Dhanteras Shopping: धनतेरस पर भूलकर भी न खरीदे ये चीजें, खाली हो जाएगी तिजोरी उड़ जाएगी नींद

Dhanteras Shopping: इस साल धनतेरस 23 अक्टूबर रविवार को मनाया जाएगा। धनतेरस के दिन सब अपने बजट के अनुसार कुछ नई चीजे खरीदते हैं। कई लोग इस दिन बर्तन या सोना-चांदी खरीदते हैं।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla
Published on: October 15, 2022 13:24 IST
Dhanteras Shopping- India TV Hindi
Image Source : DHANTERAS SHOPPING Dhanteras Shopping

Highlights

  • धनतेरस 23 अक्टूबर रविवार को मनाया जाएगा।
  • धनतेरस (Dhanteras) के दिन कांच के बर्तन नहीं खरीदना चाहिए।

Dhanteras Shopping: त्यौहारों का महीना शुरू हो गया है। लगातार अब त्यौहार ही त्यौहार है। हाल ही हम सब ने दशहरे का पर्व मनाया है। अब धनतेरस (Dhanteras) का त्यौहार बहुत ही नजदीक है। इस साल धनतेरस 23 अक्टूबर रविवार को मनाया जाएगा। धनतेरस के दिन सब अपने बजट के अनुसार कुछ नई चीजे खरीदते हैं। कई लोग इस दिन बर्तन या सोना-चांदी खरीदते हैं। चालिए आज जानते हैं की धनतेरस पर किन चीजों को भूलकर भी नहीं खरीदना चाहिए।

ऐसा कहा जाता है की धनतेरस के दिन इन चीजों को नहीं खरीदना चाहिए। ऐसा करना से बहुत अपशकुन होता है। आइए जानते हैं कि वे कौन सी 5 चीजें हैं। 

कांच के बर्तन 

धनतेरस (Dhanteras) के दिन कांच के बर्तन नहीं खरीदना चाहिए। कहा जाता है की कांच का संबंध राहु से होता है। इसलिए ऐसे में अगर आप धनतेरस पर कांच के बर्तन खरीदकर लाते हैं तो आप राहु ग्रह को घर में आने के लिए बुला रहे है। और राहु अपने ऊपर सवार रहता है जिसके कारण अपने जीवन में कुछ भी अच्छा नहीं होगा। परिवार के लिए मुश्किलों का दौर शुरू हो जाता है।

Rashi Parivartan: इन 5 राशियों के शुरू होने वाले हैं अच्छे दिन, मां लक्ष्मी की कृपा से खूब होगा धन-लाभ

प्लास्टिक 

धनतेरस वाले दिन प्लास्टिक से बनी कोई चीज नहीं खरीदनी चाहिए। ऐसा कहा जाता है की प्लास्टिक के चीजें खरीदने से घर में बरकत नहीं आती और मां लक्ष्मी नराज हो जाती हैं। आप स्टील के बर्तन खरीद सकते हैं।

लोहे की चीजें 

धनतेरस (Dhanteras) के दिन लोहे की चीजें नहीं खरीदना चाहिए।  ऐसा कहा जाता है की लोहे को शनि देव का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में घर में शनि देव विराजमान हो जाएंगे, जिसके बाद अनिष्ट होने की आशंका बढ़ती जाएगी। 

Ahoi Vrat 2022: अहोई अष्टमी पर करें ये उपाय, कोसों दूर रहेगी जीवन की हर बड़ी समस्या

 
नुकीली चीजें 

धनतेरस के दिन नुकीली चीजें नहीं खरीदना चाहिए। नुकीली चीजें जैसे चाकू, सुईं, पिन, कैंची और दूसरी धारदार चीजे। कहा जाता है की ऐसा चीजे खरीदने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का आगमन होता है और परिवार दरिद्रता के भंवर में फंसने लगता है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

 

 

  

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन
gujarat-elections-2022