Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

Budh Gochar 2022: दिवाली के बाद बुध करेंगे तुला राशि में गोचर, खुल जाएंगे इन 4 राशियों के भाग्य

Budh Gochar 2022: वैदिक ज्योतिष अनुसार ग्रहों के राजकुमार बुध ग्रह तुला राशि में प्रवेश करने जा रहे हैं। चलिए आपको बताते हैं इससे सभी राशियों पर कैसा प्रभाव पड़ेगा

Poonam Yadav Edited By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: October 25, 2022 23:37 IST
Budh Gochar 2022- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Budh Gochar 2022

Budh Gochar 2022: वैदिक ज्योतिष अनुसार जब कोई ग्रह एक राशि से दूसरी राशि में गोचर करता है तो इसका सीधे तौर पर असर मानव जीवन और पृथ्वी पर देखने को मिलता है। आपको बता दें कि व्यापार और बुद्धि के दाता बुध देव तुला राशि में गोचर करने जा रहे हैं।ज्योतिष में बुध को देवताओं का दूत कहा जाता है और सभी प्रकार के संचार चाहे वह मौखिक हो या लिखित बुध का ही गुण होता है। इसके विपरीत जब बुध कमजोर होता है बुद्धि को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है और वाणी -त्वचा संबंधी समस्याओं का कारण भी बन सकता है। चलिए आपको बताते हैं कि बुध गोचर से सभी राशियों पर कैसा प्रभाव पड़ेगा।

बुध का तुला राशि में गोचर समय

बुध ग्रह 26 अक्टूबर को दोपहर के समय 13:47 बजे तुला राशि में गोचर करेगा और 13 नवंबर को वृश्चिक राशि में प्रवेश करेगा। तुला राशि में बुध का गोचर, रोमांस और रिश्ते में विस्तार का संकेत बनता है। परिवर हो या सामाजिक स्थिति रिश्ते काफी आगे बढ़ते दिखाई देते हैं। संबंधों में कुछ बड़े बदलाव लाने की भविष्यवाणी भी की जा सकती है।

मेष राशि

बुध का तुला राशि में गोचर  काम के स्थान पर पर्याप्त अवसर देने वाला होगा। भविष्य में बेहतर परिणामों के लिए अंतिम निर्णय लेने से पहले चीजों का आकलन करने की जरूरत भी होगी। तेजी में आकर फैसले न लेना ही उचित होगा। बुध मेष के साझेदारी वाले भाव में गोचर करेगा ऐसे में जो लोग पार्टनरशिप में काम करते हैं वह प्रभावित होंगे और विवाह संबंधों पर भी असर होता है,  यात्रा के कुछ अचानक अवसर प्रदान होंगे। कार्य से संबंधित उद्देश्यों के लिए भी यात्राएं होंगी। पहचान, नाम और प्रसिद्धि प्राप्त करने का बेहतरीन मौका होगा।

वृष राशि

वृष राशि के लिए बुध का गोचर इस समय परिश्रम और योग्यताओं को निखारने के लिए उपयुक्त होगा। व्यावसायिक रूप से बुध का तुला राशि में गोचर वृष राशि वालों को करियर में सफलता पाने के लिए प्रेरित करने वाला होगा। अपने व्यावसायिक उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने की आवश्यकता होगी। नौकरी में पहचान प्राप्त करना चाहते हैं, तो रचनात्मक और अनुसंधानात्मक क्षमताओं पर काम करना बेहतर होगा।  

मिथुन राशि

मिथुन राशि के लिए बुध का गोचर बौद्धिकता विचार और निर्णय लेने की क्षमता पर होगा। ऐसे में ये समय विद्यार्थियों के लिए अधिक महत्वपूर्ण हो सकता है। पंचम भाव में गोचर करते हुए बुध   समग्र व्यक्तित्व को प्रभावित करने वाला है। इस समय कार्यों की समीक्षा करना उचित होगा। नौकरी एवं व्यावसायिक रूप से बुध का गोचर रचनात्मकता को अच्छा कर सकता है। बुद्धि के पंचम भाव में बुध का होना कार्यक्षेत्र में आपकी रचनात्मक क्षमता में वृद्धि देने वाला होगा। 

Kark Rashi

Image Source : INDIA TV
कर्क

कर्क राशि

कर्क राशि के लिए बुध का गोचर चतुर्थ भाव में होगा। इस समय बुध का प्रभाव कर्क के संपत्ति, आराम और विलासिता को प्रभावित करने वाला होगा। परिवार के लोगों के साथ शांतिपूर्ण माहौल मिलेगा। कुछ अतिरिक्त समय बिता पाएंगे। माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर कुछ चिंता हो सकती है। घर पर सदस्यों के साथ बातचीत करते समय सावधान रहने की सलाह दी जाती है क्योंकि लापरवाही में कही बातें परेशानी दे सकती हैं। 

सिंह

Image Source : INIDA TV
सिंह

सिंह राशि

सिंह राशि के लिए बुध का गोचर तीसरे भाव में होने से जोश और उत्साह अच्छा रहने वाला है। अपने कार्यों में सफलता पाने के लिए अधिक मेहनती रहने वाले हैं। छोटी दूरी की यात्राओं पर जाने का अधिक मौका मिलेगा काम में उपलब्धि पाने में सफल हो सकते हैं। भाई-बहनों के साथ रिश्ते अच्छे मस्ती वाले होंगे थोड़ी नोक-झोंक भी रह सकती है लेकिन चीजें संभली रहेंगी। अधूरे कार्यों  को पूरा करने के लिए बेहतर समय होगा। बहुराष्ट्रीय स्तर पर आगे बढ़ने का समय हो सकता है। 

Kanya

Image Source : INDIA TV
कन्या

कन्या राशि

कन्या राशि के लिए बुध परिवार, धन और वाणी के भाव में गोचर करेगा। इस समय अपनी वाणी का उपयोग उचित रूप से किया जाए क्योंकि क्रोध एवं कटाक्ष भरे शब्द चीजों को खराब कर सकते हैं। घरेलू क्षेत्र में कुछ चुनौतियां बनी रह सकती हैं। इस समय थोड़ा धैर्य के साथ विचार करते हुए किसी भी काम में आगे बढ़ना अथवा फैसले लेना जरूरी होगा। कार्यस्थल पर अपने वरिष्ठों और सहकर्मियों के साथ नम्रता बनाए रखें। 

तुला राशि

तुला राशि के लिए बुध का गोचर मानसिक रूप अधिक असर डालने वाला लग्न पर ही बुध का गोचर होने से खुद को लेकर अधिक विचारशील दिखाई दे सकते हैं। अगर कुछ कमियां परेशान कर रही हैं तो विश्लेषण करने की जरुरत अब दिखाई देगी इससे लक्ष्यों को प्राप्त करने और इच्छाओं को पूरा करने में सहायता मिलेगी। किसी वरिष्ठ से सलाह लेने के लिए भी यह अवधि महत्वपूर्ण है, 

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के लिए बुध का गोचर व्यय के घर पर होने से स्थिति कुछ खर्चों की अधिकता दिखाने वाली होगी। व्यक्तिगत जीवन और कार्य क्षेत्र दोनों में सफलता प्राप्त करने की दिशा में काम करने की आवश्यकता है। अधिक बहस ओर व्यर्थ के मुद्दों से दूर रह कर आगे बढ़ना उचित फैसला होगा। प्रेम और यौन संबंधों को लेकर अधिक उत्साहित दिखाई दे सकते हैं। इस समय जीवन साथी से अधिक चीजों की मांग परेशानी खड़ी कर सकती है।

Chandra Grahan 2022: नवंबर महीने की इस तारीख को लगेगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, इन लोगों को बरतनी होगी सावधानी

धनु राशि

धनु राशि के लिए बुध का गोचर लाभ स्थान पर होने से मौके लाभ को दिलाने में सहायक होंगे सोसायटी से चीजें फायदेमंद हो सकती हैं। सकारात्मक रूप से साथी और व्यावसायिक भागीदारों का सहयोग काम को आगे बढ़ाने और मुनाफा पाने में मिल सकता है। इस गोचर के दौरान कुछ चुनौतियों का सामना भी करना पड़ सकता है। चीजों में बेहतर उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए बहुत प्रयास और समर्पण की आवश्यकता होगी।  

Makar Rashi

Image Source : INDIA TV
मकर

मकर राशि

मकर राशि के लिए बुध का गोचर सकारात्मक रूप से काम कर सकता है दशम घर में बुध कर्म के प्रति बेहतर अवसरों को दिलाने वाला होगा। कर्म भाव में गोचर करते हुए बुध भाग्य को पक्ष में कर सकता है। पसंद के करियर में आगे बढ़ने का समय दिखा सकता है। करियर के विकास के लिए अच्छा समय रह सकता है। कुछ नए कनेक्शन बन सकते हैं। कुछ प्रोजेक्टों में सहकर्मियों,  और वरिष्ठों का सहयोग एवं मार्गदर्शन काम आएगा। 

Kumbh Rashi

Image Source : INDIA TV
कुंभ

कुंभ राशि

कुंभ राशि के लिए बुध का गोचर भाग्य के नवम भाव में होगा अच्छे अवसरों और मान सम्मान का समय होगा। उत्साह अच्छा बना रहेगा। भाग्य के द्वार खुलेंगे और कुछ अच्छे लाभ मिल सकते हैं। संतान की ओर से खुशी मिल सकती है। छात्र अपनी परीक्षा एवं अपनी शिक्षा में अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे। इस समय आध्यात्मिक एवं धार्मिक झुकाव रहेगा और किसी आध्यात्मिक यात्रा कार्य की योजना भी बना सकते हैं।

मीन राशि

मीन राशि के लिए बुध का गोचर थोड़ा कमजोर रह सकता है क्योंकि अष्टम भाव में होने से यह अचानक से मिलने वाली हानि और लाभ का संकेत दे सकता है। गुप्त विद्या के प्रति रुझान हो सकता है। विवाहेत्तर संबंधों में आगे बढ़ सकते हैं। नौकरी में अपने लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए आगे बढ़ना होगा। व्यावसायिक भागीदारों और सहकर्मियों के साथ अपने व्यवहार को नमे बनाए और व्यर्थ की चीजों तर्क वितर्क से दूर रहना उचित होगा। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Aaj Ka Panchang 26 October 2022: जानिए बुधवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

Surya Grahan 2022: आज है साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानें सूतक काल और ग्रहण का समय

Govardhan Puja 2022: इस वजह से मनाया जाता है गोवर्धन पूजा, जानें सही तारीख, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement