Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Chaitra Navratri 2023: अगर घर में लगाएंगे मां दुर्गा की ऐसी तस्वीर तभी घर में सुख- शांति का होगा वास, पैसों की भी होगी जमकर बारिश

Chaitra Navratri 2023: क्या आप जानते हैं कि घर में किस तरह की मां की प्रतिमा या फिर तस्वीर रखनी चाहिए? अगर नहीं, तो आइए जानते हैं घर में मां दुर्गा की तस्वीर किस तरह की होना शुभ होता है।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: March 20, 2023 18:58 IST
Chaitra Navratri 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chaitra Navratri 2023

Chaitra  Navratri 2023:  हिंदू धर्म में नवरात्रि का बहुत अधिक महत्व होता है। नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के नौ स्वरुपों की विशेष पूजा की जाती है। हिंदू पंचांग के अनुसार, हर साल चार नवरात्रि के पर्व मनाए जाते हैं जिनमें से दो गुप्त नवरात्रि, एक शारदीय नवरात्रि और एक चैत्र माह में नवरात्रि मनाई जाती है। इस साल चैत्र नवरात्रि 22 मार्च से शुरू हो रही है जिसका समापन 30 मार्च को होगा। नवरात्रि के पहले दिन लोग अपने घर में कलश रखकर मां दुर्गा की प्रतिमा या फिर तस्वीर की स्थापना करते हैं। साथ ही विधि-विधान से पूजा करते हैं। यूं तो मां दुर्गा की तस्वीर की स्थापना करने में अभी कुछ दिन बाकी है। इससे पहले आप इस बात को जरूर जान लें कि घर में किस तरह की मां की प्रतिमा या फिर तस्वीर रखनी चाहिए। 

मां दुर्गा की तस्वीर लेने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

  1. मां दुर्गा की तस्वीर या फिर प्रतिमा खरीदें तो इस बात का ध्यान रखें कि मां का उग्र रूप ना हो। घर पर मां दुर्गा की शांत भाव वाली तस्वीर लगाना ही शुभ माना गया है। 
  2. मां दुर्गा की तस्वीर खरीदते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि शेर का मुंह खुला हुआ ना हो। घर में लगाने के लिए मां दुर्गा की वैसी तस्वीर का चुनाव करें जिसमें शेर का मुंह शांत मुद्रा में हो।  
  3. अगर आपके घर में दुर्गा मां की मूर्ति पहले से ही है और उसमें शेर का मुंह खुला हुआ हो तो आप शेर के मुंह में मिश्री या फिर चीनी का दाना रख दें। 
  4. दुर्गा मां की तस्वीर खरीदते वक्त इस बात का भी ख्याल रखें कि उनकी तस्वीर में सभी अस्त्र-शस्त्र नीचे की ओर झुके हुए हों। क्योंकि मां के हाथों का अस्त्र-शस्त्रों का झुका ना होना उग्र तस्वीर का प्रतीक माना जाता है। 
  5. नवरात्रि पूजन के दौरान आप मां दुर्गा के साथ-साथ, माता लक्ष्मी, मां सरस्वती की तस्वीर को भी स्थापित करें। साथ ही इन सभी देवियों की विधि-विधान से पूजा भी करें। कहा जाता है कि ऐसा करने से धन लाभ होता है साथ ही घर में सुख-समृद्धि आती है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। । इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Exclusive Ram Navami Special: सीता स्वयंवर के समय टूटे शिव धनुष का एक टुकड़ा गिरा था नेपाल में, आज भी मौजूद है सबूत!

भारत का ऐसा गांव जहां किसी भी घर में नहीं है दरवाजे, दुकानों और बैंकों तक में नहीं लगता है ताला

Ram Navami 2023: राम नवमी पर करें रामचरितमानस की इन 7 चौपाइयों का पाठ, रघुनंदन पूरा करेंगे हर काज

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement