Sunday, May 12, 2024
Advertisement

Vastu Tips: डाइनिंग रूम में किस रंग का इस्तेमाल करना चाहिए? जानिए वास्तु शास्त्र एक्सपर्ट की राय

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कि घर के डाइनिंग रूम के लिए कौनसा रंग शुभ रहेगा। इसके अलावा मंदिर और स्टडी रूम में कौनसा रंग करवाना सही रहेगा।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: August 03, 2023 6:47 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu Tips

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज हम चर्चा करेंगे डाइनिंग रूम यानि की भोजन कक्ष के रंग के बारे में। आखिर वास्तु के अनुसार भोजन कक्ष का रंग कैसा होना चाहिए। घर के अन्य हिस्सों की तरह डाइनिंग रूम का भी अपना महत्व होता है। क्योंकि डाइनिंग रूम एक ऐसी जगह होती है, जहां घर के सभी सदस्य एक साथ बैठकर भोजन करते हैं। इसलिए डाइनिंग रूम में रंग कराते समय वास्तु शास्त्र का विशेष ध्यान रखना चाहिए। 

वास्तु शास्त्र के अनुसार डाइनिंग रूम यानि भोजन कक्ष में ऐसा रंग प्रयोग करना चाहिए जो घर के सभी सदस्यों को जोड़े रखने में सहायक हो। कई बार भोजन के दौरान अहम निर्णय भी ले लिये जाते हैं। क्योंकि, उस समय सब साथ होते हैं, तो ऐसे में रंगों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है।

वास्तु के अनुसार डाइनिंग रूम में हल्का हरा, गुलाबी, आसमानी, नारंगी, क्रीम या फिर हल्का पीला रंग सबसे अच्छा होता है। हल्के रंगों को देखकर खाना खाने वालों के मन में आनंद बना रहता है। लेकिन ध्यान रहे कि डाइनिंग रूम में काला रंग करवाने से आपको बचना चाहिए।

घर के मंदिर के लिए ये रंग रहेगा शुभ

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, रंग बहुत ही सौम्य और मन को शांति देने वाले होने चाहिए। इस हिस्से में सकारात्मकता बनी रहनी चाहिए। इसलिए पूजा घर की दिवारों पर हल्का पीला रंग या गेरूआ रंग करवाना ठीक रहता है और फर्श के लिए हल्के पीले या सफेद रंग के पत्थर का चुनाव करना अच्छा होता है।

स्टडी रूम के लिए चुने ये रंग

स्टडी रूम या अध्ययन कक्ष के लिए क्रीम कलर, हल्का जामुनी, हल्का हरा, आसमानी, पीला, बादामी या भूरा रंग का चयन करना चाहिए। हल्का रंग वास्तु की दृष्टि से शुभ माना जाता है और खासकर पीला रंग। यह रंग बच्चों की अध्ययन क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Samudrik Shastra: पैर का अंगूठा बड़ा होता है तो क्या होता है? जानें, आपकी जिंदगी के बारे में खोलता है कैसे-कैसे राज

नाग पंचमी से पहले सपने में सांप का नजर आना किस बात की ओर करता है इशारा? जानें यहां

Ekadashi Vrat August 2023: अगस्त में एकादशी व्रत की तिथियां कौनसी हैं? जानिए डेट, मुहूर्त और महत्व

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement