Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Karwa Chauth 2023: करवा चौथ के दिन सही समय पर स्नान करने से मिलता है ये लाभ, जानें इसके नियम

करवा चौथ का व्रत इस बार 1 नवंबर 2023 को बुधवार के दिन रखा जाएगा। व्रत के दिन प्रातः काल सुहागिन महिलाओं को उठ कर सही समय पर नियम पूर्वक स्नान एवं व्रत रखने से सौभाग्यवती होने का आशीर्वाद मिलता है।

Aditya Mehrotra Written By: Aditya Mehrotra
Updated on: October 22, 2023 15:35 IST
Karwa Chauth Vrat 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Karwa Chauth Vrat 2023

Karwa Chauth 2023: हिंदू धर्म में करवा चौथ का त्योहार सुहागिन महिलाओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। सुहागिन महिलाएं इस त्योहार के आने का वर्षों से इंतजार करती हैं। करवा चौथ के दिन सुहागिन महिलाएं पूरे दिन निर्जला व्रत अपने पति की लंबी आयु के लिए रखती हैं। इतना पवित्र त्योहार होने के नाते इस दिन सुहागिन महिलाओं को सुबह से ही पूजा के लिए ढेर सारी तैयारियां करनी रहती हैं। शास्त्रों के अनुसार किसी भी व्रत, पूजा एवं अनुष्ठान से पूर्व स्नान करना चाहिए। तो आइये आज जानते हैं करवा चौथ के दिन किस समय सुहागिन महिलाओं को स्नान कर लेना चाहिए।

करवा चौथ के दिन स्नान करने का सही समय

करवा चौथ अटूट भावनाओं का त्योहार है, करवा चौथ समर्पण का त्योहार है। सुहागिन महिलाओं को इस दिन प्रात: काल उठकर ब्रह्म मुहूर्त में स्नान कर लेना चाहिए। ब्रह्म मुहूर्त में स्नान करना सबसे सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। उसके बाद स्वच्छ वस्त्र धारण करें। ऐसा करने के बाद सुहागिन महिलाओं को अपने पति की दीर्घ आयु की कामना करते हुए करवा चौथ के व्रत का संकल्प लेना चाहिए। 

करवा चौथ व्रत का संकल्प मंत्र

मम सुखसौभाग्य पुत्रपौत्रादि सुस्थिर श्री प्राप्तये करक चतुर्थी व्रतमहं करिष्ये।

करवा चौथ के दिन विधि पूर्वक स्नान करने के लाभ

  1. सुहागिन महिलाएं यदि करवा चौथ के दिन सही समय पर स्नान करती हैं तो पूरे दिन मन शांत रहता है।
  2. करवा चौथ के दिन ब्रह्म मुहूर्त में स्नान करने से सुहागिन महिलाओं के दांपत्य जीवन में खुशियों का आगमन होता रहे।
  3. जो सुहागिन महिलाएं करवा चौथ के दिन नयम पूर्वक सही समय पर उठकर स्नान करती हैं और व्रत का संकल्प लेती हैं। उन्हें भगवान शिव और मां पार्वती जी का आशीर्वाद मिलता है।
  4. सुहागिन महिलाओं को करवा चौथ के दिन स्नान करने के साथ-साथ करवा माता की पूजा भी करनी चाहिए। ऐसा करने से उनके जीवनसाथी के ऊपर पर मां का आशीर्वाद सदैव बना रहता है।
  5. सही समय पर स्नान करने के बाद करवा चौथ की पूजा विधि की तैयारियां शांत मन से करनी चाहिए, जिससे सुहागिन महिलाओं को पूरे दिन निर्जला व्रत रखने का शुभ फल मिलता है।
  6. पति की लंबी आयु के लिए श्रद्धापूर्वक व्रत रखने वाली सुहागिन महिलाओं को करवा माता सौभाग्यवती होने का वरदान देती हैं। 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। । इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

Kanya Pujan 2023: क्यों करते हैं कन्या पूजन के साथ बटुक भैरव रूप में बालकों की पूजा? जानें इसके पीछे की वजह

Maha Ashtami Raj Yog 2023: ग्रहों की फेर बदल से बन रहा शुभ राजयोग, इन 6 राशियों की होगी चांदी ही चांदी

Business Weekly Horoscope: इस हफ्ते इन राशियों की होगी छप्पर-फाड़ कमाई, धन से भर जाएगा घर, जाने क्या है आपका व्यापार राशिफल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement