Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Bhaumvati Amavasya 2023 Upay: भौमवती अमावस्या आज, कर्ज के बोझ से मुक्ति पाने के लिए करें ये खास उपाय, सारे दुख भी होंगे दूर

Bhaumvati Amavasya 2023 Upay: कर्ज से मुक्ति पाने के लिए भौमवती अमावस्या का बहुत ही महत्व है। साथ ही किसी भी अमावस्या के दिन स्नान और दान-पुण्य करना शुभफल देने वाला होता है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Updated on: March 21, 2023 9:30 IST
Bhaumvati Amavasya 2023 Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Bhaumvati Amavasya 2023 Upay

Bhaumvati Amavasya 2023 Upay:  आज (21 मार्च) स्नान दान श्राद्धादि की अमावस्या है। पंचांग के अनुसार, चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि 21 मार्च दिन मंगलवार को 01 बजकर 47 मिनट पर प्रारंभ हो रही है और यह तिथि 21 मार्च को ही रात 01 बजकर 52 मिनट पर खत्म हो जाएगी।  पुराणों के आधार पर सोमवार, मंगलवार या बृहस्पतिवार के दिन पड़ने वाली अमावस्या विशेष रूप से पवित्र मानी जाती है। आज मंगलवार का दिन है और मंगलवार को पड़ने वाली अमावस्या को भौमवती अमास्या के नाम से जाना जाता है। 

कर्ज से मुक्ति पाने के लिए भौमवती अमावस्या का बहुत ही महत्व है। साथ ही किसी भी अमावस्या के दिन स्नान और दान-पुण्य करना शुभफल देने वाला होता है। इस दिन प्रयागराज के संगम पर स्नान-दान का करने का भी महत्व होता है। साथ ही इस दिन कई धार्मिक तीर्थों पर बड़े-बड़े मेलों का आयोजन भी किया जाता है। साथ ही इस दिन हनुमान जी की पूजा करने से संकट दूर होते हैं और सभी मनोकामनाएं भी पूरी होती हैं।

  1. अगर आपके ऊपर बहुत ज्यादा कर्ज हो गया है तो भौमवती अमावस्या के दिन केले का पेड़ लगाना चाहिए और उसकी नियमित देखभाल करनी चाहिए। ऐसा करने से आपको जल्द ही कर्ज से छुटकारा मिलेगा। 
  2. अगर आप अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत करना चाहते है तो इस दिन पानी वाला एक जटादार नारियल लें और उस पर लाल रंग का धागा सात बार लपेटें। अब उस नारियल को अपने ईष्ट देव से प्रार्थना करते हुए पानी में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत बनेगी।
  3. अगर आप काफी दिनों से बेरोजगारी की समस्या से जूझ रहे हैं तो अमावस्या के दिन एक नींबू लें और शाम के समय उसके चार अलग-अलग टुकड़े करके किसी भी चौराहे पर चुपचाप चारों दिशाओं में एक-एक टुकड़ा फेंक दें। ऐसा करने से आपकी समस्या का हल जल्दी ही निकलेगा। 
  4. अगर आप अपने मन पसंद वर या वधू से विवाह करना चाहते है तो मौनी अमावस्या के दिन थोड़े - से सफेद फूल, बताशे, चावल, थोड़ा - सा कच्चा दूध लेकर बहते पानी में प्रवाहित करें और ‘ऊँ नमः शिवाय’ मंत्र का 11 बार जाप करें।  ऐसा करने से आपको अपने मन पसंद वर या वधू से विवाह करने में सफलता मिलेगी। 
  5. अपने घर गृहस्थी में सुख-शांति के लिए इस दिन आटे में तिल मिलाकर रोटी बनाएं और उस पर गुड़ रखकर गाय को खिलाएं। ऐसा करने से आपके परिवार में सुख-शांति बनी रहेगी। 
  6. अगर आप ऑफिस में अपने टीम मेंबर के साथ तालमेल बनाए रखना चाहते हैं, तो इस दिन किसी ब्राह्मण को भोजन खिलाएं और भोजन खिलाने के बाद उन्हें दक्षिणा स्वरूप कुछ देकर उनका आशीर्वाद लें। ऐसा करने से ऑफिस में टीम मेंबर्स के साथ आपका तालमेल बना रहेगा। 
  7. अगर आप अपनी पढ़ाई पर ठीक से फोकस नहीं कर पा रहे हैं, तो इस दिन आपको अपने गुरु को प्रणाम करना चाहिए और विद्या यंत्र धारण करना चाहिए|  ऐसा करने से आप अपनी पढ़ाई पर ठीक से फोकस कर पायेंगे। 
  8. अगर सुख-साधनों के मामले में आपकी माता को किसी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, तो आपको 400 ग्राम सूखा धनिया मन्दिर में दान करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी माता के जीवन से सारी परेशानियां धीरे-धीरे करके दूर होती चली जायेंगी। 
  9. अगर आप कोई कोर्स ज्वॉइन करने जा रहे हैं, तो उसकी सफलता सुनिश्चित करने के लिए इस दिन आटे की 108 गोलियां बनाकर मछलियों को खिलाएं।  ऐसा करने से आपकी सफलता सुनिश्चित होगी।
  10. अगर आप अपनी कोई मनोकामना पूरी करना चाहते हैं, तो आपको चींटियों के बिल के पास शक्कर मिला हुआ आटा डालना चाहिए।  ऐसा करने से आपकी हर मनोकामना पूरी होगी। अगर आप अपने किसी प्रोजेक्ट की सफलता को लेकर परेशान हैं, तो आज आपको किसी धोबिन को वस्त्र भेंट करने चाहिए और उन्हें दोनों हाथ जोड़कर नमस्कार करना चाहिए।  ऐसा करने से आपको अपने प्रोजेक्ट में सफलता जरूर मिलेगी।
  11. अगर आप जीवन की हर परिस्थिति में अपने आपको खुश रखना चाहते हैं, तो आपको मन्दिर में अपने वजन के बराबर या वजन के दसवें हिस्से के बराबर जौ का दान करना चाहिए।  ऐसा करने से आप जीवन की हर परिस्थिति में खुश रहेंगे। 

 (आचार्य इंदु प्रकाश देश के जानेमाने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

ये भी पढ़ें-

Bhaumvati Amavasya 2023: बेहद शुभ है इस साल की पहली भौमवती अमावस्या, जानें स्नान-दान मुहूर्त और महत्व

Exclusive Ram Navami Special: सीता स्वयंवर के समय टूटे शिव धनुष का एक टुकड़ा गिरा था नेपाल में, आज भी मौजूद है सबूत!

भारत का ऐसा गांव जहां किसी भी घर में नहीं है दरवाजे, दुकानों और बैंकों तक में नहीं लगता है ताला

Ram Navami 2023: राम नवमी पर करें रामचरितमानस की इन 7 चौपाइयों का पाठ, रघुनंदन पूरा करेंगे हर काज

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement