Sunday, April 28, 2024
Advertisement

हनुमान चालीसा पाठ के दौरान न करें ये गलतियां, पाई-पाई को हो जाएंगे मोहताज, झेलनी पड़ेगी हनुमान जी की नाराजगी

Hanuman Chalisa : कई बार लोग परेशान हो जाते हैं कि नियमित हनुमान चालीसा का पाठ पढ़ने के बाद भी क्यों उन्हें उसका रिजल्ट नहीं मिल रहा है। ऐसे में इस लेख के जरिए आज हम आपको बताएंगे उन गलतियों के बारे में जिसे करने से आपको बचना चाहिए।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: May 20, 2023 11:12 IST
हनुमान चालीसा पाठ के दौरान न करें ये गलतियां- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV हनुमान चालीसा पाठ के दौरान न करें ये गलतियां

Hanuman Chalisa :  हनुमान चालीसा में इतनी शक्ति होती है कि इसके पढ़ने मात्र से जीवन में आने वाले सारे कष्ट दूर हो जाते हैं। आमतौर पर बजरंगबली के भक्त हनुमान चालीसा का नियमित रूप से पाठ करते हैं। वहीं कुछ लोग मंगलवार और शनिवार को हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं। लेकिन अगर निरंतर आराधना के बाद भी आपको कुछ लाभ नहीं मिल पा रहा है तो हो सकता है कि आप कोई बड़ी गलती कर रहे हों। हो सकता है कि जाने अनजाने मे पाठ के दौरान आप कुछ गलतियां कर रहे हों। 

लेकिन आपको बता दें कि इसके पढ़ने का सही तरीका होता है तभी इसका सही फल मिलता है। वरना कई बार लोग परेशान हो जाते हैं कि नियमित हनुमान चालीसा का पाठ पढ़ने के बाद भी क्यों उन्हें उसका रिजल्ट नहीं मिल रहा है। ऐसे में इस लेख के जरिए आज हम आपको बताएंगे उन गलतियों के बारे में जिसे करने से आपको बचना चाहिए। 

हनुमान चालीसा पाठ के दौरान नहीं करनी चाहिए ये गलतियां

  1. हनुमान चालीसा का पाठ करते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि पाठ के दौरान किसी तरह की नकारात्मकता मन में ना लाएं। क्योंकि ऐसा करने से पाठ पूर्ण नहीं माना जाता है। वहीं हनुमान भक्त किसी को भी बेवजह परेशान न करें। खासकर किसी असहाय को,  इससे भी पाठ अधूरा माना जाता है। 
  2. हनुमान चालीसा का पाठ करते समय आप अपना पूरा ध्यान इनकी भक्ती में ही लगाकर रखें। इस दौरान किसी से भी बातचीत ना करें वरना इससे हनुमान चालीसा फलित नहीं होता है। 
  3. ज्योतिष के अनुसार, मंगलवार के दिन 3 बार पाठ करना बेहद शुभ माना जाता है। जब भी आप पाठ करें तो सबसे पहले एक पात्र में जल भरकर रख लें। उसके बाद जब हनुमान चालीसा का पाठ संपन्न हो जाए तो उस जल को ग्रहण कर लें। इससे आपको लाभ तो मिलेगा ही साथ ही हनुमान जी भी जमकर अपनी कृपा बरसाएंगे। 
  4. इस बात का भी खास ख्याल रखें कि हनुमान चालीसा का पाठ करने से पहले भगवान गणेश का ध्यान जरूर करें। इसके साथ ही कुल के देवी-देवताओं का भी स्मरण करें। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। इंडियाटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है।) 

ये भी पढ़ें - 

हनुमान चालीसा का पाठ कितनी बार करना चाहिए? जानिए इसे करने का सही तरीका और समय

Nirjala Ekadshi 2023: इस दिन रखा जाएगा निर्जला एकादशी का व्रत, जानिए तिथि, मुहूर्त और पारण का समय

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement