Thursday, June 13, 2024
Advertisement

Jyeshtha Month 2024 Upay: ज्येष्ठ माह के पहले दिन करें ये उपाय, घर-परिवार पर होगी खुशियों की बौछार, हर बाधा हो जाएगी दूर

Jyeshtha Maas Upay: अगर आपके जीवन से परेशानियां कम होने का नाम नहीं ले रही हैं तो आज ज्येष्ठ माह के पहले दिन इन उपायों को जरूर करें। इन उपायों को करने से सभी परेशानियों से छुटकारा मिलता है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: May 24, 2024 6:00 IST
Jyeshtha Month 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Jyeshtha Month 2024

Jyeshtha Month 2024 Upay: आज यानी 24 मई से ज्येष्ठ का महीना प्रारंभ हो चुका है और 22 जून तक चलेगा। इस पूरे माह में भगवान सूर्य देव, हनुमान जी और शनि देव की पूजा का विधान है। ज्येष्ठ मास में जल का दान करना काफी पुण्यकारी माना जाता है। मान्यताओं के मुताबिक, जल का दान करने से सभी पापों से मुक्ति मिलती है और शुभ फलों की प्राप्ति होती है। इसके अलावा ज्येष्ठ महीने में इन विशेष उपायों को करने से समस्त समस्याओं का समाधान भी मिल जाता है। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि ज्येष्ठ मास के पहले दिन कौनसे उपायों को करना चाहिए।

1. अगर आप अपने सरकारी कार्यों को बिना किसी रूकावट के पूरा करना चाहते हैं तो आज के दिन आपको अपने घर के किसी बुज़ुर्ग का आशीर्वाद लेना चाहिए और सूर्य देव के इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र है- ऊँ घृणिः सूर्याय नमः।

2. अगर आप मानसिक रूप से जीवन में शांति बनाये रखना चाहते हैं तो आज के दिन आपको सूर्य देव को जल चढ़ाते समय गायत्री मंत्र का पाठ करना चाहिए। गायत्री मंत्र इस प्रकार है- ॐ भूर्भुव स्वः तत् सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो नः प्रचोदयात्।

3. अगर आप जीवन में हर प्रकार का सुख पाना चाहते हैं तो आज के दिन आपको सूर्य देव के निमित्त व्रत करके उनकी और कनेर के पौधे की तस्वीर की विधिपूर्वक पूजा करनी चाहिए। लेकिन अगर आप व्रत करने में सक्षम न हो तो केवल सूर्य देव और कनेर के पौधे की तस्वीर की विधिपूर्वक पूजा करें और उनका आशीर्वाद लें।

4. अगर आप जीवन में सुखशांति और मनोवांछित फल की प्राप्ति करना चाहते हैं तो आज के दिन आपको मां दुर्गा के अर्गला स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। आपको बता दूं कि ये स्तोत्र आपको दुर्गा सप्तशती की पुस्तक में मिलेगा लेकिन अगर आपके पास दुर्गा सप्तशती नहीं है तो आप चिंता मत कीजिये। आपको इंटरनेट से अर्गला स्तोत्र बड़ी ही आसानी से मिल जायेगा।

5. अगर आप किसी को अपने वश में करना चाहते हैं या किसी को अपनी ओर आकर्षित करना चाहते हैं तो आज के दिन लाल कनेर के वृक्ष का स्मरण करते हुए 101 बार इस मंत्र का जप करें। वो मंत्र है ओं अमुक हूं हूं स्वाहा। इस मंत्र में जहां अमुक दिया गया है उसकी जगह आपको उस व्यक्ति का नाम जपना है जिसे आपको आकर्षित करना है।

6. अगर आप चाहते हैं कि आपके पिता आपको करियर में आगे बढ़ने के लिए सपोर्ट करें तो आज के दिन आपको सूर्य देव के सामने खड़े होकर उनमें अपने पिता का ध्यान करते हुए इस मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र है- ऊँ ह्रीं घृणिः सूर्य आदित्याय श्रीं।

7. अगर आप अपने घर-परिवार में खुशियों की बौछार करना चाहते हैं तो आज के दिन आपको स्नान आदि के बाद एक लोटा जल में लाल कनेर का फूल डालकर सूर्य देव को चढ़ाना चाहिए और उन्हें प्रणाम करना चाहिए। अगर कनेर का लाल फूल मिलना संभव न हो तो कुछ दाने चावल के भी डाल सकते हैं।

8. अगर आप व्यापार में अपनी क्षमताओं का समुचित उपयोग करना चाहते हैं तो आज के दिन आपको भगवान को मीठी रोटी या पूरी का भोग लगाना चाहिए। फिर कुछ समय बाद प्रसाद के रूप में उसे ग्रहण कर लेना चाहिए।

9. अगर आप शारीरिक दृष्टि से फिट रहना चाहते हैं तो आज के दिन आपको सूर्य देव को जल चढ़ाना चाहिए और घर के मन्दिर में भगवान को गुड़ का भोग लगाना चाहिए।

10. अगर आप अपनी ऊर्जा को बरकरार रखना चाहते हैं तो आज के दिन आपको सूर्य देव को प्रणाम करते हुए इस विशेष मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- ॐ ह्रां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय नम:।

11. अगर आप अपने दांपत्य रिश्ते में मान-सम्मान बनाये रखना चाहते हैं तो आज के दिन आपको कनेर के पेड़ या पौधे की तस्वीर पर लाल रंग का नया कपड़ा मौली से बांधकर चढ़ाना चाहिए। साथ ही तस्वीर को धूप दिखानी चाहिए। आप यह तस्वीर अपने फोन पर भी डाउनलोड कर सकते हैं।

12. अगर आप जीवन में अपने आपको एक बेहतर पॉजिशन पर स्टैंड कराना चाहते हैं तो इसके लिए आज के दिन देवी लक्ष्मी को केसर का तिलक लगाएं। साथ ही दूध-चावल की खीर बनाकर उससे देवी मां को भोग लगाएं। बाद में प्रसाद के रूप में खीर को छोटे बच्चों में बांट दें और स्वयं भी थोड़ा-सा प्रसाद खा लें।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Jyeshta Month 2024 Festival List: वट सावित्री से लेकर निर्जला एकादशी तक ज्येष्ठ माह में आएंगे ये प्रमुख व्रत-त्यौहार, यहां पढ़ें पूरी लिस्ट

Chaturmas 2024: इस दिन से बंद हो जाएंगे सभी मांगलिक कार्य, जानें कब से शुरू हो रहे हैं चातुर्मास

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement