Saturday, May 04, 2024
Advertisement

भगवान विष्णु दिलाएंगे मनचाहा जीवनसाथी, घर में जल्द बजेगी शहनाई, बस गुरुवार के दिन अपनाएं ये उपाय

Astro Tips For Marriage: अगर आपकी शादी में रुकावट आ रही है तो गुरुवार के दिन कुछ खास उपाय जरूर करें। इन उपायों की मदद से शादी में आ रही बाधाएं दूर हो जाती है। मान्यताओं के मुताबिक, गुरुवार व्रत रखने और भगवान विष्णु की विधिवत् अराधना करने से मनचाहा जीवनसाथी मिलता है।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: January 05, 2023 0:05 IST
Guruwar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Guruwar Ke Upay

Guruwar Ke Upay: सप्ताह का हर दिन कोई न कोई देवी-देवता को समर्पित है। ऐसे ही गुरुवार को भगवान विष्णु की पूजा अर्चना की जाती है। लक्ष्मीनारायण की उपासना करने से सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है और हर मनोकामना पूर्ण होती है। गुरुवार का व्रत रखने से भी विशेष लाभ मिलता है। अगर किसी कारण से जिन लोगों की शादी में अड़चन आ रही है वे गुरुवार का व्रत जरूर करें। मान्यता है कि गुरुवार व्रत और विष्णु भगवान की अराधना करने से जल्द से जल्द विवाह हो जाता है। साथ ही मनचारा जीवनसाथी की भी प्राप्ति होती है। 

मान्यताओं के अनुसार, अगर किसी की कुंडली में गुरु कमजोर है या गुरु की दशा ठीक नहीं है तो शादी में देरी और बाधा आती है। ऐसे में कुंडली में गुरु का मजबूत होना जरूरी हो जाता है। इसके लिए गुरुवार के दिन कुछ विशेष उपाय करना चाहिए। 

हल्दी पानी से स्नान करें

प्रत्येक गुरुवार के दिन हल्दी वाले पानी से स्नान करें। साथ ही गुरुवार के दिन साबुन का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें। धार्मिक मान्यता के मुताबिक, इस उपाय को करने से गुरु मजबूत होता है और शादी में आ रही परेशानी भी दूर होती है। 

तुलसी की माला धारण करें

गुरुवार के दिन तुलसी की माला धारण करें और 108 बार विष्णु जी का जाप करें। इस उपाय को करने से शादी में आ रही सभी तरह की बाधा दूर होगी। साथ ही मनचाहा जीवनसाथी की प्राप्ति होगी। 

गुरुवार का व्रत करें

अगर आपकी शादी होने में भी कई तरह की बाधाएं आ रही हैं तो गुरुवार का व्रत जरूर करें। इससे न केवल आपके घर जल्द शहनाई बजेगी बल्कि मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की भी विशेष कृपा प्राप्त होगी। शादी से जुड़ी परेशानी दूर करने के लिए 9 या 11 गुरुवार का व्रत करें।

तुलसी को चढ़ाएं कच्चा दूध

गुरुवार के दिन तुलसी के पौधे में कच्चा दूध मिला जल चढ़ाएं। इस उपाय से जल्द विवाह का संयोग बनेगा। इसके अलावा गुरुवार के दिन तुलसी के पास घी या तेल का दीपक भी जरूर जलाएं।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

ये भी पढ़ें-

Basant Panchami 2023: सरस्वती पूजा की तारीख, मुहूर्त, मंत्र और महत्व, ये भी जानिए कैसे करनी है पूजा

Lohri 2023: इस साल कब है लोहड़ी का पर्व? जानिए डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व

Magh Mela 2023: इस दिन से शुरू हो रहा है माघ मेला, नोट कर लें प्रमुख स्नान की डेट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement