Friday, April 26, 2024
Advertisement

Budh Margi 2023: इन 5 राशियों की फूटी किस्मत पर मेहरबान होंगे बुध देव, अगले 1 महीने तक होगा तगड़ा धन लाभ

Budh Margi 2023: बुध के मार्गी होने से कुछ राशि वालों पर शुभ तो कुछ राशियों पर अशुभ प्रभाव पड़ेगा। आइए ज्योतिषी चिराग बेजान दारुवाला से जानते हैं कि यह गोचर आपके लिए क्या फल लेकर आया है।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Sushma Kumari Published on: May 15, 2023 18:15 IST
Budh Margi 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Budh Margi 2023

Budh Margi 2023: बुध देव आज 15 मई 2023 को मेष राशि में मार्गी हो गए हैं। ज्योतिष शास्त्र में बुध ग्रह को बहुत महत्व दिया गया है क्योंकि यह अपनी अस्त अवस्था, उदय अवस्था, वक्री अवस्था और पथिक अवस्था में विशेष फल देने के लिए जाना जाता है। सामान्यतः बुध सूर्य के निकट होने के कारण अस्त अवस्था में रहता है और कभी-कभी यह अस्त अवस्था से निकलकर उदय अवस्था में आ जाता है। सूर्य के साथ बुध की निकटता को बुधादित्य योग के नाम से जाना जाता है जो व्यक्ति को निपुण बनाता है। 

बुध ग्रह के वक्री होने पर कई महत्वपूर्ण कार्यों में परेशानी आती है। ऐसे में बुध का मेष राशि में गोचर सभी के लिए अनुकूल कहा जा सकता है। हालांकि, अलग-अलग राशियों के लिए अलग-अलग भाव में होने से अलग-अलग प्रभाव होंगे। ऐसे में बुध का मेष राशि में वक्री होना सभी जातकों को अलग-अलग तरह से प्रभावित करेगा। बुध के मार्गी होने से कुछ राशि वालों पर शुभ तो कुछ राशियों पर अशुभ प्रभाव पड़ेगा। आइए ज्योतिषी चिराग बेजान दारुवाला से जानते हैं कि यह गोचर आपके लिए क्या फल लेकर आया है। 

मेष राशि

मेष राशि के जातकों के लिए बुध मेष राशि में गोचर होने के कारण आपकी राशि पर विशेष प्रभाव डालेगा। आपको कई आवश्यक कार्यों पर पैसा खर्च करना होगा, लेकिन साथ ही आसमान छूते खर्चों के कारण आपको समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। मानसिक रूप से यह अवधि अच्छी रहेगी। पारिवारिक जीवन में भी सुख-शांति बनी रहेगी। स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से राहत मिलने से आप स्वयं को अधिक अनुकूल महसूस करेंगे। आपकी जीवन ऊर्जा में वृद्धि होगी। लिखने की प्रवृत्ति आपके मन में जन्म ले सकती है। सामाजिक रूप से आपका दायरा विस्तृत रहेगा। अनावश्यक यात्रा करने से बचें। इससे आपको थकान और बेचैनी हो सकती है। अगर आप अपना काम खुद करने की आदत डालते हैं तो आपको अपने प्रयासों से अच्छी सफलता मिल सकती है।

वृषभ राशि

यह अवधि चल रही स्वास्थ्य समस्याओं को कुछ हद तक कम करेगी, लेकिन फिर भी आपको अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना आवश्यक होगा। परिवार के किसी युवा सदस्य को लेकर मानसिक चिंता हो सकती है। आपको अपने पुराने मित्रों का सहयोग प्राप्त होगा और किसी पुराने मित्र से मिलने का मौका भी मिल सकता है। कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी। आपको अपनी गंभीर परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए खुद के प्रति जवाबदेह होना होगा। अपने कीमती सामान का ध्यान रखें। उन्हें खोने की संभावना हो सकती है। 

मिथुन राशि

बुध का मेष राशि में गोचर होना आपकी आय के मार्ग प्रशस्त करेगा। आपकी आमदनी जो अटकी हुई थी अब वह फिर से सुचारू गति से आगे बढ़ने लगेगी और आय में वृद्धि से आप प्रसन्न रहेंगे। आपकी मनोकामना भी पूरी होगी। अगर किसी ने आपसे पैसा लेकर वापस नहीं किया था तो वह अब उसे वापस कर सकता है। प्रेम संबंधों में तनाव से राहत मिलेगी और आपका प्रेम और मजबूत होगा। छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में अनुकूल परिणाम मिलने लगेंगे और आप जिस भी काम में हाथ डालेंगे उसे सफलतापूर्वक कर पाएंगे। आपकी जीवन ऊर्जा में वृद्धि होगी और परिजनों का सहयोग भी आपको मिलेगा। आपके वरिष्ठों के साथ संबंधों में सुधार आएगा, जिससे परिवार में आपको लाभ होगा। कारोबार में तरक्की होगी।

कर्क राशि

मेष राशि में बुध कर्क राशि के जातकों के दसवें भाव में रहेगा। यह समय आपके जीवन में सद्भाव लाएगा। करियर हो या निजी जीवन, दोनों ही क्षेत्रों में आपको शुभ समाचार सुनने को मिलेंगे। परिजनों का पूरा सहयोग मिलेगा। माता-पिता के साथ आपके संबंध मजबूत होंगे। नौकरी में आपकी स्थिति अच्छी रहेगी और आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी। कार्यक्षेत्र में आपकी कार्यकुशलता में वृद्धि होगी। अपने संवाद कौशल और हाजिर जवाबी से आप अपने आसपास के माहौल को हंसी से भर देंगे और हर कोई आपसे जुड़ना चाहेगा। आपको अपने वरिष्ठों का आशीर्वाद प्राप्त होगा और उनके सहयोग से आप अपने करियर में अच्छी प्रगति कर पाएंगे। आप अपने जीवन साथी के साथ अच्छे संबंध महसूस करेंगे और परिवार के विस्तार में भी सफलता मिल सकती है। सेहत में सुधार आएगा और पुरानी समस्याओं से निजात मिलेगी।

सिंह राशि

सिंह राशि के जातकों के लिए बुध का मेष राशि में गोचर आपके मन में आध्यात्मिक विचारों को बढ़ाएगा। बाहर का ज्यादा खाना आपको नुकसान पहुंचा सकता है। प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी और अपने प्रिय के साथ आपके संबंध अच्छे रहेंगे। शादीशुदा जातकों के लिए भी समय अच्छा रहेगा। एक दूसरे को समय देंगे और एक दूसरे को समझेंगे। एक दूसरे के साथ लंबी दूरी की यात्रा पर जाएंगे। बिना सोचे समझे किसी पर भरोसा न करें क्योंकि आपके साथ विश्वासघात हो सकता है। किसी की बैंक गारंटी या गारंटी पर हस्ताक्षर करने से पहले दस बार सोचें। भाग्य का साथ मिलने में कुछ दिक्कतें आ सकती हैं, इसलिए सावधान रहें। नौकरी में ट्रांसफर हो सकता है।

कन्या राशि

आपको पैतृक संपत्ति, विरासत या कोई छुपा हुआ धन भी मिल सकता है। यदि आपने शेयर बाजार में निवेश किया था तो भी इस अवधि में आपको अच्छा धन लाभ हो सकता है। आध्यात्मिक गतिविधियों पर भी आप अधिक ध्यान देते हुए नजर आएंगे। आपकी तार्किक क्षमता में वृद्धि होगी। कार्यकुशलता के दम पर आप अपनी नौकरी में अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे और अचानक प्रमोशन का ऑर्डर भी मिल सकता है। व्यापार से जुड़े जातकों को अपने व्यापार को विस्तार देने का मौका मिल सकता है और इससे आपको अच्छा आर्थिक लाभ भी प्राप्त होगा। हालाँकि, नए व्यावसायिक निवेश करने के लिए यह अच्छा समय नहीं है। स्वास्थ्य उतार-चढ़ाव के बीच गुजरेगा। विद्यार्थियों के लिए समय अच्छा रहेगा। आपको अपनी मेहनत का अनुकूल परिणाम मिलेगा। विदेश जाने के योग बन सकते हैं। प्रेम संबंधों में कठिनाई का समय रहेगा।

तुला राशि

तुला राशि वालों के लिए बुध मेष राशि में गोचर करने के बाद आपके सप्तम भाव में रहेगा। यह समय वैवाहिक जीवन में प्रेम को बढ़ाएगा। जीवनसाथी के माध्यम से भी आपको अच्छा मुनाफ़ा होगा, लेकिन बीच-बीच में कहा-सुनी भी हो सकती है क्योंकि बिना कुछ सोचे-समझे एक-दूसरे से कुछ कहना एक-दूसरे को बर्बाद कर सकता है। ऐसे में आपको सोच समझकर बोलना चाहिए और यदि कोई वाद विवाद है तो उसे समय से पहले ही दूर कर लेना चाहिए। काम में आपका मन कुछ कम रहेगा क्योंकि पारिवारिक गतिविधियाँ आपका ध्यान खींच लेंगी। अपने परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको आवश्यकता से अधिक मेहनत करने की आवश्यकता होगी। नौकरी में यह स्थिति आपको अधिक मेहनत कराएगी, इसलिए व्यापार में भी आपको मनचाहा परिणाम प्राप्त करने के लिए अधिक प्रयास करने होंगे। व्यापार में विस्तार के लिए कुछ समय इंतजार करना बेहतर रहेगा। आपको अपने गुस्से पर काबू रखना होगा। घर परिवार में सुख का योग बन सकता है। किसी और की बातों में आकर अपने रिश्तों में खटास पैदा न करें।

वृश्चिक राशि

मेष राशि में बुध के गोचर से आपको कानूनी मामलों में सफलता मिल सकती है। दांपत्य जीवन में आपको कुछ तनाव का सामना करना पड़ सकता है और जीवनसाथी के साथ मनमुटाव हो सकता है, लेकिन संतान संबंधी शुभ सूचना प्राप्त हो सकती है और यह समय संतान वृद्धि का होगा। प्रेम संबंधों के लिए भी यह समय अनुकूल रहेगा और आप अपने प्रिय के और करीब आएंगे। आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति अधिक सावधान रहना होगा। कोई लंबी बीमारी आपको परेशान कर सकती है। नौकरी में स्थितियां अनुकूल रहेंगी।

धनु राशि

बुध के मेष राशि में मार्गी होने से आपकी सोचने और तर्क करने की क्षमता में वृद्धि होगी। अगर आप अपनी नौकरी बदलना चाहते हैं तो इस दौरान आपको सफलता मिल सकती है। व्यापार में विस्तार हो सकता है और व्यवसाय में लाभ होने के योग बनेंगे। आपमें रचनात्मकता बढ़ेगी और आप लेखन के क्षेत्र में भी कुछ काम करना चाहेंगे। प्रेम संबंधों को लेकर आप थोड़े असंतुष्ट हो सकते हैं क्योंकि बार-बार की बहसबाजी आपको परेशान कर सकती है। एक दूसरे पर भरोसा करके आप अपने रिश्ते को बचा सकते हैं।

मकर राशि

मकर राशि के जातकों के लिए आपको अपने निजी जीवन को बेहतर बनाने के लिए थोड़ा और प्रयास करना होगा क्योंकि बुध मेष राशि में गोचर कर रहा है। नौकरी के क्षेत्र में आपकी स्थिति अनुकूल रहेगी। आपका प्रदर्शन आपको दूसरों से आगे रखेगा। व्यापार में भी लाभ के योग बनेंगे। सीने में जकड़न की समस्या आपको परेशान कर सकती है और आपको गैस या सीने में जलन महसूस हो सकती है, इसका ध्यान रखें। आर्थिक रूप से यह समय अच्छा रहेगा। कोई अटका हुआ पैसा भी वापस मिल सकता है।

कुंभ राशि

कुंभ राशि के जातकों के स्वास्थ्य में सुधार के योग बनेंगे। आप अपने दोस्तों के साथ ज्यादा समय बिताएंगे और उनके साथ मौज-मस्ती करेंगे। उन पर खर्च भी करेंगे। छोटी दूरी की यात्रा होगी जो आपको आनंद देगी। किसी भी कार्य को करने की आपकी लालसा आपको जोखिम उठाकर आगे बढ़ने की आदत डालेगी, जिससे आप व्यवसाय में आगे बढ़ सकेंगे, लेकिन केवल अपने फायदे के बारे में सोचने से बचें और दूसरों के बारे में भी सोचें। सामाजिक दायरे में वृद्धि से आर्थिक जीवन अनुकूल रहेगा। निजी प्रयासों से सफलता मिलेगी।

मीन राशि

मीन राशि के जातकों के लिए यदि कोई पुराना विवाद चल रहा था तो वह भी कम होने लगेगा और पारिवारिक माहौल अच्छा बनेगा। सामाजिक रूप से आप अधिक सक्रिय रहेंगे और सोशल मीडिया पर भी आपकी सक्रियता बढ़ेगी। आपके मित्रों का दायरा बढ़ेगा। आर्थिक रूप से यह सकारात्मक रहेगा और आपकी आय में वृद्धि होगी। आपका पैसा मिलने के प्रबल योग बनेंगे। आप बैंक बैलेंस बढ़ाते हुए नजर आएंगे। आपकी वाणी में मधुरता बढ़ेगी। आप अपनी बातों से लोगों को मनाने में सफल रहेंगे। जीवनसाथी से प्रेम बढ़ेगा। प्रॉपर्टी के क्रय-विक्रय से लाभ होगा।

श्री ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है। 

ये भी पढ़ें - 

 Pluto Gochar 2023: मकर राशि में प्लूटो का गोचर, इन राशियों को मिलेगा बड़ा फायदा, धन होगा दुगुना, करें ये काम

May Monthly Horoscope 2023: मई महीने में किसका होगा भाग्योदय, किसे मिलेंगे शानदार मौके? किस पर मां लक्ष्मी होंगी मेहरबान? पढ़ें मासिक राशिफल 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement