Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Jaya Ekadashi Upay: बच्चों की तरक्की और बिजनेस में वृद्धि के लिए आज जया एकादशी के दिन जरूर करें ये उपाय, भगवान विष्णु का मिलेगा पूरा साथ

Jaya Ekadashi Remedies: आज जया एकादशी का व्रत रखा जा रहा है। इस दिन कुछ विशेष उपायों को करने से जीवन की सभी परेशानियों से मुक्ति मिलती हैं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: September 10, 2023 12:42 IST
Ekadashi Upay- India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE Ekadashi Upay

Ekadashi Upay: आज जया एकादशी का व्रत रखा जा रहा है। एकादशी में भगवान विष्णु के निमित्त व्रत करने और उनकी पूजा करने का विधान है। साथ ही माता लक्ष्मी की भी पूजा-अर्चना करनी चाहिए। कहते हैं जया एकादशी का व्रत करने से व्यक्ति को भूत-प्रेत और भय आदि से भी छुटकारा मिलता है। आपको बता दें कि  प्रत्येक महीने में एकादशी दो बार आती है। एक बार कृष्ण पक्ष में और दूसरी बार शुक्ल पक्ष में। कृष्ण पक्ष की एकादशी पूर्णिमा के बाद आती है और शुक्ल पक्ष की एकादशी अमावस्या के बाद आती है। भाद्रपद कृष्ण पक्ष की एकादशी को जया एकादशी कहते हैं। लिहाजा आज जया एकादशी का व्रत किया जाएगा। 

1. अपने जीवन से नकारात्मकता दूर करके खुशियों का आगमन करने के लिए आज जया एकादशी के दिन स्नान आदि के बाद पीले रंग के कपड़े पहनकर, भगवान विष्णु को केसर का तिलक लगाइए। अगर केसर ना हो तो आप हल्दी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

2. अगर आप कर्ज के बोझ से परेशान हैं और इस बोझ से जल्द से जल्द छुटकारा पाना चाहते है तो आज के दिन एक जटा वाला नारियल लेकर, उस पर लाल मौली या कलावा बांधकर, श्री हरि का ध्यान करते हुए बहते जल में प्रवाहित कर दें।

3. अगर आप अपने आर्थिक पक्ष को पहले की अपेक्षा और भी अधिक मजबूत करना चाहते हैं तो आज के दिन स्नान के बाद पीले वस्त्र पहनें। अगर आपके पास पहनने के लिए कोई पीला वस्त्र नहीं है तो एक पीला रूमाल अपनी जेब में रख लें। उसके बाद गुड़ और चने की दाल का भगवान को भोग लगाएं। बाद में प्रसाद के रूप में गुड़ और चना सबमें बांट दें और स्वयं भी थोड़ा-सा प्रसाद ग्रहण करें।

4. अगर आपके दाम्पत्य जीवन से मधुरता कहीं गुम हो गई है और अब प्यार की गुंजाइश नहीं बची है तो फिर से प्यार बहाल करने के लिए आज के दिन दूध, चावल की खीर बनाकर उसमें थोड़ा-सा केसर भी डाल दीजिए। फिर उस खीर से श्री विष्णु और मां लक्ष्मी को भोग लगाइए। भोग लगाने के बाद उस खीर को प्रसाद के रूप में परिवार के सब सदस्यों में बांट दें और खुद भी थोड़ा-सा प्रसाद ग्रहण कर लें।

5. अगर आप अपने करियर में डेवलेपमेंट करना चाहते हैं, तो आज के दिन शाम  के समय अपने घर के मंदिर में घी का दीपक जलाकर श्री नारायण के मंत्र का जाप करें । मंत्र इस प्रकार है- 'ऊँ नमो भगवते नारायणाय।' आज के दिन आप इस मंत्र का 11 बार जप करें। साथ ही आपको बता दें  कि आप ये उपाय आज एकादशी से शुरू करके लगातार तीन दिन तक करें।

6. अगर दूसरों की भीड़ में अपनी एक अलग पहचान बनाना चाहते है और समाज में अपना रुतबा बढ़ाने के लिए आज के दिन भगवान विष्णु के चार धामों में से तीसरे धाम, यानि श्रीजगन्नाथ पुरी के ऑनलाईन दर्शन करें और भगवान को अच्छी खुशबू वाला इत्र अर्पित करें। अगले दिन उसी इत्र में से थोड़ा-सा इत्र अपने भी लगा लें।

7. अगर किसी कारण वश आपके मन पसंद विवाह में लंबे समय से अड़चनें आ रही हैं या आपका साथी ही अभी शादी के लिए तैयार नहीं है तो आज के दिन दिन भगवान विष्णु की पूजा के समय दक्षिणावर्ती शंख में गंगाजल भरकर रख दें। पूजा समाप्त होने के बाद भगवान विष्णु के चरणों का आशीर्वाद लेकर शंख में रखे गंगाजल को स्वयं प्रसाद के रूप में ग्रहण कर लें।

8. अगर आप अपने घर-परिवार को दूसरों की बुरी नजर से बचाये रखना चाहते हैं तो इसके लिए आज के दिन स्नान के बाद घर में ही भगवान विष्णु की प्रतिमा या मंदिर के सामने आसन बिछाकर बैठ जाएं। साथ ही एक लोटे या गिलास में जल भरकर रख लें और उसमें थोड़ा गुड़ और लाल फूल डाल दें। अब भगवान विष्णु के मंत्र- 'ऊँ नारायणाय नमः' का कम से कम एक माला जाप करें। जाप के बाद भगवान से दोनों हाथ जोड़कर अपने घर परिवार की सुख समृद्धि के लिए प्रार्थना करें और जाप के समय रखे हुए जल को पीपल की जड़ में चढ़ा दें।

9. आज के दिन अपने घर के मंदिर में श्री विष्णु जी को शहद की शीशी चढ़ाएं और भगवान के आगे घी का दीपक जलाकर 'ऊँ नमो नारायणाय नमः' मंत्र का 11 बार जाप करें। साथ ही श्री हरी के चौथे धाम यानि श्री रामेश्वरम मंदिर के ऑनलाइन दर्शन करें और भगवान से प्रार्थना करें कि वह व्यक्ति आपका पैसा लौटा दें।

10. अगर आपके बिजनेस का फ्लो धीमी गति से चल रहा है तो आज श्री विष्णु की पूजा के समय एक पीले रंग का कपड़ा लें। अब उसमें 2 हल्दी की गांठ, एक चांदी का सिक्का और एक पीले रंग की कौड़ी रखकर, उस कपड़े में गांठ लगाकर पोटली बना दें। अगर आप चांदी का सिक्का रखने में समर्थ नहीं है तो साधारण एक रूपये का सिक्का उस पोटली में रख दें। अब उस पोटली को भगवान का आशीर्वाद लेकर अपने धन रखने वाले स्थान पर रख लें।

11. अगर आप अपने शत्रुओं से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज कच्चा, सफेद सूत का धागा लें और पीपल के पेड़ की 11 परिक्रमा करते हुए, वह सूत का धागा पेड़ पर लपेट दें। इसके बाद प्रार्थना करें कि आपको कोई भी शत्रु आपको परेशान न करें।

12. अगर आप अपने बच्चों की तरक्की चाहते हैं तो आज गाय को घी चुपड़ी हुयी रोटी पर गुड़ रखकर खिलाएं और गउ माता का आशीर्वाद लें।

ये भी पढ़ें-

Vastu Tips: पानी के नल और वॉश बेसिन की गलत दिशा आपके घर में ला सकती हैं नकारात्मकता, जानें सही दिशा के बारे में

 

Weekly Career Horoscope: इस सप्ताह इन 5 राशियों को करियर में मिल सकती है सफलता, जानें अपनी राशि का हाल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement