Tuesday, July 23, 2024
Advertisement

Jyeshtha Purnima: ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन ये 7 काम करने से दूर होगा चंद्र दोष, करियर में मिलेगी उन्नति, सुधरेगा स्वास्थ्य और होगा धन लाभ

ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन किए जाने वाले कुछ ऐसे कार्य हैं, जो आपको सेहत, करियर और आर्थिक क्षेत्र में लाभ दिला सकते हैं। आज हम आपको इन्हीं उपायों के बारे में जानकारी देंगे।

Written By: Naveen Khantwal
Published on: June 21, 2024 19:35 IST
Social - India TV Hindi
Image Source : FILE Social

ज्येष्ठ पूर्णिमा को शुभ तिथियों में से एक माना जाता है। इस दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी के पूजन से भक्तों को धन-वैभव की प्राप्ति होती है। साथ ही इस दिन आप कुछ कार्य करके कुंडली में स्थित चंद्र दोष को दूर कर सकते हैं। चंद्र दोष अगर कुंडली में हो तो आपको करियर के क्षेत्र में कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है और सेहत पर भी इसका बुरा असर देखने को मिलता है। 

चंद्र दोष का प्रभाव

अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में चंद्र दोष है तो उसे मानसिक परेशानियां हो सकती हैं। ऐसे लोगों की सोचने समझने और निर्णय लेने की क्षमता अच्छी नहीं होती। इसी वजह से करियर-कारोबार में इनको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे लोग बेवजह भावुक हो सकते हैं और अक्सर तनाव की स्थिति इनके जीवन में बनी रहती है। सिर्फ यही नहीं चंद्र दोष होने की वजह से आपकी सेहत भी बार-बार खराब हो सकती है। जिन लोगों की कुंडली में चंद्र दोष होता है उन्हें दिल, फेफड़े से जुड़े रोग हो सकते हैं, इसके साथ ही मिर्गी और अवसाद भी ऐसे लोगों में देखने को मिलता है। वहीं चंद्र दोष की वजह से पारिवारिक जीवन में कल और आर्थिक हानि के दुर्योग भी बनते हैं। लेकिन अगर आप ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन कुछ विशेष कार्य करते हैं तो आपकी ये परेशानियां दूर हो सकती हैं। आइए अब जानते हैं कि क्या करने से चंद्र दोष से आपको मुक्ति मिलेगी। 

ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन करें ये उपाय

  1. चंद्र दोष से पीड़ित लोगों को ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन किसी शिव मंदिर में जाकर शिवलिंग का जलाभिषेक करना चाहिए और उसके बाद सफेद चीजों का दान करना चाहिए। भगवान शिव चंद्रमा के आराध्य हैं इसलिए पूर्णिमा के दिन शिव पूजन और चंद्रमा से जुड़ी सफेद चीजों का दान करने से चंद्र दोष दूर होता है। 
  2. पूर्णिमा के दिन चंद्रमा के दर्शन करते हुए चंद्र ग्रह के मंत्र 'ऊँ सों सोमाय नम:' का 108 बार जप करना चाहिए। ऐसा करने से आपको मानसिक समस्याओं से निजात मिलती है और सेहत में भी अच्छे बदलाव आते हैं। 
  3. ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन अगर आप गले में चंद्रमा के अर्ध आकार जैसा चांदी का लौकेट पहन लें तो इससे भी आपकी कई परेशानियां दूर हो सकती हैं। आप चांदी की चेन भी इस दिन गले में धारण कर सकते हैं। 
  4. अगर आपको आर्थिक लाभ चाहिए और करियर में उन्नति चाहिए तो, ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन आपको एक चांदी की अंगूठी में मोती जड़वाकर पहनना चाहिए। धन लाभ के लिए यह उपाय बहुत कारगर माना जाता है। 
  5. ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन अगर आप व्रत रखें और शाम के समय चंद्र दर्शन के समय एक पात्र में गंगाजल, सफेद चंदन, सफेद फूल मिलाकर चंद्रमा को अर्घ्य दें तो कुंडली में चंद्रमा की स्थिति मजबूत होती है और आपके कई बिगड़े काम भी बन जाते हैं। 
  6. ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन अगर आप किसी जरूरतमंद को कच्चा दूध और चावल दान करते हैं तो इससे भी चंद्र दोष से आपको मुक्ति मिल सकती है। सफेद वस्त्रों का भी आप दान कर सकते हैं। 
  7. पूर्णिमा तिथि के दिन पवित्र नदियों में स्नान करें और चंद्रमा के दर्शन करते हुए 'ॐ श्रां श्रीं श्रौं स: चंद्राय नम:' मंत्र का जप करें। यह कार्य करके आप चंद्रमा को मजबूत करते हैं, जिससे आपके जीवन की कई समस्याएं दूर हो जाती हैं। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Shani Vakri 2024: शनि देव 29 जून से शुरू करेंगे वक्री चाल, अगले 5 महीने इन राशियों के जीवन में बढ़ेंगी चुनौतियां, जरूर करें ये उपाय

Surya Grahan 2024: इस महीने में लगेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, सूतक काल लगेगा या नहीं? जानें समय और नियम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement