Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

Jyeshtha Purnima 2023: अगर जेब में नहीं बचती फूटी कौड़ी तो बस ज्येष्ठ पूर्णिमा पर कर लें ये उपाय, बन जाएंगे कंगाल से मालामाल!

Jyeshtha Purnima 2023: इस वर्ष ज्येष्ठ महीने की पूर्णिमा दो दिनों की पड़ रही है और जब कभी पूर्णिमा दो दिनों की होती है, तो पहले दिन पूर्णिमा का व्रत किया जाता है और दूसरे दिन स्नान-दान किया जाता है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: June 03, 2023 19:03 IST
Jyeshtha Purnima 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Jyeshtha Purnima 2023

Jyeshtha Purnima 2023: 4 जून को स्नान-दान की पूर्णिमा है। इस वर्ष ज्येष्ठ महीने की पूर्णिमा दो दिनों की पड़ रही है और जब कभी पूर्णिमा दो दिनों की होती है, तो पहले दिन पूर्णिमा का व्रत किया जाता है और दूसरे दिन स्नान-दान किया जाता है। पूर्णिमा तिथि बीते हुए कल यानि 3 जून की दोपहर पहले 11 बजकर 17 मिनट पर शुरू हो गयी थी और आज सुबह 9 बजकर 12 मिनट तक रहेगी। लिहाजा व्रत आदि की पूर्णिमा तो कल ही मनाई जा चूकी है और आज स्नान-दान की पूर्णिमा मनाई जा रही है। 

मान्यता है कि पूर्णिमा के दिन किसी पवित्र नदी में स्नान-दान आदि का बड़ा ही महत्व है। लिहाजा आप घर पर ही स्नान के पानी में थोड़ा सा गंगा जल या किसी पवित्र नदी का जल मिलाकर स्नान कर सकते हैं।  अगर ये भी संभव नहीं हो तो पवित्र नदियों का ध्यान करते हुए स्नान कर सकते हैं। शास्त्रों के अनुसार इस दिन ब्राह्मण के साथ ही अपनी बहन, बहन के लड़के यानि भांजे, बुआ के बेटे, मामा को भी दान स्वरूप कुछ न कुछ जरूर देना चाहिए। इन सबका दान देने से धन-सम्पदा में हमेशा बरकत ही बरकत होती है। ऐसे में सिद्ध योग, ज्येष्ठा नक्षत्र और स्नान-दान की पूर्णिमा के संयोग में विभिन्न शुभ फलों की प्राप्ति के लिए आपको क्या उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से। 

  1. अगर आपको जीवन में मनचाहा जीवनसाथी पाने की दरकार है, तो इस दिन ये छोटा-सा उपाय करने से आपकी इच्छा जल्द ही पूरी होगी। इस दिन एक मिट्टी का खाली घड़ा लें और ध्यान रखें कि उसके ऊपर ढक्कन भी लगा होना चाहिए। अब इस खाली मिट्टी के घड़े को मन्दिर या किसी धर्म स्थल पर दान कर दें।  ऐसा करने से आपको जल्द ही मनाचाहा जीवनसाथी मिलेगा।
  2. अगर आप अपने पास आने वाले धन का प्रवाह बढ़ाना चाहते हैं या अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर करना चाहते हैं तो इस दिन आप एक पीले रंग का साफ-सुथरा, नया कपड़ा लेकर, उसमें थोड़े-से चावल डालकर उसकी पोटली बनाएं। अब उस पोटली को श्री हरि के चरणों में लगाकर किसी मन्दिर में दान कर दें। ऐसा करने से आपके पास आने वाले धन का प्रवाह बढ़ेगा और आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर होगी। 
  3. अगर आप आर्थिक रूप से अपने आपको मजबूत बनाना चाहते हैं, तो इस दिन किसी दुर्गा मन्दिर में जाकर हरे साबुत मूंग का दान करें और आर्थिक रूप से मजबूती पाने के लिए देवी मां से प्रार्थना करें। साथ ही उनके इस मंत्र का जाप करें। मंत्र इस प्रकार है- 'सर्व बाधा विनिर्मुक्तो धन धान्य सुतान्वितः। मनुष्यो मत् प्रसादेन भविष्यति न संशयः॥'  इस मंत्र का जाप करने से आपका आर्थिक पक्ष मजबूत होगा और साथ ही आपकी सारी परेशानियों का हल भी निकलेगा। यही नहीं, आपको संतान प्राप्ति का सुख भी मिलेगा।
  4. अगर आज आप किसी खास काम के लिए घर से बाहर जा रहे हैं, उदाहरण के लिए अगर आप अपने बच्चों का स्कूल या कॉलेज में एडमिशन करवाने जा रहे हैं या अपनी किसी बिजनेस मीटिंग के लिए जा रहे हैं या अन्य किसी काम से बाहर जा रहे हैं, तो इस दिन फिटकरी से अपने दांत साफ करें। साथ ही नहाने के बाद किसी छोटी कन्या का आशीर्वाद लेकर उसे गिफ्ट के रूप में एक फूल दें या एक सिक्का दें। ऐसा करने से आप जिस भी काम के लिए घर से बाहर जा रहे हैं, उसमें आपको सफलता जरूर मिलेगी।
  5. अगर आप एक ही कम्पनी में बहुत दिनों से नौकरी कर रहे हैं और आपकी आमदनी में लंबे समय से कोई बढ़ोतरी नहीं हो पा रही है, तो रविवार को पूरा दिन अपने पास कोई तांबे से बनी हुई चीज रखें। चाहें फिर वह तांबे का छोटा-सा टुकड़ा ही क्यों न हो। उस तांबे के टुकड़े को या तांबे से बनी किसी अन्य चीज को आपको अपने पास ही रखना है, कल (5 जून) से आप चाहें तो उसे अपने पास रख सकते हैं या अपने घर की तिजोरी में सुरक्षित रख सकते हैं। ऐसा करने से जल्द ही आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होगी। 
  6. अगर आपकी तरक्की में आपका कोई सहयोगी या अन्य कोई व्यक्ति बाधा खड़ी कर रहा है, तो उस बाधा को अपने रास्ते से हटाने के लिए और जीवन में तरक्की पाने के लिए इस दिन ज्येष्ठा नक्षत्र में फिटकरी का एक टुकड़ा लें और उस पर बुध के मंत्र का 5 बार जाप करें। मंत्र है- ‘ऊँ ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम:।' फिटकरी पर मंत्र जाप के बाद उस फिटकरी के टुकड़े को बहते जल में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से आपके रास्ते में आ रही बाधा अपने आप दूर ह जायेगी और आपको जीवन में तरक्की मिलेगी। 
  7. अगर आप अपने बिजनेस को तरक्की के नए शिखर पर देखना चाहते हैं तो इसके लिए इस दिन आपको एक कच्चा नारियल लेना चाहिए और उस पर हल्दी से ‘श्री’ लिखना चाहिए। इसके बाद उस नारियल को श्री विष्णु के मन्दिर में दान कर दें। अगर आपके घर के आस-पास कहीं विष्णु जी का मन्दिर न हो तो किसी भी मन्दिर में दान कर दें। ऐसा करने से आपका बिजनेस जल्द ही तरक्की के नए शिखर पर पहुंचेगा। 
  8. अगर आपके दाम्पत्य जीवन से खुशियां कहीं गुम हो गई हैं, तो उन खुशियों को जीवन में फिर से वापस लाने के लिए इस दिन रात को सोते समय दो कपूर की टिकिया और थोड़ी-सी रोली लेकर अपने सिरहाने के पास रख लें। अगले दिन सुबह उठकर कपूर की टिकिया को घर के बाहर जला दें और रोली को एक पानी भरे गिलास या लोटे में डालकर सूर्य भगवान को अर्पित कर दें। ऐसा करने से आपके दाम्पत्य जीवन में फिर से खुशियां आएंगी। 
  9. अगर आप अपने व्यापार की दिन-दुगनी, रात-चौगनी तरक्की होते देखना चाहते हैं, तो उसके लिए इस दिन देवी दुर्गा को एक हरे रंग की गोटा लगी हुई चुनरी चढ़ाएं और साथ ही अपने व्यापार की दिन-दुगनी, रात-चौगनी तरक्की के लिये देवी मां से प्रार्थना करें। इस दिन देवी मां को हरे रंग की गोटा लगी हुई चुनरी चढ़ाने से आपके व्यापार में निश्चित रूप से दिन-दुगनी, रात-चौगनी तरक्की होगी। 
  10. अगर आप अपने बच्चों की ग्रोथ देखना चाहते हैं, आप चाहते हैं कि जीवन में जल्द ही सफलता उनके कदम चूमे, तो इसके लिए इस दिन अपने ईष्ट देव का ध्यान करते हुए, सवा किलो हरे मोटे मूंग लेकर बहते जल में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से जल्द ही आपके बच्चों की अच्छी ग्रोथ होगी और जीवन में सफलता उनके कदम चूमेगी। 
  11. अगर आप अपने जीवनसाथी के मन में अपने प्रति विश्वास कायम रखना चाहते हैं, तो इस दिन ज्येष्ठा नक्षत्र में आपको मां दुर्गा के इस मंत्र का 11 बार जाप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है - 'ऊँ जयन्ती मंगला काली भद्रकाली कपालिनी दुर्गा क्षमा शिवा धात्री स्वाहा स्वधा नमोस्तु ते'  इस प्रकार मंत्र जप के बाद माता को पांच फलों का भोग लगाएं।  ऐसा करने से जीवनसाथी के मन में आपके प्रति विश्वास कायम रहेगा। 
  12. अगर आप समाज में अपनी एक अलग पहचान बनाना चाहते हैं, तो इस दिन गाय को हरी घास खिलाएं और गाय माता का आशीर्वाद लें।  ऐसा करने से समाज में आपकी एक अलग पहचान बनेगी। 

आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Chanakya Niti: जीवन में कामयाब होना चाहते हैं तो इस 1 चीज का साथ कभी न छोड़ें, सफलता आपके कदम चूमेगी

Samudrik Shastra: ऐसे दांत वाले होते हैं किस्मत के धनी, दांतों के शेप से जानें कितने भाग्यशाली हैं आप

 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement