Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Dhanteras Upay: धनतेरस के दिन कुबेर यंत्र के साथ जरूर करें ये उपाय, हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी पैसों की किल्लत

आज धनतेरस का दिन है। आज से दीपावली का पहला पर्व शुरू हो जाता है। आज के दिन मां लक्ष्मी की आराधान के साथ धन के देवता कुबेर देव की भी पूजा की जाती है। आइये जानते हैं आचार्य इंदु प्रकाश से की धनतेरस पर धन प्राप्ति से जुड़े कुछ खास उपाय जिन्हें आज के दिन करने से पैसों की वृद्धि होती है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Aditya Mehrotra Updated on: November 10, 2023 16:19 IST
Dhanteras Kuber Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Dhanteras Kuber Upay

Dhanteras Upay 2023: दीपावली का पहला दिन आज धनतेरस से शुरू हो गाया है। आज के दिन से ही धन की देवी मां लक्ष्मी के साथ कुबेर देव और गणेश भगवान की पूजा शूरू हो जाती है। धनतेरस के दिन जहां धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा की महिमा है। वहीं धन के देवता कुबेर की पूजा करने से धन का भंडार घर में भरा रहता है।

कुबेर देव की पूजा के लिए उनके यंत्र की स्थापना करना आर्थिक उन्नती के लिए लाभकारी सिद्ध होता है और इसके साथ आज के दिन कुछ अन्य उपाय भी किए जाते हैं। आइये जानते हैं अचार्य इंदु प्रकाश से की धनतेरस के दिन किये जाने वाले कुछ अचूक उपायों के बारे में जिन्हें करके आप अथाह धन की प्राप्ति कर सकते हैं।

धनतेरस के दिन करें ये उपाय धन संपदा सदैव बनी रहेगी

  • अगर आप रातो-रात धनवान होना चाहते है अथाह धन की प्राप्ति करना चाहते है तो आज शाम को पूजा के समय भगवान गणेश का अभिषेक कर उन्हें घी व गुड़ का भोग लगाएं। भोग लगने के बाद भगवान गणेश के इस मन्त्र का 11 बार जप करें। मन्त्र इस प्रकार है- ऊँ गं गणपतये नम: आज ऐसा करने से आपको अथाह धन की प्राप्ति होगी, आप रातो-रात धनवान
  • बनेंगे।
  • मां लक्ष्मी की कृपा से अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर करने के लिये और अपने बिजनेस में पैसों की आवाजाही को बढ़ाने के लिये आज धनतेरस के दिन लक्ष्मी-गणेश जी का चित्र बना हुआ सोने या चांदी का सिक्का लाकर, उसे संभालकर अपने पास रखना चाहिए और दिवाली के दिन लक्ष्मी पूजा के समय इसे लकड़ी के पाटे पर स्थापित करके इसकी विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए और बाद
  • में इसे अपने घर या ऑफिस की तिजोरी या मन्दिर में स्थापित करना चाहिए। आज ऐसा करने से आपके घर और बिजनेस की आर्थिक स्थिति अच्छी होगी और आपको लाभ ही लाभ मिलेंगे। 
  • अगर आप अपनी सभी इच्छाओं की पूर्ति करना चाहते हैं, तो आज के दिन शाम के समय भगवान गणेश की प्रतिमा के सामने आसन बिछाकर बैठ जाएं और गणपति जी के इस मंत्र का जप करें। मंत्र इस प्रकार है- ऊँ गं गणपतये नम: आज के दिन इस मंत्र का 108 बार जप करने के बाद गणेश जी की कपूर से आरती करें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी सभी इच्छाओं की पूर्ति होगी। 
  • आज शाम को पूजा के समय उत्तर दिशा की ओर मुंह करके कनकधारा स्त्रोत पढ़ते हुए दूध की धारा से लक्ष्मी जी का अभिषेक करना चाहिए। यदि कनकधारा स्त्रोत याद न हो तो माता लक्ष्मी का नाम लेते हुए, उनका सुंदर ध्यान करते हुए, लक्ष्मी मंत्र सामने लगाकर दुग्धधारा से लक्ष्मी जी का अभिषेक करें। आज ऐसा करने से आपको अपार धन सम्पदा प्राप्त होगी।
  • आज शाम के समय स्नान के बाद एक कांसे की थाली लें और उस पर चंदन से घिसकर ‘ऊँ गं गणपतयै नमः’ लिखें। लिखने के बाद इस थाली में पांच बूंदी के लड्डू रखें और पूजा के बाद इन लड्डूओं को किसी गणेश मंदिर में दे आयें। आज ऐसा करने से आपको अचानक धन की प्राप्ति होगी। 
  • अपने व्यवसाय में बढ़ोत्तरी की कामना रखने वालों को आज शाम को पूजा के समय माता लक्ष्मी को हरे वस्त्र और हरे फल अर्पित करके नमस्कार करना चाहिए और अपने धन संपत्ति में बढ़ोतरी के लिये प्रार्थना करना चाहिए। आज ऐसा करने से आपके धन-संपत्ति में बढ़ोतरी होगी।
  • कलम के सिपाहियों को, आवाज के दुनिया के जादुगरों को, कम्प्यूटर के व्यापारियों को, शिक्षकों को, रेडियो और टेलिविजन के कलाकारों को आज अपनी त्रिकुटि पर, यानि दोनों नेत्रों के बीच, भौहों के बीच देवी का आह्वाहन करके मुंह से कोई शब्द निकाले बगैर माता को प्रणाम करना चाहिए। आज ऐसा करने से आपको अपने क्षेत्र में अपार सफलता मिलेगी फल स्वरूप
  • आपकी अच्छी आय भी होगी।
  • कॉस्मेटिक्स का बिजनेस करने वालों, मैरिज हॉल के मालिकों, शादी-ब्याह के दौरान कैटरिंग का काम करने वालों, इवेंट मैनेजर्स, फिल्म और ग्लैमर की दुनिया से जुड़े लोगों, विज्ञापन से जुड़ी हुई दुनिया के लोगों, कलाकारों, फाइन आर्ट्स के विद्यार्थियों, नृत्य, संगीत आदि के उपासकों को आज शाम को पूजा के समय आग्नेय कोण की ओर मुंह करके देवी को, जाति, चंपक आदि सफेद पुष्प चढ़ाने चाहिए। आज ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत बनेगी।
  • यश की कामना रखने वालों, ब्यूरोक्रेट्स, सरकारी अधिकारियों, मंत्रिपरिषद के सदस्यों, आयोगों के अध्यक्षों और विभिन्न सरकारी विभागों के विभागाध्यक्षों, कॉरपोरेट सेक्टर के उच्चाधिकारियों, सी.ई.ओज़ को आज शाम को पूजा के समय माता लक्ष्मी को श्रृगार का सामान भेंट करना चाहिए। आज ऐसा करने से आपके आय के स्त्रोतों में बढ़ोतरी होगी। 
  • जो बच्चे गेम्स एंड स्पोटर्स में हैं, जो बच्चे सेना में है या आर्म्स फोर्सेज़ में हैं, उनके अभिभावकों को आज मंदिर में तेज पत्ता चढ़ाना चाहिए और कत्थे युक्त पान का देवी को भोग लगाना चाहिए। आज ऐसा करने से आपको रातो-रात सफलता हासिल होगी।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Dhanteras 2023: धनतेरस पर वाहन की पूजा करते समय इन बातों का रखें खास ध्यान, जानें कैसे करें गाड़ी की पूजा

Dhanteras 2023 Shubh Muhurat: धनतेरस के दिन सोना-चांदी खरीदने के लिए ये मुहूर्त रहेगा सबसे उत्तम, यहां जानिए सही समय और महत्व

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement