Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Magh Month 2023: माघ मास में देवी सरस्वती से लेकर सूर्य और भगवान विष्णु की पूजा का है विशेष महत्व, मिलता है कई गुणा फल

Magh Month 2023: माघ मास में दान करने से कई गुणा पुण्य मिलता है। साथ ही सुख, समृद्धि, सौभाग्य और धन की प्राप्ति होती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, माघ में भगवान विष्णु की पूजा करने मोक्ष की प्राप्ति होती है।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: January 11, 2023 16:54 IST
Magh month 2023- India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE Magh month 2023

Magh Month Festival And Vrat: हिंदू धर्म में माघ मास का महत्व अत्याधिक है। इस माह में गंगा स्नान, दान-धर्म और पूजा करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, माघ मास में धर्म कर्म करने से सभी पापों से मुक्ति मिलती है और जीवन के सारे संकट दूर हो जाते हैं। माघ मास को भगवान विष्णु और सूर्यदेव का महीना कहा जाता है, इसलिए माघ में लक्ष्मीनारायण की पूजा करना फलदायी होता है। 

इस साल माघ मास 7 जनवरी 2023 से शुरू होगा, जो कि 5 फरवरी तक रहेगा। इस महीने में कई व्रत-त्यौहार आने वाले हैं, जिनमें मकर संक्रांति से लेकर बसंत पंचमी तक शामिल है। तो आइए यहां जानते हैं माघ मास के प्रमुख त्यौहारों और व्रत के बारें में।

माघ महीने में पड़ने वाले व्रत-त्यौहार की लिस्ट (Magh Month 2023 Festival And Vrat List)

  • 7 जनवरी, 2023- माघ महीन प्रारंभ
  • 10 जनवरी 2023- तिलकुटा चतुर्थी
  • 14 जनवरी 2023- लोहड़ी
  • 15 जनवरी 2023 - मकर संक्रांति, पोंगल
  • 18 जनवरी 2023 - षटतिला एकादशी व्रत
  • 21 जनवरी 2023 -मौनी अमावस्या
  • 22 जनवरी 2023 - माघ गुप्त नवरात्रि शुरू
  • 23 जनवरी 2023- सुभाष चंद्र बोस जयंती
  • 28 जनवरी 2023- नर्मदा जयंती, भीष्म अष्टमी, रथ सप्तमी
  • 2 फरवरी 2023 - प्रदोष व्रत
  • 5 फरवरी 2023- माघ पूर्णिमा

7 जनवरी, 2023- माघ महीन प्रारंभ

7 जनवरी से माघ का महीना शुरू हो रहा है। यह महीना दान और पूजा पाठ के लिए काफी शुभ होता है। कहते हैं कि माघ में जो कोई भी गंगा स्नान और दान करता है उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है। साथ ही घर में सुख समृद्धि और खुशहाली बनी रहती है।

10 जनवरी 2023- तिलकुटा चतुर्थी

तिलकुटा या सकुटा चतुर्थी व्रत संतान की लंबी उम्र के लिए किया जाता है। इसके लंबोदर चतुर्थी और तिलकुटा चौथ के नाम से भी जाना जाता है। 

14 जनवरी 2023- लोहड़ी

लोहड़ी सिख समुदाय और पंजाबियों का सबसे बड़ा पर्व होता है। लोहड़ी का पर्व मुख्य रूप से कृषि व प्रकृति को समर्पित होता है। यही वजह है कि लोहड़ी में प्रसाद के लिए गुड़, तिल, गजक, रेवड़ी और मूंगफली को रखा जाता है। लोहड़ी के दिन लोग लकड़ियों को इकट्ठा कर के आग जलाते हैं और फिर उसमें  गुड़, तिल, रेवड़ी, मूंगफली और गजक चढ़ाते है।

15 जनवरी 2023 - मकर संक्रांति, पोंगल

 हिंदू धर्म में मकर संक्रांति का खास महत्व है। इस पर्व को उत्तरायण का पर्व भी कहा जाता है। इस दिन स्नान-दान के साथ भगवान सूर्य की पूजा की जाती है। मकर संक्रांति को अलग-अलग राज्यों में विभिन्न नामों से जाना जाता है। 

18 जनवरी 2023 - षटतिला एकादशी व्रत

 षटतिला एकादशी व्रत भगवान विष्णु को समर्पित है। इस व्रत को करने से मां लक्ष्मी और विष्णु जी की विशेष कृपा मिलती है। षटतिला एकादशी के दिन तिल के इस्तेमाल से परिवार सुख-शांति और समृद्धि बनी रहती है।

21 जनवरी 2023 -मौनी अमावस्या

धार्मिक मान्यता के मुताबिक, मौनी अमावस्या पर मौन रहकर व्रत करने से कई गुना फल मिलता है। मौनी अमावस्या या माघी अमावस्या के दिन गंगा स्नान का बड़ा ही महत्व है। इस दिन प्रयागराज समेत कई तीर्थस्थल पर श्रद्धालु गंगा स्नान के लिए पहुंचते हैं।

26 जनवरी 2023- बसंत पंचमी, सरस्वती पूजा

 बसंत पंचमी को सरस्वती पूजा, श्री पंचमी, मधुमास और ज्ञान पंचमी के नाम से जाना जाता है। बसंत पंचमी के विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा की जाती है। मां शारदा की पूजा करने से  बुद्धि, विद्या और ज्ञान की प्राप्ति होती है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

ये भी पढ़ें-

Basant Panchami 2023: सरस्वती पूजा की तारीख, मुहूर्त, मंत्र और महत्व, ये भी जानिए कैसे करनी है पूजा

मां शाकंभरी जयंती मनाने के पीछे की क्या है कथा? जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

भगवान विष्णु दिलाएंगे मनचाहा जीवनसाथी, घर में जल्द बजेगी शहनाई, बस गुरुवार के दिन अपनाएं ये उपाय

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement