Sunday, May 12, 2024
Advertisement

Diwali 2022 Upay: दिवाली पर नारियल से जुड़े करें ये उपाय, बनेंगे हर बिगड़े काम, परिवार में बनी रहेगी खुशहाली

Diwali 2022 Upay: दिवाली पर कुछ ज्योतिषीय उपाय किए जाते हैं जिसे करने पर जीवन में कभी भी आर्थिक समस्या नहीं आती है और घर-परिवार में खुशहाली आती है। ऐसे में आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं दिवाली पर किए गए कुछ उपायों के बारे में।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Updated on: October 22, 2022 16:53 IST
Diwali 2022 Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Diwali 2022 Upay

Diwali 2022 Upay:  23 अक्टूबर से पांच दिवसीय दिवाली उत्सव की शुरुआत हो रही है। जिसमें पहले धनतेरस, नरक चतुर्दशी, दिवाली, गोवर्धन पूजा और आखिर में भैया दूज का त्योहार मनाया जाता है। वहीं प्रकाश और खुशियों का त्योहार दीपावली 24 अक्टूबर को है। इस मौके पर मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा की जाती है। कहा जाता है कि दिवाली के दिन मां लक्ष्मी लोगों के घर आती हैं और जहां साफ-सफाई होती है वहां पर वास करती हैं। इसके अलावा दिवाली पर  कुछ ज्योतिषीय उपाय किए जाते हैं जिसे करने पर जीवन में कभी भी आर्थिक समस्या नहीं आती है। ऐसे में आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं दिवाली पर किए गए कुछ उपायों के बारे में।

  1. अगर आप अपने घर परिवार में खुशहाली बनाए रखना चाहते हैं तो धनतेरस के दिन एक सूखा नारियल खरीदकर लाएं और दिवाली वाले दिन उससे मां लक्ष्मी को भोग लगाएं। आप चाहें तो उस नारियल से कोई मिठाई बनाकर भोग लगाएं या फिर उसे घिसकर, उसमें थोड़ी शक्कर मिलाकर भी भोग लगा सकते हैं। ऐसा करने से आपके घर-परिवार में खुशहाली बनी रहेगी। 
  2. अगर आप अपने घर में धन की वर्षा करना चाहते हैं तो इस दिन कुबेर यंत्र घर लाकर रख लें और दिवाली के दिन शाम को पूजा के समय उस यंत्र की भी विधि-पूर्वक पूजा कीजिये और कुबेर जी के मन्त्रद्वारा कम से कम 51 हजार बार सिद्ध कर के अपने घर में स्थापित कीजिये। मंत्र है– 'ऊँ श्रीं ऊँ ह्रीं श्रीं ह्रीं क्लीं श्री क्लीं वित्तेश्वराय नमः' ऐसा करने से आपके घर से धन संबंधी परेशानियां दूर होंगी। 
  3. अगर आप अपने घर में सुख-शांति बनाये रखना चाहते हैं तो इस दिन आप एक रूई का पैकेट खरीदकर घर लाएं और उस पर ‘श्री गणेशाय नमः’मंत्र का 11 बार जाप करें। मंत्र जाप करने के बाद इस रूई से बाती बनाकर रख लीजिये और धनतेरस से लेकर दिवाली तक आप घर में जो दिये जलायें, उनमें इन्हीं बाती का उपयोग करें।  ऐसा करने से आपके घर में सुख-शांति बनी रहेगी। 
  4. अगर आप मां लक्ष्मी की कृपा से अपनी धन की तिजोरियां भरी रखना चाहते हैं तो धनतेरस के दिन लक्ष्मी यंत्र घर लाइये और उसे घर में उचित स्थान पर रख दीजिये। अब इसका उपयोग दिवाली वाले दिन करना है। दिवाली की शाम को लक्ष्मी पूजा के समय इस यंत्र को रखिये और उचित विधि से इसकी पूजा कीजिये। साथ ही लक्ष्मी जी के मंत्र का एक माला यानि 108 बार जप कीजिये। मंत्र है– 'ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं महालक्ष्म्यै नमः'  ऐसा करने से आपके घर की तिजोरियां हमेशा भरी रहेंगी। 
  5. अगर आप अपने घर में सुख समृद्धि के साथ-साथ ही अपने बिजनेस में भी तरक्की चाहते हैं तो इस दिन आप एक बरगद का पत्ता लाकर उसे साफ कर लें। फिर उसे गोल-गोल घुमाते हुए मोड़कर उस पर मौली या कलावा बांधें और हल्की-सी चन्दन की खुशबू लगाएं। फिर एक लाल रंग के कपड़े में कुछ सिक्कों और 5 कौड़ियों के साथ उसे बांधकर अपने घर या ऑफिस में धन वाले स्थान पर रख दें। ऐसा करने से आपके घर में सुख-समृद्धि के साथ आपके बिजनेस की भी तरक्की होगी। 
  6. अगर आप अपने ऊपर मां लक्ष्मी और श्री गणेश जी की कृपा बनाये रखना चाहते है तो इस दिन आप सिक्के, बर्तन के अलावा मिट्टी के लक्ष्मी-गणेश जी खरीदकर घर लाएं और दिवाली वाले दिन उनकी पूजा करें। ऐसा करने से आपके ऊपर मां लक्ष्मी और श्री गणेश जी की कृपा बनी रहेगी।
  7. अगर आपका पैसा कहीं फंस गया है, तो इस दिन एक गोमती चक्र लें और शाम के समय दिन छिपने के बाद किसी चौराहे पर या किसी विरानी जगह पर एक छोटा-सा गड्ढा खोद कर, जिसको आपने पैसा दे रखा है, उस व्यक्ति का नाम लेते हुए और माता लक्ष्मी का ध्यान करते हुए गोमती चक्र को उस गड्ढे में दबा दें। ऐसा करने से फंसा हुआ पैसा जल्द ही वापस मिलेगा। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

ये भी पढ़ें - 

Chhoti Diwali 2022: छोटी दिवाली के दिन एक यम दीया जलाने से टल जाएगी अकाल मृत्यु, जानिए यमराज की पूजा के पीछे का पौराणिक महत्व

Chhath 2022 Kharna: छठ महापर्व में खरना का क्या है महत्व, यहां जाने सही तिथि और नियम

Diwali Vastu Tips: दिवाली के दिन अगर दिख जाएं ये जीव तो खुल जाएगा आपकी फूटी किस्मत का ताला, होगी पैसों की ज़ोरदार बारिश

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement