Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Govardhan Puja 2022: इस वजह से मनाया जाता है गोवर्धन पूजा, जानें सही तारीख, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Govardhan Puja 2022: गोवर्धन पूजा के दिन भगवान श्री कृष्ण की पूजा की जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं ये त्यौहार क्यों मनाया जाता है?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: October 25, 2022 18:55 IST
गोवर्धन पूजा 2022- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV गोवर्धन पूजा 2022

Govardhan Puja 2022: हिंदू धर्म में गोवर्धन पूजा का बहुत महत्व है। गोवर्धन पूजा को अन्नकूट का त्योहार भी कहते हैं। हर साल दिवाली के अगले दिन गोवर्धन पूजा की जाती है। यह त्योहार पूरे भारत में मनाया जाता है लेकिन उत्तर भारत के मथुरा और वृंदावन में इसकी भव्यता देखने लायक होती है। धार्मिक शास्त्रों के अनुसार, भगवान श्री कृष्ण ने गोकुल के लोगों को गोवर्धन पूजा के लिए प्रेरित किया था और देवराज इंद्र के अहंकार का नाश किया था।

गोवर्धन पूजा तारीख

गोवर्धन पूजा हर साल दिवाली के दूसरे दिन की जाती है लेकिन 25 अक्टूबर को सूर्य ग्रहण होने की वजह से गोवर्धन का पर्व आज न मनाकर 26 अक्टूबर को मनाया जाएगा। इस दिन भगवान कृष्ण, गोवर्धन पर्वत और गायों की पूजा की जाती है। गोवर्धन पूजा के दिन श्रीकृष्ण भगवान को 56 या 108 तरह के पकवानों का भोग लगाना शुभ माना जाता है। 

गोवर्धन पूजा का शुभ मुहूर्त

गोवर्धन पूजा प्रातःकाल मुहूर्त - सुबह 06:29 से सुबह 08:43 बजे तक 

अवधि - 02 घंटे 14 मिनट
प्रतिपदा तिथि प्रारम्भ - अक्टूबर 25, 2022 को शाम 04:18 बजे तक 
प्रतिपदा तिथि समाप्त - अक्टूबर 26, 2022 को दोपहर 02:42 बजे तक 

गोवर्धन पूजा विधि

गोवर्धन पूजा करने के लिए सबसे पहले घर के आंगन में गोबर से गोवर्धन का चित्र बनाया जाता है। इसके बाद रोली, चावल, खीर, बताशे, जल, दूध, पान, केसर, फूल और दीपक जलाकर गोवर्धन भगवान की पूजा की जाती है। मान्यता है कि इस दिन पूरे विधि विधान से गोवर्धन भगवान की पूजा करने से सालासर भगवान श्री कृष्ण की कृपा बनी रहती है।

Bhai Dooj 2022: 26 या 27 अक्टूबर किस दिन मनाया जाएगा भाई दूज का पर्व? जानें पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

वैज्ञानिक दृष्टि से भी ये त्यौहार है महत्वपूर्ण 

गोवर्धन का यह त्यौहार वैज्ञानिक दृष्टि से भी बहुत महत्व रखता है। ग्रामीण इलाकों में या कच्चे मकानों में लोग आज भी इस दिन गाय के गोबर से अपने घरों को लीपते हैं। दरअसल बारिश के दौरान बहुत से बैक्टीरिया या कीटाणु पैदा हो जाते हैं, जिससे बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है और गाय के गोबर में इन बैक्टीरिया से लड़ने की ताकत होती है। लिहाजा गाय के गोबर से घर को लेपने से सारे बैक्टीरिया या कीटाणु अपने आप मर जाते हैं और किसी प्रकार की बिमारी का खतरा भी नहीं रहता।

Govardhan Puja Upay: गोवर्धन पूजा में गोमती चक्र का ये उपाय आपको दिलाएगा अपार सफलता, दुश्मन रहगें आपसे कोसो दूर

गोवर्धन पूजा को अन्नकूट भी कहा जाता है

गोवर्धन पूजा को अन्नकूट के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन घरों व मंदिरों में अन्नकूट के रूप में कढ़ी, चावल, बाजरा और हरी सब्जियां मिलाकर बनाया गया भोजन खाने की और प्रसाद के रूप में बांटने की परंपरा है। कहते हैं आज जो व्यक्ति गोवर्धन के प्रसाद के रूप में ये सब चीज़ें खाता है और दूसरों को भी खिलाता है या दान करता है, उसके घर में अन्न के भंडार हमेशा भरे रहते हैं। शास्त्रों के अनुसार आज किया गया दान अक्षय हो जाता है और भगवान विष्णु का आशीर्वाद मिलता है।

आज गौ माता की पूजा की जाती है

अन्नकूट के अलावा आज गौ पूजा का विशेष महत्व है। आज गायों को दूहा नहीं जाता, बल्कि उनकी सेवा की जाती है। आज गायों के सींग पर तेल और गेरू लगाना चाहिए और उनके खुरों को अच्छे से साफ करना चाहिए। आक ऐसा करने से गौ माता के आशीर्वाद से आपके ऊपर कभी भी कोई संकट नहीं आएगा और आपकी तरक्की होगी।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Aaj Ka Panchang 26 October 2022: जानिए बुधवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

Surya Grahan 2022: आज है साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानें सूतक काल और ग्रहण का समय

 

 

 

 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement