Friday, April 26, 2024
Advertisement

कहीं आप भी तो घर में ऐसे नहीं रखते गंगाजल? जान लीजिए सही नियम, जिंदगी होगी खुशियों से भरपूर

कहा जाता है कि गंगा का पानी मोक्ष प्रदान करता है और इसका उपयोग पूजा, शुद्धिकरण, अभिषेक और कई धार्मिक कार्यो और अनुष्ठानों में किया जाता है। आइए जानते हैं घर में गंगाजल रखने के कुछ नियमों के बारे में।

Sushma Kumari Edited By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: June 08, 2023 17:19 IST
घर पर गंगाजल रखने का सही नियम क्या है? - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV घर पर गंगाजल रखने का सही नियम क्या है?

भारत में सदियों से लोगों की गंगा के जल में आस्था रही है। सनातन धर्म में गंगा नदी को माता का दर्जा दिया गया है इसलिए भक्त अपने घर को पवित्र रखने के लिए अपने घर में गंगाजल रखते हैं। कहा जाता है कि गंगा का पानी मोक्ष प्रदान करता है और इसका उपयोग पूजा, शुद्धिकरण, अभिषेक और कई धार्मिक कार्यो और अनुष्ठानों में किया जाता है। गंगाजल के बिना कोई भी धार्मिक कार्य या अनुष्ठान सम्पूर्ण और संपन्न नहीं  माना जाता है। लेकिन क्या आप गंगाजल को घर में रखने के लिए कुछ नियमो के बारे में जानते है नियमों का पालन न किया जाए तो यह भी अपवित्र हो जाता है। आइए ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं घर में गंगाजल रखने के कुछ नियमों के बारे में। 

1. भूलकर भी इस बर्तन में गंगाजल न रखें

गंगाजल को भूलकर भी कभी भी प्लास्टिक की बोतल या डिब्बे में नहीं रखना चाहिए क्योकि प्लास्टिक में रखा गंगाजल पूजा के लिए अशुद्ध माना जाता है। गंगाजल को हमेशा तांबे, चांदी, मिट्टी या कांसे के बर्तन में रखना चाहिए। इन बर्तनों में गंगाजल रखने से वह हमेशा शुद्ध रहता है।

2. पाप के भागीदार न बनें

जिस दिन आपने मांस या शराब का सेवन किया हो उस दिन गंगाजल को भूलकर भी स्पर्श न करें। इसके साथ ही जिस कमरे में आप गंगाजल का सेवन कर रहे हैं वहां गंगाजल न रखें, इससे न केवल गृह दोष होता है बल्कि पाप का भी भागीदार बनता है।

3. ऐसा दिखता है ग्रह दोष

जब भी गंगाजल का प्रयोग करना हो तो सबसे पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ कर लेना चाहिए, उसके बाद प्रणाम करके ही उसको उपयोग में लेना चाहिए। गंगाजल को गंदे हाथों से छूने से ग्रह दोष होता है।

4. ऐसे स्थान पर गंगाजल न रखें

गंगाजल को कभी भी ऐसी जगह नहीं रखना चाहिए जहां अंधेरा हो। घर को बुरी शक्तियों, बुरी नजर और नकारात्मक ऊर्जा से बचाने के लिए प्रतिदिन घर के चारों ओर गंगाजल छिड़कें।

5. इस दिशा में गंगाजल रखें

गंगाजल रखने का सबसे पवित्र स्थान घर का मंदिर माना जाता है और मंदिर के ईशान कोण में गंगाजल रखें। यह दिशा धार्मिक कार्यों के लिए उत्तम मानी जाती है। ऐसा करने से घर की सारी नकारात्मक ऊर्जा बाहर चली जाएगी और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होगा। मंदिर के साथ ही प्रतिदिन गंगाजल की पूजा करें।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

Vastu Tips: घर में इस मछली को रखने से बदल जाएगी किस्मत, चमक जाएगा भाग्य, बस आपको करना होगा ये 1 काम

एक पिरामिड आपके घर में ला सकती है खुशहाली और संपन्नता, बस जान लीजिए इसे रखने की सही दिशा

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement