Sunday, May 12, 2024
Advertisement

Magh Month 2024: माघ माह में क्या खरीदें और क्या नहीं? इन जरूरी बातों को न करें नजरअंदाज, नहीं तो लगेगा ये दोष

हिंदू धर्म में माघ माह एक महत्वपूर्ण महीना माना जाता है। यह महीना भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी को समर्पित होता है। मान्यता है कि माघ माह में किए गए कार्यों का फल कई गुना अधिक मिलता है। ऐसे में इस महीने कुछ चीजों को खरीदना शुभ, जबकी कुछ चीजों को खरीदना अशुभ माना जाता है।

Aditya Mehrotra Written By: Aditya Mehrotra
Updated on: January 30, 2024 20:28 IST
Magh Month 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Magh Month 2024

Magh Month 2024: माघ का महीना सनातन धर्म में अति पावन माना जाता है। हिंदू पचांग के अनुसार यह 11वां महीना कहलाता है। इस माह में लोग भगवान विष्णु, मां लक्ष्मी और सूर्य देव की पूजा विशेष रूप से करते हैं। वहीं माघ का महीना भगवान श्री कृष्ण के एक रूप माधव से भी संबंधित हैं।

इसी के साथ इस माह में पवित्र नदियों में स्नान-दान करने से अनेक प्रकार के पुण्य प्राप्त होते हैं। हर महीने का अपना एक धार्मिक महत्व होता है उसी तरह माघ का भी है। आज हम आपको इस माह से जुड़ी एक खास बात बताने जा रहे हैं कि माघ के महीने में कौन सी चीजें खरीदनी चाहिए और कौन सी नहीं। 

माघ माह में इन चीजों को खरीदना शुभ माना जाता है

  • गर्म कपड़े और कंबल- धार्मिक मान्यता के अनुसार यह महीना शीतकाल का होता है। इस दौरान आप गर्म कपड़े और कंबल खरीद सकते हैं। इनका खरीदना दान के नजरिए से बेहद शुभ माना है। यदि माघ माह में आप ऊनी वस्त्र और कंबल खरीद कर जरूरतमंद लोगों को दान करते हैं तो इससे आपको अक्षय फल की प्राप्ति होगी।
  • तिल- इस माह में सबसे ज्यादा प्रयोग तिल का व्रत-त्योहार में किया जाता है। मान्यता है कि ऐसे में तिल को पूजा के उद्देश्य से इस दौरान खरीदने से देवी-देवता प्रसन्न होते हैं। साथ ही इसका उपयोग पूजा में करने से घर में धन्य-धान्य की संपन्नता बनी रहती है।
  • सरसों का तेल- आप माघ के महीने में सरसों का तेल खरीद कर घर ला सकते हैं। मान्यता है कि माघ माह के प्रत्येक शनिवार को संध्याकाल के दौरान खरीदे हुए सरसों के तेल से शनि देव के निमित्त पीपल के वृक्ष के नीचे दीया जलाना चाहिए। ऐसा करने से शनि दोष से मुक्ति मिलती है।
  • श्री यंत्र - माघ माह भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी जी को समर्पित है। ऐसे में आप मां लक्ष्मी की असीम कृपा पाने के लिए अपने घर में श्री यंत्र खरीद कर ले आएं और उसकी विधि पूर्वक घर में स्थापना करें। मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी शीघ्र प्रसन्न होंगी और आपके घर की तिजोरी धन से भरी रहेगी। इसी के साथ जीवन में कभी भी पैसों की कमी से आपको नहीं जूझना पड़ेगा।

माघ में भूल से न खरीदें ये चीजें

  • चांदी- माघ माह में चांदी खरीदना अशुभ माना जाता है। इस महीने में चांदी का सिक्का या उससे बने बर्तन और अन्य चांदी का सामान नहीं खरीदना चाहिए। चंदी की धातु का संबंध चंद्रमा से होता है, मान्यता है ऐसे में चांदी की खरीदारी करने से चंद्रमा कमजोर हो जाता है और मानसिक तनाव बढ़ता है।
  • मूली- इस महीने मूली खाना वर्जित माना जाता है। इसी के साथ जो लोग माघ माह में मूली खरीदते हैं या उसका सेवन करते उनके जीवन में दुर्भाग्य आता है। इस माह में भूल से भी इसका दान नहीं करना चाहिए।
  • धनिया- धार्मिक मान्यता है कि माघ के महीनें में हरी धनिया की पत्तियां नहीं खाना चाहिए। इस दौरान जो भी इसका सेवन करता है उसके संचित पुण्य मिट जाते हैं।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Saraswati Puja 2024: बसंत पंचमी के दिन इसी विधि से करें पूजा, तभी मिलेगी मां सरस्वती की कृपा

Mangal Dosh: मंगल दोष है या नहीं कैसे लगाएं इसका पता? इसे दूर करने के लिए करें ये ज्योतिष उपाय

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement