Hanuman ji: आज के दिन ऐसे करें हनुमान जी की पूजा, खुलेगा किस्मत का दरवाजा

मंगलवार और शनिवार की दिन हनुमान जी का दिन होता है। वहीं सुंदरकांड का पाठ बहुत ही फलदाई और लाभकारी होता है। हिंदू धर्म में मान्यता है कि सुंदरकांड का पाठ करने से व्यक्ति को सभी कष्ट और दुखों से मुक्ति मिलती है।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla
Updated on: August 16, 2022 13:22 IST
indiatv- India TV Hindi News
हनुमान जी की पूजा

Highlights

  • सुंदरकांड का पाठ बहुत ही फलदाई और लाभकारी होता है।
  • मंगलवार के दिन हनुमान जी को सिंदूर का चोला चढ़ाना बहुत लाभकारी माना जाता है।

Hanuman ji : मंगलवार और शनिवार का दिन हनुमान जी का दिन होता है। बता दें हनुमान जी को कलयुग का देवता और संकटमोचन भी कहा जाता है। रोज हनुमान चालीसा का पाठ करने से हनुमान की कृपा बने रहती है। साथ ही रामायण का पाठ करने से भी हनुमान जी का आशीर्वाद मिलता है। जिससें कारोबार की समस्या, कर्ज से मुक्ती और तनाव से छुटकारा होता है। साथ ही नौकरी आदि की परेशानियां भी दूर होती है। चालिए जानते हैं मंगलवार को सच्चे मन से किस विधि से बजरंगबली की पूजा करने से क्या लाभ मिलता है।

सुंदरकांड का पाठ

सुंदरकांड का पाठ बहुत ही फलदाई और लाभकारी होता है। हिंदू धर्म में मान्यता है कि सुंदरकांड का पाठ करने से व्यक्ति को सभी कष्ट और दुखों से मुक्ति मिलती है। बता दें सुंदरकांड का पाठ करने के लिए कुछ नियमों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। वहीं अगर कारोबार में सफलता नहीं मिल रही है या अच्छी नौकरी नहीं मिल पा रही है तो 11 मंगलवार तक लगातार  सुंदरकांड का पाठ करें। कारोबार में तरक्की के रास्ते खुल जाएंगे। साथ ही बिगड़े काम बनने लगेंगे।

पीले वस्त्र वाली तस्वीर 

अगर लंबे समय से आपको अच्छी नौकरी नहीं मिल रही हैं या व्यापार में लगातार परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है तो घर में हनुमान जी के पीले वस्त्र पहनी वाली तस्वीर लगाएं। इससे सकारात्मकता आती है। साथ ही काम के प्रति मन एकाग्र रहता है।

Chanakya Niti: आपका कोई करे अपमान तो इन तरीकों से दें मुँहतोड़ जवाब, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

भय

अगर आपको बुरे सापने आते है या रात को सोते समय डर लगता है। या किसी भी प्रकार का भय हो तो 108 बार हुं हनुमंते नम: का जाप करें। हनुमान जी का ये शक्तिशाली मंत्र बुरी शक्तियों से रक्षा करता है। साथ ही मंगलवार या शनिवार हनुमान चालिसा का पाठ करें।

चोला चढ़ाएं

मंगलवार के दिन हनुमान जी को सिंदूर का चोला चढ़ाना बहुत लाभकारी माना जाता है। कहा जाता है ऐसा करने से मंगल ग्रह के अशुभ प्रभाव कम होते हैं। साथ ही धन संपत्ति परेशानियां खत्म हो जाती है। मंगलवार और शनिवार के दिन चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर बजरंगबली को चोला चढ़ाएं।

Krishna Janmashtami 2022: कृष्ण जी के मुकुट पर क्यों लगाया जाता है मोर पंख, बहुत दिलचस्प है इसके पीछे की कहानी

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

navratri-2022