन चावलों के ऊपर एक रूपये का सिक्का रखें। फिर अहोई माता की विधि-पूर्वक पूजा करें और पूजा के बाद उन चावलों में रखे सिक्के को अपनी संतान को दें और चावल को किसी मन्दिर में दे दें। ऐसा करने से आपकी संतान के पारिवारिक जीवन में खुशियां बनी रहेंगी।
  6. अगर आप अपनी संतान की अच्छी सेहत के साथ ही उसकी लंबी आयु भी सुनिश्चित करना चाहते हैं तो इस दिन अहोई माता की पूजा के समय अपने बच्चे को भी अपने साथ में बिठाएं और उसे देवी मां का आशीर्वाद दिलाएं। अगर आपका बच्चा पास न हो, यानिवो अपने स्कूल, कॉलेज या ऑफिस गया हो या फिर किसी और काम से बाहर गया हो तो उसका कोई कपड़ा साथ में रखकर अहोई माता की पूजा करें और देवी मां के सामने जल रहे दीपक की लौ पर हाथ फेरकर अपने बच्चे के कपड़े पर लगाएं। ऐसा करने से आपकी संतान को अच्छी सेहत के साथ ही लंबी आयु का आशीर्वाद भी प्राप्त होगा। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

ये भी पढ़ें - 

Ahoi Ashtami 2022: अहोई अष्टमी के व्रत में भूलकर भी न करें ये काम, बच्चों पर होगा असर

Ahoi Ashtami 2022: इन 10 चीजों के बगैर अधूरा है अहोई अष्टमी का व्रत, जल्द नोट कर लें जरूरी सामग्री

 Ahoi Vrat 2022: अहोई अष्टमी पर करें ये उपाय, कोसों दूर रहेगी जीवन की हर बड़ी समस्या

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement