Friday, March 29, 2024
Advertisement

Budh Gochar 2022: बुध ने किया धनु राशि में गोचर, जानें कैसा होगा सभी राशियों का हाल

Budh Gochar 2022: बुध ग्रह ने आज यानी कि ३ दिसंबर को धनु राशि में गोचर किया है। बुध की स्थिति में बदलाव होने से सभी जातकों के करियर, रुपये-पैसे और मान-सम्‍मान की स्थिति में बदलाव हो सकता है। चलिए आपको बताते हैं बुध गोचर से सभी राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Poonam Yadav Updated on: December 03, 2022 16:31 IST
बुध गोचर 2022- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV बुध गोचर 2022

ग्रहों के राजकुमार और बुद्धि के राजा माने जाने वाले बुध ग्रह 3  दिसंबर 2022 यानी की आज अपनी स्थिति बदल दी है। यह बदलाव ऐसे समय में हो रहा है जब कुछ ही दिनों में नए साल का आरंभ होने जा रहा है। बुध की स्थिति में बदलाव होने से सभी जातकों के करियर, रुपये-पैसे और मान-सम्‍मान की स्थिति में बदलाव होगा। बुध ग्रह मंगल की राशि वृश्चिक से निकलकर गुरु की राशि धनु में प्रवेश कर चुके हैं. राशि में नौवें स्‍थान पर मौजूद धनु राशि को अग्नि तत्‍व की राशि मानी जाती है। इस राशि में बुध का प्रवेश सभी राशियों पर प्रभाव डालेगा। इनके राशि परिवर्तन का सभी राशियों पर कैसा प्रभाव पड़ेगा इसका ज्योतिषीय विश्लेषण ज्योतिष चिराग बेजान दारुवाला के द्वारा जानते हैं।

Mesh Rashi

Image Source : INDIA TV
Mesh Rashi

मेष राशि

गणेशजी कहते हैं की गोचर करते हुए बुध का प्रभाव बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता। स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। दवाओं के रिएक्शन तथा चर्म रोगों से अत्यधिक सावधान रहने की आवश्यकता है। गुप्त शत्रुओं की वृद्धि होगी और वे आपको नीचा दिखाने का एक भी अवसर नहीं छोड़ेंगे। इस अवधि के मध्य किसी को भी अधिक धन उधार के रूप में देने से बचें अन्यथा आर्थिक हानि का सामना करना पड़ेगा। कार्यक्षेत्र में भी षड्यंत्र का शिकार होने से बचें।

वृषभ राशि

गणेशजी कहते हैं की आपके दांपत्य जीवन में गोचर करते हुए बुध का प्रभाव बेहतरीन रहैंगा। कई तरह के अप्रत्याशित सुखद परिणामों से पारिवारिक माहौल खुशनुमा रहैंगा। केंद्र व राज्य सरकार के विभागों में किसी भी तरह के सरकारी टेंडर के लिए आवेदन करना चाह रहैं हों तो उस दृष्टि से ग्रह-गोचर अनुकूल रहैंगा। दांपत्य जीवन में मधुरता आएगी। शादी विवाह से संबंधित वार्ता भी सफल रहैंगी। ससुराल पक्ष से भी सहयोग मिलेगा। विद्यार्थियों को शिक्षा-प्रतियोगिता में सफलता मिलेगी।

मिथुन राशि

गणेशजी कहते हैं की गोचर करते हुए बुध अप्रत्याशित उतार-चढ़ाव का सामना करवाएंगे। अत्यधिक भागदौड़ और खर्च के कारण आर्थिक तंगी का भी सामना करना पड़ सकता है। शोधपरक और रचनात्मक कार्यों में सफलता मिलेगी। सामाजिक पद प्रतिष्ठा बढ़ेगी फिर भी गुप्त शत्रुओं की अधिकता रहैंगी। कोर्ट-कचहरी के मामले बाहर ही सुलझा लेना समझदारी रहैंगी। ननिहाल पक्ष सुखद समाचार की प्राप्ति होगी। स्वास्थ्य के प्रति चिंतनशील रहैंं।

Kark Rashi

Image Source : INDIA TV
Kark Rashi

कर्क राशि

गणेशजी कहते हैं की विद्या क्षेत्र में गोचर करते हुए बुध का प्रभाव आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। प्रतियोगिता में आशातीत सफलता मिलेगी। प्रेम संबंधी मामलों में प्रगाढ़ता आएगी। प्रेम विवाह का निर्णय भी लेना चाह रहैं हों तो अवसर अनुकूल रहैंगा। संतान के दायित्व की पूर्ति होगी। नव दंपति के लिए संतान प्राप्ति के योग है। परिवार की वरिष्ठ सदस्यों तथा बड़े भाइयों से भी सहयोग मिलेगा। योजनाएं गोपनीय रखते हुए कार्य करेंगे तो अधिक सफल रहैंंगे।

सिंह राशि

गणेशजी कहते हैं की गोचर करते हुए बुध का प्रभाव सामान्यतः शुभ फलदाई ही रहैंगा आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। काफी दिनों का दिया गया धन भी वापस मिलने की उम्मीद। मित्रों तथा संबंधियों से सुखद समाचार की प्राप्ति होगी। यात्रा सावधानी पूर्वक करें। सामान चोरी होने से बचाएं। जमीन जायदाद से जुड़े मामले हल होंगे वाहन का क्रय भी करना चाह रहैं हों तो उस दृष्टि से ग्रह गोचर और अनुकूल रहैंगा। माता-पिता के स्वास्थ्य के प्रति चिंतनशील रहैंं।

Kanya Rashi

Image Source : INDIA TV
Kanya Rashi

कन्या राशि

गणेशजी कहते हैं की गोचर करते हुए बुध आपके स्वभाव में पराक्रम व् सौम्यता लाएंगे। लिए गए निर्णय और किए गए कार्यों की सराहना होगी। धर्म और अध्यात्म के प्रति गहरी रूचि रहैंगी। अपने साहस और कठोर निर्णय के बल पर कठिन परिस्थितियों पर भी आसानी से विजय प्राप्त कर लेंगे। धार्मिक ट्रस्टों तथा अनाथालय आदि में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे और दानपुण्य करेंगे। संतान संबंधी चिंता दूर होगी। नव दंपत्ति के लिए संतान प्राप्ति एवं प्रादुर्भाव के भी योग।

तुला राशि

गणेशजी कहते हैं की गोचर करते हुए बुध का प्रभाव बेहतरीन रहैंगा। आर्थिक रूप से काफी संपन्न रहैंंगे। अपनी वाणी कुशलता के बल पर कठिन हालात को भी नियंत्रित करने में सफल रहैंंगे। स्वास्थ्य विशेष करके दवाओं के रिएक्शन और चर्म रोग से सावधान रहना पड़ेगा। पेट संबंधी विकार से भी बचें। विद्यार्थियों एवं प्रतियोगिता में बैठने वाले छात्रों को परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए और प्रयास करने होंगे। सामाजिक पद प्रतिष्ठा और जिम्मेदारियां बढ़ेगी।

वृश्चिक राशि

गणेशजी कहते हैं की गोचर करते हुए बुध कई तरह के अप्रत्याशित उतार-चढ़ाव का सामना करवाएंगे। कार्य व्यापार में उन्नति होगी। नौकरी में भी पदोन्नति तथा सम्मान की वृद्धि होगी। एक बार जो ठान लेंगे उसे पूरा करके ही छोड़ेंगे। चुनाव संबंधी कोई निर्णय लेना चाह रहैं हों तो उसमें भी सफलता के योग। किसी भी तरह के नए व्यापार का आरंभ करना हो अथवा किसी नए अनुबंध पर हस्ताक्षर करना हो तो उस दृष्टि से ग्रह गोचर उत्तम रहैंगा।

धनु राशि

गणेशजी कहते हैं की  गोचर करते हुए बुध का प्रभाव बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता। स्वास्थ्य के प्रति विपरीत प्रभाव पड़ेगा। अत्यधिक भागदौड़ और व्यर्थ व्यय से आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। दांपत्य जीवन में भी कड़वाहट आ सकती है। विवाह संबंधी वार्ता में थोड़ा और समय लगेगा। केंद्र अथवा राज्य सरकार के विभागों में प्रतीक्षित कार्य संपन्न होंगे। किसी भी तरह के टेंडर के लिए आवेदन करना चाह रहैं हों तो भी ग्रह गोचर अनुकूल रहैंगा।

Chanakya Niti: इन मामलों में स्त्रियों के आगे घुटने टेक देते हैं पुरुष, कोशिश कर भी उन्हें नहीं दे पाते मात

Makar Rashi

Image Source : INDIA TV
Makar Rashi

मकर राशि

गणेशजी कहते हैं की  गोचर करते हुए बुध आपको बेहतरीन सफलता दिलाएंगे। आय का साधन तो बढ़ेगा ही प्रतीक्षित परिणाम आपके पक्ष में होंगे। शिक्षा-प्रतियोगिता में सफलता मिलेगी। संतान के दायित्व की पूर्ति होगी। प्रेम संबंधी मामलों में प्रगाढ़ता आएगी। शासन सत्ता का भी पूर्ण सहयोग मिलेगा। परिवार के वरिष्ठ सदस्यों तथा बड़े भाइयों से स्नेह बढ़ेगा। ग्रह गोचर की अनुकूलता हर प्रकार से लाभ मार्ग प्रशस्त करेगी। रणनीतियों को गोपनीय रखते हुए आगे बढ़ें।

Kumbha Rashi

Image Source : INDIA TV
Kumbha Rashi

कुंभ राशि

गणेशजी कहते हैं की गोचर करते हुए बुध का प्रभाव विद्यार्थियों एवं प्रतियोगिता में बैठने वाले छात्रों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। अपनी ऊर्जाशक्ति और कठिन परिश्रम के बलपर विषम परिस्थितियों पर भी आसानी से नियंत्रण पा लेंगे। सरकारी विभागों में प्रतिक्षित कार्य संपन्न होंगे। किसी भी तरह की विदेशी कंपनी में सर्विस के लिए आवेदन करना चाह रहैं हों तो उस दृष्टि से भी ग्रहफल अनुकूल रहैंगा। नौकरी में पदोन्नति तथा नए अनुबंध की प्राप्ति के योग।

मीन राशि

गणेशजी कहते हैं की गोचर करते हुए बुध धर्म और अध्यात्म के प्रति रुचि बढ़ाएंगे। विदेशी कंपनियों में सर्विस अथवा नागरिकता के लिए किया गया प्रयास भी सफल रहैंगा। लिए गए निर्णय और किए गए कार्यों की सराहना होगी सामाजिक पद प्रतिष्ठा बढ़ेगी। संतान के दायित्व की पूर्ति होगी। परिवार के वरिष्ठ सदस्यों से सहयोग मिलेगा। विदेशी कंपनियों में सर्विस अथवा विदेश यात्रा के लिए किया गया प्रयास भी सफल रहैंगा। वीजा अधिक आवेदन भी कर सकते हैं।

 

ये भी पढ़ें - 

Vastu Tips: शुभ काम करने से पहले क्यों खिलाई जाती हैं दही-चीनी ? जान लें इसका परफेक्ट लॉजिक

 

 

Vastu Tips: भूलकर भी थाली में न परोसें 3 रोटियां, वरना घर में मंडराएंगे आर्थिक संकट के बादल और छाएगी दरिद्रता

 

 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement