Friday, April 26, 2024
Advertisement

Ekadashi Upay: फाल्गुन माह की आमलकी एकादशी होती है बेहद खास, इस दिन जरूर आजमाएं ये अचूक उपाय

Ekadashi Remedies: बुधवार को आमलकी एकादशी का व्रत रखा जाएगा। आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं इस दिन किए जाने वाले विशेष उपायों के बारे में जिसे करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: March 19, 2024 18:39 IST
Ekadashi Upay- India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE Ekadashi Upay

Ekadashi Upay: 20 मार्च को फाल्गुन शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि और बुधवार का दिन है। एकादशी तिथि बुधवार देर रात 2 बजकर 23 मिनट तक रहेगी। फाल्गुन शुक्ल पक्ष की एकादशी बड़ी ही महत्वपूर्ण मानी जाती है। इसे आमलकी एकादशी के नाम से जाना जाता है। एकादशी के दिन भगवान विष्णु के साथ आंवले के वृक्ष की पूजा का विधान है। दरअसल आंवले का एक नाम आमलकी भी है और एकादशी के दिन आंवले के वृक्ष की पूजा के चलते ही इस एकादशी को आमलकी एकादशी के नाम से जाना जाता है। भगवान विष्णु को आंवले का वृक्ष अत्यंत प्रिय है। इसके साथ ही काशी में फाल्गुन शुक्ल पक्ष की एकादशी को रंगभरी एकादशी के रूप में मनाया जाता है। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि आज आमलकी एकादशी के दिन कौन-से खास उपाय करके आप अपने जीवन से जुड़ी विभिन्न समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं और जिंदगी के नए आयाम स्थापित कर सकते हैं।

  • अगर आप बिजनेस संबंधी किसी काम में अपनी सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो एकादशी के दिन आपको आंवले का वृक्ष लगाना चाहिए और पूरे एक महीने तक उसकी देखभाल करनी चाहिए।

  • अगर आप संतान सुख पाना चाहते हैं, तो एकादशी के दिन आपको 11 छोटे बच्चों को आंवले की कैंडी या आंवले का मुरब्बा खाने के लिये देना चाहिए। साथ ही आंवला कैंडी या मुरब्बे का एक पैकेट या डिब्बा मंदिर में भी दान करना चाहिए।

  • अगर आप जिंदगी के नए आयाम स्थापित करना चाहते हैं, तो एकादशी के दिन आपको 21 ताजा पीले फूल लेकर उनकी माला बनानी चाहिए और श्री हरि को अर्पित करनी चाहिए। साथ ही भगवान को खोए की मिठाई का भोग लगाना चाहिए।

  • अगर आप मनचाहा प्यार पाना चाहते हैं, तो एकादशी के दिन आपको विधिपूर्वक भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए और उन्हें आंवले का फल अर्पित करना चाहिए।

  • अगर आप जीवन में ऐश्वर्य पाना चाहते हैं, तो एकादशी के दिन आपको स्नान आदि के बाद श्री विष्णु भगवान की विधि-विधान से पूजा करनी चाहिए और भगवान को एकाक्षी नारियल अर्पित करना चाहिए। पूजा के बाद भगवान को चढ़ाए एकाक्षी नारियल को एक पीले रंग के कपड़े में बांधकर, संभालकर अपने पास रख लें।

  • अगर ऑफिस में आपके विपरीत कोई स्थिति बन गई है, तो एकादशी के दिन आपको आंवले के पेड़ में जल चढ़ाना चाहिए और आंवले की जड़ की थोड़ी-सी मिट्टी लेकर माथे पर तिलक लगाना चाहिए।

  • अगर आप अपने काम का दोगुना लाभ पाना चाहते हैं, तो एकादशी के दिन आपको आंवले के पेड़ को या उसके फल को स्पर्श करके प्रणाम करना चाहिए।

  • अगर आप अपने पारिवारिक रिश्ते को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो एकादशी के दिन आपको श्री विष्णु भगवान के मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- ऊँ नमो भगवते नारायणाय। इस प्रकार मंत्र जप के बाद भगवान से हाथ जोड़कर प्रार्थना करें।

  • अगर आप अपनी हेल्थ को बेहतर बनाये रखना चाहते हैं, खुद को फिट रखना चाहते हैं, तो एकादशी के दिन आपको आंवले के पेड़ को नमस्कार करना चाहिए और आंवले के फल का सेवन करना चाहिए।

  • अगर आप अपने जीवनसाथी की कोई इच्छा पूरी करना चाहते हैं, तो एकादशी के दिन आपको आंवले के पेड़ के तने पर सात बार सूत का धागा लपेटना चाहिए। साथ ही पेड़ के पास घी का दीपक जलाना चाहिए।

  • अगर आपको लगता है कि पढ़ाई के क्षेत्र में आपको उचित सफलता नहीं मिल पा रही है, तो एकादशी के दिन आपको दूध में केसर और चीनी डालकर भगवान विष्णु को भोग लगाना चाहिए। साथ ही भगवान का आशीर्वाद लेकर एक विद्या यंत्र धारण करना चाहिए।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Rangbhari Ekadashi 2024: रंगभरी एकादशी के दिन विष्णु जी के साथ भगवान शिव और माता पार्वती की ही क्यों होती है पूजा?

Govind Dwadashi 2024: गोविंद द्वादशी का व्रत करने से मिलती है श्री हरि की विशेष कृपा, यहां जानिए मंत्र, तिथि और पूजा मुहूर्त

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement