Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Bakrid 2023: बकरीद कब मनाई जाएगी? क्यों दी जाती है बकरे की कुर्बानी, जानें डेट, इतिहास और महत्व

Eid al Adha 2023: साल में दो बार ईद मनाई जाती है। पहली मीठी ईद और दूसरी बकरीद। मुस्लिमों के लिए यह दोनों पर्व काफी महत्वपूर्ण रखता है। तो आइए जानते हैं कि इस साल कब बकरी मनाई जाएगी।

IndiaTV Hindi Desk Written By: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 11, 2023 10:31 IST
 Eid al Adha 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Eid al Adha 2023

Bakrid 2023: इस साल बकरीद पर्व 28 जुलाई 2023 को मनाई जाएगी। बकरीद को ईद-उल-अजह के नाम से भी जाना जाता है। मुसलमानों के लिए मीठी यानी ईद-अल-फित्र की तरह ही बकरीद भी काफी मायने रखता है। इस दिन बकरों की कुर्बानी दी जाती है। मान्यताओं के मुताबिक, ईद-उल-अजह  मीठी ईद के करीब दो महीने के बाद इस्‍लामिक कैलेंडर के सबसे आखिरी महीने में मनाई जाती है। इस्लाम धर्म में बकरीद को बलिदान का प्रतीक माना जाता है। बकरीद पर जहां बकरों की कुर्बानी दी जाती है वहीं  ईद-अल-फित्र पर सेवई की खीर बनाई जाती है। तो आइए जानते हैं बकरीद यानी ईद-उल-अजह के बारे में।

बकरीद में कुर्बानी का क्या है इतिहास?

इस्लामिक मान्यताओं के मुताबिक, पैगंबर हजरत इब्राहिम मोहम्मद ने अल्लाह की इबादत के लिए खुद को समर्पित कर दिया था। उनकी इबादत से खुदा इतने खुश हुए कि उन्होंने उनकी परीक्षा ली। अल्लाह ने इब्राहिम से उनकी सबसे कीमती चीज की कुर्बानी मांगी। तब उन्होंने अपने बेटे इस्माइल को कुर्बान करना चाहा। दरअसल, हजरत इब्राहिम के लिए उनका बेटा ही सबसे कीमती और अजीज था इसलिए उन्होंने उसकी ही कुर्बानी देने का फैसला किया। लेकिन कहते हैं कि हजरत इब्राहिम ने जैसे ही अपने बेटे की कुर्बानी देनी चाही तो अल्लाह ने उनके पुत्र की जगह एक बकरे की कुर्बानी दिलवा दी। अल्लाह पैगंबर हजरत इब्राहिम मोहम्मद की इबादत से बेहद खुश हुए। कहते हैं कि तब से ही ईद-उल-अजहा पर कुर्बानी देने की परंपरा शुरू हुई।

बकरीद का महत्व

बकरीद का पर्व हर पूरे देश में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। बकरीद के दिन इस्लाम धर्म को मानने वाले नए कपड़े पहनते हैं और ईदगाह या मस्जिद में जाकर नमाज अदा करते हैं। इस दिन हर मुस्लिम घर में कुर्बानी दी जाती है और उस कुर्बानी को तीन हिस्सों में बांटा जाता है। पहले भाग रिश्तेदारों और दोस्तों के लिए होता है, वहीं दूसरा हिस्सा गरीब, जरूरतमंदों को दिया जाता है जबकि तीसरा परिवार के लिए होता है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। इंडियाटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है।) 

ये भी पढ़ें-

Vastu Tips: घर से बुरी शक्तियों को दूर करेगी एरोवाना मछली, परिवार में आएगी सुख-संपन्नता

Ekadashi June 2023: इस दिन मनाई जाएगी योगिनी एकादशी? इन उपायों को करने से बरसेगी लक्ष्मी-नारायण की अपार कृपा

गंगाजल काफी दिनों तक रखने के बाद भी खराब क्यों नहीं होता, क्यों माना जाता है ये इतना पवित्र? जानें वजह

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement