Monday, April 29, 2024
Advertisement

Chaitra Navratri 2023 Upay: बस कर लें ये उपाय, रातों-रात बदल जाएगी आपकी किस्मत, सफलता चूमेगी कदम!

Chaitra Navratri 2023 Upay: नवरात्रि के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा के साथ ही भगवान विष्णु के मत्स्य अवतार और भगवान शिव और माता पार्वती के निमित्त कुछ खास उपाय करके कैसे आप शुभ फलों की प्राप्ति कर सकते हैं ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: March 23, 2023 18:58 IST
Chaitra Navratri 2023 Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chaitra Navratri 2023 Upay

Chaitra Navratri 2023 Upay:  चैत्र नवरात्रि शुरू हो चुकी है।  हर दिन अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए, घर-परिवार की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी के लिए, अपने बिजनेस को अनजान खतरों से बचाए रखने के लिए लोग मां दुर्गा के अलग-अलग रूपों की आराधना करते हैं। देवी मां की कृपा हो तो जीवन में सफलता, कामयाबी मिलने के साथ भय, रोग आदि से छुटकारा मिलता है। साथ ही जीवन में तरक्की की राह आसान हो जाती है। 

24 मार्च 2023 को नवरात्रि का तीसरा दिन है और इस दिन मां चंद्रघंटा की पूजा की जाएगी। ऐसे में नवरात्रि के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा के साथ ही भगवान विष्णु के मत्स्य अवतार और भगवान शिव और माता पार्वती के निमित्त कुछ खास उपाय करके कैसे आप शुभ फलों की प्राप्ति कर सकते हैं ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से। 

  1. आपके परिवार पर कभी किसी प्रकार की परेशानी न आये, इसके लिए इस दिन पांच गुलाब के खिले हुए फूलों को गायत्री मंत्र पढ़ते हुए डेढ़ मीटर सफेद कपड़े में बांध दीजिये और इसे नदी में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से आपके परिवार में कभी किसी प्रकार की परेशानी नहीं आएगी। 
  2. अगर आप जीवन में आरोग्य पाना चाहते हैं, अपने जीवन को खुशहाल देखना चाहते हैं, तो इस दिन आपको भगवान विष्णु के मत्स्य स्वरूप के दर्शन करने चाहिए। साथ ही दो मछलियों के जोड़े की तस्वीर लगानी चाहिए। ऐसा करने से आपको उत्तम स्वस्थ की प्राप्ति होगी। 
  3. अगर आप कर्ज से मुक्ति पाना चाहते हैं, तो इस दिन 5 सफेद कौड़ियां लेकर, उन्हें लाल कपड़े में बांधकर देवी माँ के मंदिर में चढ़ाएं और देवी मां की विधि-पूर्वक पूजा करें। पूजा के बाद उस लाल कपड़े को उठाकर अपने साथ घर वापस ले आयें और अपनी तिजोरी में रख लें। ऐसा करने से आपको कर्ज से मुक्ति मिलेगी। 
  4. अगर आप अपनी धन-सम्पदा में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाना चाहते हैं, तो पीली कौड़ी और हर सिंगार की जड़ को रोली, अक्षत, पुष्प, धूप, दीप से पूजन करके धारण करें, या अपने पास रखें इससे आपकी धन-सम्पदा में बढ़ोतरी होगी। ऐसा करने से आपके धन सम्पदा में वृद्धि होगी। 
  5. जीवन में सुख, समृद्धि पाने के लिए इस दिन कमल की पंखुड़ियों में माता को मक्खन मिसरी का भोग लगाकर 48 लौंग और 6 कपूर की आहूति दें।  ऐसा करने से आपको जीवन में अपार सुख-समृद्धि मिलेगा। 
  6. अगर आप अपना तेज कायम रखना चाहते हैं या समाज में अपना दबदबा बनाए रखना चाहते हैं, तो केले की पेड़ की जड़ में रोली, चावल, फूल और जल अर्पित करें और नवमी वाले दिन केले के पेड़ की थोड़ी सी जड़ घर में रखें। ऐसा करने से आपका तेज कायम रहेगा। साथ ही समाज में आपका दबदबा भी बनेगा। 
  7. अगर आप अपनी बिजनेस संबंधी यात्राओं की सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो इस दिन आपको स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर माँ दुर्गा की विधि पूर्वक धूप-दीप आदि से पूजा करनी चाहिए और पूजा के समय एक एकाक्षी नारियल लेकर, उस पर सात बार मौली लपेटकर देवी माँ को चढ़ाना चाहिए ऐसा करने से आपके बिजनेस सम्बन्धी यात्राएं सफल होगी। 
  8. अगर आप जीवन के हर क्षेत्र में, बिजनेस में, घर में, स्पोर्ट्स में, राजनीति में या किसी मुकदमे में अपनी जीत सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो इस दिन कच्चे आटें की लोई में गुड़ भरकर पानी में बहायें। ऐसा करने से आपको जीवन के हर क्षेत्र में सफलता मिलेगी। 
  9. अगर आप अपने दाम्पत्य जीवन में खुशहाली पाना चाहते हैं, अपने सुख में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो कमल गट्टे को पीस कर देशी घी की सफेद बर्फी मिला कर 21 आहूति दें। इससे आपका दाम्पत्य जीवन बड़ा ही सुखी रहेगा।ऐसा करने से आपके दाम्पत्य जीवन में खुशहाली आयेगी। 
  10. अगर आप अपने जीवन में धन की प्राप्ति करना चाहते हैं, तो इस दिन देवी दुर्गा के इस मंत्र का जप करें। मंत्र इस प्रकार है- सर्वा बाधा विनिर्मुक्तो धन धान्य सुतान्वित: मनुष्यो मत्प्रसादेन भविष्यति न संशय: इस मन्त्र का जप करने से आपको अथाह धन की प्राप्ति होगी। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

 ये भी पढ़ें - 

Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि के तीसरे दिन होती है मां चंद्रघंटा की पूजा, इस विधि विधान से करेंगे पूजा तो हो जाएंगे मालामाल

Ram Navami 2023: इस साल राम नवमी पर बन रहा है अत्यंत दुर्लभ संयोग, जानिए डेट, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Ram Navami Exclusive: नेपाल के धनुषा धाम से प्रभु राम का है गहरा नाता, जानिए इस अनोखे मंदिर के बारे में

 

 

 

 

 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement