Monday, July 15, 2024
Advertisement

Jyeshtha Purnima Upay: आज ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन करें ये उपाय, जीवन की हर समस्या होगी दूर, परिवार में बनी रहेगी सुख-समृद्धि

ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन कुछ आसान से उपाय करके आप जीवन में सुख-समृद्धि पा सकते हैं। आज हम आपको इन्हीं उपायों के बारे में जानकारी देंगे।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Naveen Khantwal Updated on: June 22, 2024 6:00 IST
Jyeshtha purnima - India TV Hindi
Image Source : FILE Jyeshtha purnima

Jyeshtha Purnima Upay: आज स्नान-दान की पूर्णिमा है। बता दूँ कि जब पूर्णिमा दो दिनों की होती है तो पहले दिन व्रत किया जाता है और दूसरे दिन स्नान-दान आदि किया जाता है। पूर्णिमा तिथि बीते हुये कल यानि 21 जून की सुबह 7 बजकर 33 मिनट से आज सुबह 6 बजकर 38 मिनट तक थी। लिहाजा व्रतादि की पूर्णिमा तो कल ही मनायी जा चूकी है और आज उदया तिथि पूर्णिमा में स्नान-दान की पूर्णिमा मनायी जा रही है। आज के दिन देव स्नान पूर्णिमा भी है । आज के दिन भगवान जगन्नाथ की जलयात्रा निकाली जायेगी। आज ज्येष्ठ पूर्णिमा के शुभ अवसर पर कुछ उपाय करके आप अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में। 

  • अगर आपकी शादीशुदा जिंदगी में किसी प्रकार की परेशानी चल रही है तो आज के दिन आपको स्नान आदि के बाद बिल्ववृक्ष के पास जाना चाहिए और वहां जाकर वृक्ष के पास धूप जलानी चाहिए। इसके बाद उस धूप से निकलते धुएं को अपने दोनों हाथों से लेकर अपनी बंद आंखों पर धीरे-धीरे करके लगाएं और हाथों को कान के पीछे तक ले जायें। अब अपनी आंखों को खोल लें और बिल्व वृक्ष को प्रणाम करके घर वापिस आ जायें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी शादीशुदा जिंदगी में चल रही परेशानी जल्द ही समाप्त होगी। 
  • अगर आप अपनी जिंदगी को खुशियों से भरना चाहते हैं तो आज के दिन स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनें । इसके बाद एक लोटे में जल लेकर बिल्व वृक्ष, यानि बेल के पेड़ के पास जायें और उसकी जड़ में जल चढ़ाएं। साथ ही ‘ऊँ’ शब्द का उच्चारण करें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी जिंदगी खुशियों से भर जायेगी। 
  • अगर लवमेट के साथ आपकी किसी बात को लेकर अनबन चल रही है तो आज के दिन स्नान आदि के बाद एक पात्र में जौ के दाने लेकर, पात्र समेत बिल्व वृक्ष के नीचे रख आयें और दो मिनट वहीं बैठकर भगवान शिव का ध्यान करें। आज के दिन ऐसा करने से लवमेट के साथ चल रही अनबन जल्द ही दूर होगी। 
  • अगर आप हर प्रकार की परेशानियों से मुक्ति पाना चाहते हैं तो आज के दिन आपको स्नान आदि के बाद बिल्व वृक्ष के पास जाकर मिट्टी के दीपक में घी और बाती डालकर ज्योत जलानी चाहिए।साथ ही बेल का फल लेकर शिवजी को अर्पित करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको हर प्रकार की परेशानियों से मुक्ति मिलेगी।
  • अगर आप जीवन में अथाह धन लक्ष्मी की प्राप्ति करना चाहते हैं तो आज के दिन आपको खीर और घी के साथ बिल्व वृक्ष, यानि बेल के पेड़ की समिधाओं से हवन करना चाहिए। बिल्व वृक्ष की समिधाएं आपको किसी भी पंसारी की दुकानसे आसानी से मिल जायेगी। आज के दिन बिल्व वृक्ष की समिधाओं से होम करने से आपको अथाह धन लक्ष्मी की प्राप्ति होगी। 
  • अगर आप अपनी संतान की जीवन में तरक्की देखना चाहते हैं तो आज के दिन स्नान आदि के बाद एक मुट्ठी गेहूं के दाने लीजिये और उन्हें अपनी संतान के हाथों से स्पर्श कराइए। अब बेल के पेड़ के पास जाकर उन गेहूं के दानों को वहीं जमीन में दबा दें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी संतान की तरक्की ही तरक्की होगी।
  • अगर आप अपने शत्रुओं की नित नई चालों से परेशान हैं तो उनसे बचने के लिये आज के दिन आपको शिव मंदिर में दूध का पैकेट दान करना चाहिए। साथ ही माता पार्वती और भगवान शिव का आशीर्वाद लेना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से शत्रुओं की नित नई चालों से आपको जल्द ही छुटकारा मिलेगा।
  • अगर आप अपनी कोई इच्छा पूरी करना चाहते हैं तो आज के दिन आपको स्नान आदि के बाद बिल्व पत्रों से उमा-महेश्वर की विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए। साथ ही मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र है-'ऊँ नमः शिवाय'आज के दिन ऐसा करने से आपकी इच्छा जल्द ही पूरी होगी।
  • अगर आप अपने परिवार की समृद्धि बनाये रखना चाहते हैं तो उसके लिये आज के दिन आपको एक मिट्टी के पात्र में चावल लेने चाहिए और बेल के पेड़ के पास जाकर, पेड़ को प्रणाम करके पात्र सहित चावल वहां रखकर आने चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके परिवार की समृद्धि बनी रहेगी। 
  • अगर आपके और आपके जीवनसाथी के बीच अनबन इतनी बढ़ गई है कि बात अब कोर्ट-कचहरी तक जा पहुंची है और आप उससे बाहर नहीं निकल पा रहे हैं तो उससे बाहर निकलने के लिये आज के दिन आपको बेल पत्रों से होम करना चाहिए। आप चाहें तो ये होम किसी ब्राह्मण से करवा सकते हैं या फिर स्वयं भी घर पर होम कर सकते हैं। आज के दिन बेल पत्रों से होम करने से आपकी समस्या का हल निकलेगा और आपका जीवनसाथी धीर-धीरे करके आपके प्रति कुछ नरमी बरतेगा।
  • अगर आप अपने कार्यों में सफलता पाना चाहते हैं तो आज के दिन आपको स्नान आदि के बाद एक लोटे में जल लेना चाहिए और उसमें कुछ बेल पत्र डालने चाहिए। अब शिव मंदिर जाकर शिवलिंग पर वो जल अर्पित करना चाहिए आज के दिन ऐसा करने से आपको अपने कार्यों में सफलता जरूर मिलेगी।
  • अगर आप अपने लवमेट के साथ अपने प्यार के रिश्ते को शादी में बदलना चाहते हैं तो इस शुभ काम के लिये आज के दिन आपको 21 बेल पत्र लेकर उन्हें सफेद मोटे धागे में पिरोकर उनकी एक माला बनानी चाहिए और भगवान शंकर को वो माला अर्पित करनी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से लवमेट के साथ आपके प्यार का रिश्ता जल्द ही शादी में बदल जायेगा।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Shani Vakri 2024: शनि देव 29 जून से शुरू करेंगे वक्री चाल, अगले 5 महीने इन राशियों के जीवन में बढ़ेंगी चुनौतियां, जरूर करें ये उपाय

इन 4 राशियों के लोग होते हैं अच्छे भाई-बहन, अपनों के लिए दे देते हैं बड़े से बड़ा बलिदान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement