Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Hartalika Teej 2022: विवाह में आ रही रुकावट तो हरतालिका तीज के दिन करें ये उपाय ,जल्द बजेगी शहनाई

Hartalika Teej 2022: अच्छा रिश्ता नहीं आ रहा है या रिश्ता होते-होते अटक जाता है, जैसा वर चाहते हैं, वैसा नहीं मिल रहा है तो हरितालिका तीज के दिन मां गौरी और शिवजी की पूजा करने से आपकी ये सारी इच्छाएं पूरी हो सकती हैं। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Sushma Kumari Edited By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: August 25, 2022 16:53 IST
Hartalika Teej 2022- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Hartalika Teej 2022

Highlights

  • 30 अगस्त को हरितालिका तीज व्रत मनाया जाएगा।
  • इसे गौरी तृतीया व्रत के नाम से भी जाना जाता है।

Hartalika Teej 2022:  30 अगस्त को हरितालिका तीज व्रत मनाया जाएगा। हिंदू पंचांग के अनुसार, भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया के दिन कुंवारी कन्याएं तथा विवाहित महिलाएं व्रत रखती हैं। इसे गौरी तृतीया व्रत के नाम से भी जाना जाता है। हरितालिका तीज व्रत में शिव और गौरी की पूजा का विधान है। इस दिन गौरी और शिव की पूजा करके मनचाहा प्यार, अच्छा जीवनसाथी, अच्छा ससुराल, पति की अच्छी नौकरी सब कुछ पाया जा सकता है। अगर कन्या के विवाह में विलंब हो रहा है, अच्छा रिश्ता नहीं आ रहा है या रिश्ता होते-होते अटक जाता है, जैसा वर चाहते हैं, वैसा नहीं मिल रहा है तो हरितालिका तीज के दिन मां गौरी और शिवजी की पूजा करने से आपकी ये सारी इच्छाएं पूरी हो सकती हैं। बस जरूरत है सही उपायों को सही तरीके से करने की और मां गौरी को खुश करने की। ऐसे में आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं उन उपायों के बारे में। 

  1. अगर आपकी लड़की भी विवाह योग्य है और आप उसके लिए कोई रिश्ता ढूंढ रहे हैं तो उससे कहिए कि इस दिन वह शिव-गौरी मंदिर में जाएं और भगवान शिव और माता गौरी पर दो पान और दो सुपारी के जोड़े चढ़ाएं। ऐसा करने से जल्द ही शुभ फल प्राप्त होंगे। 
  2. यदि आपको अपनी लड़की के लिए कोई लड़का पसंद आ गया है और आपने सारी बात भी पक्की कर ली, लेकिन फिर भी विवाह की बात आगे नहीं बढ़ पा रही है, कुछ न कुछ रुकावट आ रही है तो कल के दिन किसी मंदिर में जाकर उसके आंगन में किसी गमले में या वहां पर कच्ची मिट्टी है तो उसमें अनार का पेड़ लगाएं और प्रतिदिन जाकर उसमें पानी चढ़ाएं। जल्द ही परेशानी का हल होगा। 
  3. लड़की के लिए रिश्ते तो आ रहे हैं, लेकिन अच्छे रिश्ते नहीं आ रहे हैं। जैसा आप चाहते हैं,  वैसा रिश्ता नहीं आ रहा है। तो इस दिन से शुरू करके रोज जल में कच्चा दूध मिलाकर शिवलिंग और मां गौरी पर चढ़ाएं। साथ ही गाय को हरा चारा भी खिलाएं। जल्दी ही अच्छे  रिश्ते आने लगेंगे।
  4. अगर आपके मन में पहले से ही कोई लड़का है, या आपने अपने होने वाले पति की एक छवि अपने मन में बनाकर रखी है कि आपका होने वाले पति ऐसे स्वभाव का हो या ऐसे नयन-नक्श वाला हो तो अपने मन का वर पाने के लिए शिव-गौरी का पूजनकर इस मंत्र का एक माला जाप करें। मंत्र है- 'ॐ नमः मनोभिलाषितं वरं देहि वरं ह्रीं ॐ गौरा पार्वती देव्यै नम:'
  5. अगर आपका रिश्ता किसी से तय हो चुका है तो इस दिन एक कोरे कागज पर अपना नाम लिखकर, उस कागज को एक बार आधा मोड़ लें और उस मुड़े हुए कागज पर अपने होने वाले पति का नाम लिख दें। इस नाम लिखे हुए कागज को सुबह शिव-मंदिर में जाकर चढ़ा दें। पति का प्यार-सम्मान, दोनों मिलेंगे। 
  6. आपका दाम्पत्य जीवन हमेशा सुखी और खुशहाल रहे, इसके लिए आपको गौरी-शंकर रुद्राक्ष धारण करना चाहिए।   
  7. अगर आपके पति की या होने वाले पति की आर्थिक स्थिति ज्यादा अच्छी नहीं चल रही है तो इस दिन लाल रंग के फूलों से शिव-गौरी की पूजा करें और उनकी 11 परिक्रमा करें।   
  8. अगर आपके पति के पास मकान की समस्या है या अपना खुद का घर नहीं है तो हल्दी की गौरी बनाकर 40 दिन तक लगातार उसकी विधिवत पूजा करें और उसके बाद उस हल्दी को चांदी की कटोरी में रखकर रोज माथे पर तिलक लगाएं।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

ये भी पढ़ें - 

Karwa Chauth 2022: कब है सुहागिनों का त्योहार करवा चौथ? जानें व्रत, पूजन और पारण का शुभ मुहूर्त

Ganesh Chaturthi 2022: इस बार गणेश चतुर्थी व्रत पर करें इस स्तोत्र का पाठ, बप्पा दूर करेंगे सभी संकट

Hartalika Teej 2022: कब है हरतालिका तीज? जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और व्रत कथा

Hartalika Teej Puja Thali: हरतालिका तीज पर पूजा की थाली में जरूर रखें ये चीजें, घर आएगी सुख-संपदा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement