Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Dwadashi Tithi Upay: द्वादशी तिथि के दिन इन उपायों को करने से मिलगी अपार तरक्की, फैलेगी चारों तरफ यश कीर्ति

Dwadashi Tithi Upay: आचार्य इंदु प्रकाश बता रहे हैं कि द्वादशी तिथि के दिन किन उपायों को कर आप अपना जीवन बेहतर बना सकते हैं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Poonam Yadav Published on: December 03, 2022 17:48 IST
द्वादशी तिथि- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV द्वादशी तिथि

कल मार्गशीर्ष शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि और रविवार का दिन है। द्वादशी तिथि आज का पूरा दिन पार कर के अगली सुबह 5 बजकर 57 मिनट तक रहेगी। इसके अलावा कल वक्री मंगल के रोहिणी नक्षत्र में गोचर करने से लाल मिर्च, हींग, सरसों, सूती कपड़े तिल, रूई और कपास की क़ीमतों में बढ़ोत्तरी होने की संभावना है। मार्गशीर्ष शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि को अखण्ड द्वादशी के नाम से जाना जाता है। शास्त्रों में इस द्वादशी का बड़ा ही महत्व है। इसके अलावा आपको ये भी बता दूं कि कल की द्वादशी कोई सामान्य अखण्ड द्वादशी नहीं है, बल्कि ये महाद्वादशी है। 

एकादशी तिथि सुबह जल्दी ही समाप्त होने से द्वादशी तिथि लग गई और कल के दिन सुबह सूर्योदय होने से पहले ही त्रयोदशी तिथि लग जायेगी। आपको बता दूं कि त्रयोदशी तिथि कल के दिन सुबह 05:59 मिनट पर ही लग जायेगी, जबकि कल के दिन सूर्योदय सुबह 06 बजकर 59 मिनट पर होगा। अतः तिथियों के इस संयोग के कारण आज त्रिस्पृशा महाद्वादशी का योग बना है। बताया गया है कि एकादशी के दिन व्रत करके, फिर द्वादशी को सोलह उपचारों के साथ भगवान की पूजा करनी चाहिए और जो व्यक्ति मार्गशीर्ष शुक्ल पक्ष की द्वादशी से भगवान की पूजा शुरू करके वर्ष भर तक पूजा करता है, उसे जीवन में हर प्रकार की परेशानियों से छुटकारा मिलता है, साथ ही शुभ फल प्राप्त होते हैं।

  1. अगर आप अपने जीवन से बुराईयों को दूर करना चाहते हैं और खूब तरक्की करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको गीता को छूकर 11 बार प्रणाम करना चाहिए और श्री कृष्ण भगवान को केसर वाली मिठाई का भोग लगाना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन से बुराईयां दूर होंगी और आप खूब तरक्की करेंगे।
  2. अगर आपका कोई खास दोस्त है और आप चाहते हैं कि जीवन में उसका साथ हमेशा बना रहे, आपकी दोस्ती को किसी की नजर न लगे, तो आज के दिनआपको श्री कृष्ण भगवान की मिट्टी से बनी मूर्ति अपने दोस्त को भेंट के रूप में देनी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से जीवन में आपके दोस्त का साथ बना रहेगा और आपकी दोस्ती को किसी की नजर नहीं लगेगी।
  3. अगर आप अपनी सोच को मजबूत करना चाहते हैं, अपने आस-पास के माहौल को बेहतर रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको भागवद गीता की दो प्रतियां लाकर एक प्रति मन्दिर में भेंट करनी चाहिए और दूसरी प्रति को अपने घर में स्थापित करना चाहिए। साथ ही गीता के कुछ पन्नों को जरूर पढ़ना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपकी सोच मजबूत होगी और आपके आस-पास का माहौल बेहतर रहेगा।
  4. अगर आप अपने बच्चों का बिजनेस फलते-फूलते देखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको श्री कृष्ण भगवान का आशीर्वाद लेकर 11 ब्राह्मणों को वैजन्ती माला भेंट करनी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके बच्चों का बिजनेस खूब फलेगा-फूलेगा।
  5. अगर आप ज्ञान के क्षेत्र में अपने आपको ऊंचा उठाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको अपने गुरु का आशीर्वाद लेना चाहिए। साथ ही संभव हो तो उन्हें वस्त्र भेंट करने चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आप ज्ञान के क्षेत्र में खूब ऊंचे उठेंगे और दूसरे लोग आपके ज्ञान का लोहा मानेंगे।
  6. अगर आप अपने परिवार में हो रहे किसी मांगलिक कार्य को सफल बनाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद श्री कृष्ण भगवान की विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए, और किसी ब्राह्मण को आदरपूर्वक भोजन कराना चाहिए। साथ ही दक्षिणा स्वरूप उन्हें कुछ भेंट करके उनका आशीर्वाद लेना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके परिवार में मांगलिक कार्य जरूर सफल होंगे।
  7. अगर आप संतान प्राप्ति की इच्छा रखते हैं, तो आज के दिन आपको दो बांसुरी लेकर उनकी विधिवत पूजा करनी चाहिए और उन पर श्री कृष्ण के इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है - ‘क्लीं हृषिकेशाय नमः।‘ इस प्रकार मंत्र जप के बाद उन दोनों बांसुरी को एक लाल धागे की सहायता से आपस में बांध दें और अपने कमरे में बेड के सामने की तरफ लगा दें, ताकि रोज आपको उसके दर्शन हो सकें। आज के दिन ऐसा करने से आपको जल्द ही संतान की प्राप्ति होगी।
  8. अगर आप अपने काम की धीमी गति को लेकर परेशान हैं, तो आज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद भागवद गीता की प्रति को छूकर प्रणाम करने के बाद ही अपना काम शुरू करें। साथ ही गाय को हरा चारा खिलाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपके काम की गति तेज होने लगेगी।
  9. अगर आप अपने परिवार को सुख-समृद्धि से भरे रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको परिवार के साथ मिलकर दूध-चावल की खीर से 108 आहुतियां देनी चाहिए और हर बार हवन की आहुति देते समय ‘ॐ नमो भगवते नारायणाय’बोलना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके परिवार की सुख-समृद्धि बनी रहेगी।
  10. अगर आप अपने जीवन की मिठास को बढ़ाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद श्री कृष्ण भगवान के आगे घी का दीपक जलाना चाहिए और उन्हें मिश्री का भोग लगाना चाहिए। भोग लगाने के बाद बची हुई मिश्री को प्रसाद के रूप में परिवार के सब सदस्यों में बांट दें और स्वयं भी थोड़ा- सा प्रसाद जरूर ग्रहण करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन में मिठास ही मिठास होगी।
  11. अगर आपके मन में किसी कार्य को लेकर बहुत दिनों से दुविधा बनी हुई है, तो आज के दिन इस खास अवसर पर आपको गीता के छठे अध्याय‘आत्मसंयम योग’ का पाठ अवश्य करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके मन की दुविधा दूर होगी और आपका काम सफल होगा।
  12. अगर आप अपनी बौद्धिक क्षमता में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको श्री कृष्ण भगवान की बंसी बजाते हुए तस्वीर या मूर्ति की धूप, दीप, पुष्प आदि से पूजा करनी चाहिए और भोग के रूप में भगवान को नारियल का प्रसाद अर्पित करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपकी बौद्धिक क्षमता में बढ़ोतरी होगी।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं

ये भी पढ़ें - 

Vastu Tips: शुभ काम करने से पहले क्यों खिलाई जाती हैं दही-चीनी ? जान लें इसका परफेक्ट लॉजिक

Vastu Tips: भूलकर भी थाली में न परोसें 3 रोटियां, वरना घर में मंडराएंगे आर्थिक संकट के बादल और छाएगी दरिद्रता

Budh Gochar 2022: बुध ने किया धनु राशि में गोचर, जानें कैसा होगा सभी राशियों का हाल

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement