Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Holika Dahan 2023: होलिका दहन के दिन इन उपायों को करने से नहीं लगेगी बुरी नजर, बिजनेस में भी मिलेगी तरक्की

Holika Dahan 2023: आचार्य इंदु प्रकाश ने कुछ ऐसे उपाय बताए हैं जिन्हें अपनाकर आप बुरी नजर से खुद को और अपने परिवार को बचा सकते हैं। आइए जानते हैं उन उपायों को बारे में।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Updated on: March 05, 2023 16:33 IST
Holika Dahan 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Holika Dahan 2023

Holika Dahan 2023: होलिका दहन का त्योहार बहुत पुराने समय से मनाया जा रहा है। जैमिनी सूत्र में इसका आरम्भिक शब्दरूप ‘होलाका’ बताया गया है। वहीं कुछ शास्त्रों में होलिका को ‘हुताशनी’ कहा गया है। इसके अलावा भारत देश की संस्कृति में इस दिन को राजा हिरण्यकश्यप और होलिका पर भक्त प्रहलाद की जीत के रूप में मनाया जाता है। दरअसल होलिका हिरण्यकश्यप की बहन थी और उसे आग में ना जलने का वरदान प्राप्त था, जबकि हिरण्यकश्यप का पुत्र प्रहलाद भगवान विष्णु का परम भक्त था, जो कि हिरण्यकश्यप को बिल्कुल भी पसंद नहीं था। 

इसलिए एक दिन हिरण्यकश्यप ने अपने बेटे की विष्णु भक्ति से परेशान होकर उसे होलिका के साथ आग में जलने के लिये बिठा दिया, लेकिन भगवान विष्णु की कृपा से प्रहलाद बच गया और होलिका आग में जल गई। तभी से होलिका दहन का ये त्योहार मनाया जाने लगा। इस दिन होलिका दहन के समय जलती हुई आग में से भक्त प्रहलाद के प्रतीक स्वरूप मिट्टी में दबाये गए डंडे को निकाला जाता है, जबकि डंडे के आस-पास लगी हुई लकड़ियों को जलने दिया जाता है।

ऐसे में होलिका दहन के दिन कुछ खास उपायों को करके जीवन में चल रही समस्त परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं आचार्य इंदु प्रकाश से। 

  1. अगर आप परिवार की खुशियों में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो होलिका दहन के समय पत्तों समेत गन्ने को सेंकना चाहिए और उसको परिवार के सब सदस्यों में प्रसाद के रूप में देना चाहिए। साथ ही होलिका दहन के बाद परिवार के सब सदस्यों को गुलाल से तिलक लगाना चाहिए। ऐसा करने से आपके परिवार की खुशियों में बढ़ोतरी होगी।
  2. अगर आप अपनी तिजोरियों को धन-धान्य से भरे रखना चाहते हैं, तो होलिका पूजन के लिए एक थाली में गेहूं की बालियां, कुछ सिक्के, हल्दी की दो गाठें और बाकी पूजा सामग्री लेकर पूजा के स्थान पर जाएं और सबसे पहले होली की विधि-पूर्वक पूजा करें। फिर थाली में रखी बालियों और सिक्कों की भी पूजा करें। इसके बाद गेहूं की बालियों में से कुछ बालियां और एक हल्दी की गांठ को होली में डाल दें और बाकी बची बालियों, एक हल्दी की गांठ और साथ ही थाली में रखे सिक्कों को अपने साथ घर वापस ले आयें और उन सबको एक पीले रंग के कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में रख लें। ऐसा करने से आपकी तिजोरियां हमेशा धन-धान्य से भरी रहेंगी।
  3. अगर ऑफिस में कुछ दिनों से आपकी अपने सीनियर से नहीं बन रही है, तो इस दिन आपको एक सूखा नारियल लेकर, उसे ऊपर की तरफ से काटना चाहिए और उसमें थोड़ा-सा गुड़ और कुछ अलसी के दाने डालकर होली की अग्नि में डालना चाहिए। साथ ही हाथ जोड़कर प्रार्थना करनी चाहिए। ऐसा करने से ऑफिस में फिर से आपने सीनियर से बनने लगेगी।
  4. अगर आप अपने खिलाफ दुश्मनों की चाल से बचे रहना चाहते हैं, तो इस दिन आपको गोबर के पांच उपलों की माला बनाकर होलिका दहन के समय होली में डालनी चाहिए और दोनों हाथों से होली की अग्नि की गर्माहट लेकर अपनी आंखों पर लगाते हुए कान से पीछे की तरफ ले जाना चाहिए। ऐसा करने से आप दुश्मनों की चाल से बचे रहेंगे।
  5. अगर आप अपने काम में ठीक से ध्यान नहीं लगा पा रहे हैं, तो इस दिन आप एक मुट्ठी काले तिल लेकर अपने सिर के ऊपर से 6 बार क्लॉक वाइज और एक बार एंटी क्लॉक वाइज़ वारकर होली की आग में डाल दें। ऐसा करने से आप अपने काम में ठीक से ध्यान लगा पायेंगे।
  6. अगर आप अपने कारोबार से जुड़े लोगों के साथ अच्छे रिश्ते स्थापित करना चाहते हैं, तो इस दिन आपको होलिका दहन के समय होली की पांच बार परिक्रमा करनी चाहिए और हर बार परिक्रमा पूरी करने के बाद होली में मखानों की आहुति देनी चाहिए। ऐसा करने से कारोबार से जुड़े लोगों के साथ आपके अच्छे रिश्ते स्थापित होंगे।
  7. अगर आपको लगता है कि आपके घर की सुख-शांति को किसी की नजर लग गई है, तो इस दिन अपने घर के दक्षिण-पूर्व कोने में 21 गोबर के उपलों के ढेर पर होली प्रज्वलित करनी चाहिए और इसके लिए आपको किसी सार्वजनिक स्थान से होली की अग्नि लानी चाहिए, यानी घर के आस-पास मोहल्ले में जो होली जलाई जायेगी, उसकी अग्नि घर पर लानी चाहिए और उस अग्नि से गोबर के उपलों में होली जलानी चाहिए। अगर आपको 21 उपले ना मिले तो उपले के छोटे-छोटे 21 टुकड़े करके उसकी होली जलाएं। ऐसा करने से आपके घर की सुख-शांति पर लगी नजर दूर हो जायेगी।
  8. अगर आप परिवार में रिश्तों को बेहतर बनाए रखना चाहते हैं, तो इस दिन आपको अपने हाथ को ऊपर की तरफ करके, कच्चे सूत का धागा लेकर अपने पैर के अंगूठे से अपने हाथ की ऊंचाई तक नापना चाहिए और ऐसे ही घर के बाकी सदस्यों के साथ भी करना चाहिए। इसके बाद सारे धागों को होली की आग में जला दें।  ऐसा करने से परिवार में रिश्ते बेहतर बने। 
  9. अगर आप परिवार में सबकी सेहत अच्छी बनाए रखना चाहते हैं, तो आपको होली की आग में गेहूं की बालियां भूननी चाहिए और भूनने के बाद सबसे पहले कुछ दाने होली में डालने चाहिए। फिर थोड़े-थोड़े दाने प्रसाद के रूप में परिवार के सब सदस्यों में बांट दें और बची हुई बालियों को अगले दिन पक्षियों को खाने के लिए डाल दें। ऐसा करने से परिवार में सबकी सेहत अच्छी बनी रहेगी।
  10. अगर आप अपने वैवाहिक जीवन को हर तरह की परेशानी से बचाए रखना चाहते हैं, तो इस दिन आपको अपने जीवनसाथी के साथ मिलकर घर के बाहर एक चौमुखा आटे का दीपक जलाना चाहिए और होलिका दहन के समय होली की अग्नि में गेहूं या जौ के दानों के साथ पांच बताशों की आहुति देनी चाहिए। ऐसा करने से आपके वैवाहिक जीवन में कभी किसी प्रकार की परेशानी नहीं आयेगी। 
  11. अगर आप अपने बच्चों के जीवन में हर क्षेत्र में सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो इस दिन आपको अपने बच्चों को होलिका पूजन के लिए अपने साथ ले जाना चाहिए और वहां जाकर विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए। साथ ही होलिका दहन के समय अपने बच्चों के हाथों से नारियल फल होली की अग्नि में डलवाना चाहिए। ऐसा करने से आपके बच्चों के जीवन में हर क्षेत्र में सफलता सुनिश्चित होगी। 

अगर आप अपनी या अपने जीवनसाथी की कोई खास इच्छा पूरी करना चाहते हैं, तो इस दिन आपको होलिका पूजन के बाद होली की परिक्रमा करते हुए पांच बार कच्चे सूत का धागा लपेटना चाहिए। साथ ही जल चढ़ाना चाहिए।  ऐसा करने से आपकी या आपके जीवनसाथी की जो भी इच्छा है, वो जल्द से जल्द पूरी हो जाएगी।  

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

 ये भी पढ़ें - 

Holi 2023: होली क्यों मनाई जाती है? जानिए इसे मनाने के पीछे की क्या है पौराणिक कथाएं

Holika Dahan 2023: इन लोगों को नहीं देखनी चाहिए जलती होली, जानिए इसके पीछे क्या है वजह

Holi 2023: होली पर इन देवी देवताओं की करें उपासना, जीवन में सब होगा मंगल ही मंगल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement