Friday, March 29, 2024
Advertisement

Navratri Upay: अगर परिवार से सुख-शांति हो गई है गायब? तो नवरात्रि के अष्टमी के दिन जरूर करें ये उपाय

Mahaashtami Upay: महागौरी की पूजा करने से घर में अन्न-धन और सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है। इसके अलावा महाअष्टमी के दिन कुछ विशेष उपायों को करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: March 28, 2023 17:57 IST
 Chaitra Navratri 2023 upay - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chaitra Navratri 2023 upay

Chaitra Navratri Mahaashtami Upay: आज यानि बुधवार को चैत्र नवरात्रि का आठवां दिन है। नवरात्र के आठवें दिन को महाष्टमी के नाम से भी जाना जाता है। आज देवी दुर्गा के आठवें स्वरुप मां महागौरी की पूजा की जाएगी। इस दिन कन्या पूजन का भी विशेष महत्व है। कहते हैं कि जो भी भक्त महागौरी की उपासना करते हैं उनकी हर मुराद पूरी हो जाती है। इसके साथ ही महाअष्टमी के दिन कुछ विशेष उपायों को करने से कई तरह के फलों की प्राप्ति होती है। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं नवरात्रि के आठवें दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में।

महाअष्टमी के दिन जरूर करें ये उपाय

1. सबसे पहले बात करते है दांपत्य रिश्ते में मधुरता लाने वाले माता के मंत्र की। मंत्र इस प्रकार है- विधेहि देवी कल्याणं विधेहि परमां श्रियम। रूपं देहि जयं देहि यशो देहि द्विषो जहि।। आज के दिन इस मंत्र का 21 बार जप करने से दाम्पत्य जीवन में मधुरता आएगी।

2. इसके आलावा लवमेट्स अपने रिश्ते को और मजबूत बनाना चाहते है तो आज दो जमुनिया रत्न लेकर उन्हें गंगाजल में डूबा दें और लगातार 11 शनिवार तक इस गंगा जल को घर में छिड़काव करें|साथ ही माता के इस मंत्र का जप करें। मंत्र है- विधेहि देवी कल्याणं विधेहि परमां श्रियम। रूपं देहि जयं देहि यशो देहि द्विषो जहि।।

3. अगर आपको मनचाहे वर या वधू से विवाह करने में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है तो आज आपको देवी दुर्गा को इलायची का भोग लगाना चाहिए। साथ ही देवी के इस मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए । मंत्र है- सर्वमंगल मांगल्ये शिवे सर्वार्थसाधिके। शरण्ये त्रयम्बके गौरी नारायणी नमोस्तुते ।।

4. अगर आप अपने बिजनेस में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, अपने बिजनेस को दूर-दराज तक फैलाना चाहते हैं तो आज आपको स्नान आदि के बाद दुर्गा मां की विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए। कपूर से उनकी आरती करनी चाहिए और उसके बाद हलवे और उबले हुये चने का भोग लगाना चाहिए।

5. अगर आप सुंदर, स्वस्थ काया और परम सुख की प्राप्ति करना चाहते हैं तो आज आपको स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर देवी दुर्गा जी को प्रणाम करना चाहिए। साथ ही दुर्गा जी के इस मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र है- देहि सौभाग्य मारोग्यं देहि मे परमं सुखम् रूपं देहि जयं देहि यशो देहि द्विषों जहि।

6. अगर आपको किसी चीज़ का भय बना रहता है या आपको कोई नया काम शुरू करने से डर लगता है तो आज आपको देवी दुर्गा के मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए। मंत्र है- जय त्वं देवि चामुण्डे जय भूतार्ति हारिणी। जय सर्वगते देवि कालरात्रि नमोस्तु ते।।

7. अगर पिछले कुछ दिनों से स्वास्थ्य को लेकर आपको कुछ परेशानी झेलनी पड़ रही है तो आज आपको मां दुर्गा को किसी भी पांच फलों का भोग लगाना चाहिए। साथ ही इस मंत्र का 5 बार जप करना चाहिए । मंत्र है- ऊँ जयन्ती मंगला काली भद्रकाली कपालिनी दुर्गा क्षमा शिवा धात्री स्वाहा स्वधा नमोस्तु ते।।

8. अगर आप अपने बच्चों के करियर को बेहतर गति देना चाहते हैं, आप चाहते हैं कि आपके बच्चे खूब तरक्की करें तो आज आपको देवी दुर्गा के आगे घी का दीपक जलाना चाहिए और देवी जी के इस खास मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र है- या देवी सर्व भूतेषु विद्या रूपेण संस्थिता।नमस्तस्यै, नमस्तस्यै, नमस्तस्यै नमो नमः।।

9. अगर आप चाहते हैं कि आपकी सारी परेशानियों का हल चुटकियों में निकल जाए और आपको खूब धन-धान्य की प्राप्ति हो, इसके लिए आज आपको देवी दुर्गा जी के सामने कपूर जलना चाहिए और साथ की इस मंत्र का 5 बार जप करना चाहिए। मंत्र है- सर्वा बाधा विनिर्मुक्तो धन धान्य सुतान्वितः। मनुष्यो मत्प्रसादेन भविष्यति न संशयः॥

10. अगर आपके परिवार में किसी प्रकार की परेशानी चल रही है, जिससे आपके घर की सुख-शांति गायब हो गई है तो इससे छुटकारा पाने के लिये आज आपको 2 कपूर और 12 लौंग लेकर एक गोबर के कंडे या उपले पर जलानी चाहिए।

11. आज आपको स्नान के बाद देवी दुर्गा की विधि-पूर्वक धूप-दीप आदि से पूजा करनी चाहिए। पूजा के समय ही एक एकाक्षी नारियल लेकर, उस पर सात बार मौली लपेटकर देवी मां के सामने रखना चाहिए। पूजा के बाद उस एकाक्षी नारियल को वहां से उठाकर अपने पैसे रखने वाले स्थान पर रख लेना चाहिए। आज ऐसा

करने से आपके परिवार की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।

12. अगर आपको किसी भी काम को करने में कॉन्फिडेंस की कमी महसूस होती है, तो आज के दिन लाल चंदन को घिसकर अपने स्नान के पानी में डालकर नहाना चाहिए। साथ ही देवी दुर्गा के दर्शन करें।

ये भी पढ़ें-

Chaitra Navratri 2023 Ashtami: मां गौरी की कृपा पाने के लिए इस विधि के साथ करें महाअष्टमी की पूजा, जानिए मुहूर्त, मंत्र और महत्व

Ram Navami Exclusive: नेपाल के धनुषा धाम से प्रभु राम का है गहरा नाता, जानिए इस अनोखे मंदिर के बारे में

इस रंग की आंखों वाले व्यक्ति होते हैं बहुत शातिर, आंखों से जानें स्वभाव के सारे राज

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement