Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Govardhan Puja Upay: आज गोवर्धन पूजा के दिन आजमाएं ये अचूक उपाय, घर में बनी रहेगी समृद्धि, अन्न-धन में भी होगी बढ़ोतरी

Govardhan Puja: गोवर्धन पूजा के दिन इन विशेष उपायों को करने से जीवन की समस्त परेशानियों से छुटकारा मिलता है। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि इस दिन क्या-क्या करना फलदायी होता है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: November 14, 2023 11:52 IST
Govardhan Puja 2023- India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE Govardhan Puja 2023

Govardhan Puja Upay: आज यानी कि 14 नवंबर को गोवर्धन पूजा मनाई जा रही है। इस दिन गाय के गोबर से गोवर्धन बनाया जाता है और उसकी परिक्रमा की जाती है। आज के दिन  मथुरा स्थित गोवर्धन पर्वत की परिक्रमा लगाने से कई गुना अधिक शुभ फलों की प्राप्ति होती है। हर साल कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि को गोवर्धन पूजा मनाई जाती है। गोवर्धन पूजा के दिन कुछ खास उपायों को करने से जीवन की अलग-अलग समस्याओं का समाधान मिलता है।

 

1. आज गोवर्धन पूजा के समय जलाए गए घी के दीपक में दो गुंजा के दाने भी डाल दें और पूजा के बाद उसकी धूप को दोनों हाथों से लेकर अपनी आंखों पर लगाते हुए पीछे की ओर ले जाएं।

2. आज गोवर्धन पूजा के समय एक थाली में 5 गोमती चक्र और 5 कौड़ियां रखें और उनकी भी रोली-चावल से पूजा करें। पूजा के बाद उन्हें उठाकर एक लाल कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में रख लें।

3. अगर आप अपने जीवन में खुशहाली बनाये रखना चाहते हैं तो आज आपको गाय माता की सेवा करनी चाहिए। आज गाय के माथे पर तिलक लगाकर, हरा चारा खिलाना चाहिए। 

4. अगर आपको पेट संबंधी परेशानी बनी रहती है, तो इससे छुटकारा पाने के लिए आज गोवर्धन पूजा के समय गोवर्धन की आकृति के पास एक थाली में आपको राहु यंत्र स्थापित करना चाहिए और उसकी विधिवत पूजा करनी चाहिए। पूजा के बाद उस राहु यंत्र को संभालकर अपने पास रख लेना चाहिए या फिर ताबीज में भरवाकर अपने गले में धारण करना चाहिए।

5.अगर आप अपने बच्चों के करियर को उन्नत देखना चाहते हैं तो आज आपको  विष्णु मंदिर में हरी सब्जियों का दान करना चाहिए। साथ ही विष्णु जी के मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र है- 'ऊँ नमो भगवते नारायणाय।'

6. गोवर्धन पूजा के समय एक हल्दी की गांठ, एक गोमती चक्र, कौड़ी, जाफल और 5 मुखी रुद्राक्ष लेकर एक पोटली बनाएं और पूजा के बाद उस पोटली  अपने पास रख लें। अगर आप इसे अपने पास नहीं रख सकते, तो अपने घर मंदिर में, तिजोरी में, ऑफिस के कैश बॉक्स में या अपने पर्स में भी रख सकते हैं।

7. अगर आपको गॉल ब्लैडर संबंधी कोई परेशानी बनी रहती है तो आज गोवर्धन पूजा के समय गोमेद की उचित विधि से पूजा करके, उसे धारण करना चाहिए। आप चाहें तो उसे लॉकेट में डलवाकर अपने गले में पहन सकते हैं या फिर अंगूठी में डलवाकर अपनी उंगली में भी पहन सकते हैं।

8. अगर आप अन्न, धन के मामले में पहले से बहुत समृद्ध हैं और अपनी समृद्धि को यूं ही बनाये रखना चाहते हैं तो आज आपको मंदिर में सवा किलो बाजरा या चावल का दान करना चाहिए।

9. अगर आप चाहते हैं कि आपके परिवार के सब सदस्यों की सेहत अच्छी बनी रहे तो आज अपने घर के मुख्य द्वार पर गोबर से स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं और उस पर थोड़ी-सी खील चिपकाएं।

10. अगर आप अपने घर को हर तरह के सुख-साधनों से भर देना चाहते हैं तो आज आपको बाजरे की खिचड़ी बनाकर विष्णु मंदिर में दान करनी चाहिए।

11. अगर आप अपने जीवन में मिठास भरे रखना चाहते हैं, तो आज आपको गोवर्धन पूजा के समय जलाये गये दीपक में थोड़े-से खील के दाने भी डालने चाहिए।

12. अगर आपकी खाने के प्रति अरुचि बनी रहती है, आपके सामने बहुत सी चीजें होने के बावजूद आपको किसी भी चीज़ में टेस्ट नहीं आता है तो आज आपको चावल, बाजरा और हरी सब्जियों को मिलाकर बना प्रसाद खाना चाहिए।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Govardhan Puja 2023: गोवर्धन पूजा के दिन जरूर करें ये काम, घर-परिवार पर बरसेगी भगवान विष्णु की अपार कृपा

Bhai Dooj 2023: भाई दूज से है यमराज का संबंध, इस दिन यह काम करने से इंसान नहीं जाता है नरक

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement