Friday, April 19, 2024
Advertisement

मकर राशि में सूर्य-शनि की युति, इन 4 राशि वालों के जीवन में आने वाला है कोई बड़ा तूफान

14 जनवरी की शाम सूर्य मकर राशि में प्रवेश करने वाले हैं। सूर्य के मकर राशि में प्रवेश के साथ ही यह शनि और शुक्र के साथ युति करेगा, जो एक दुर्लभ संयोग है।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Sushma Kumari Published on: January 11, 2023 13:25 IST
इन 4 राशियों पर पड़ेगा अशुभ प्रभाव- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK इन 4 राशियों पर पड़ेगा अशुभ प्रभाव

Makar Sankranti 2023: सूर्यदेव को सभी ग्रहों का राजा कहा जाता है। सूर्यदेव हर महीने अपना राशि परिवर्तन करते हैं। ज्योतिष शास्त्र में सूर्यदेव का विशेष स्थान है। ज्योतिष शास्त्र में सूर्य के राशि परिवर्तन को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। सूर्य सफलता, आत्मविश्वास, स्वास्थ्य और पिता का कारक है। सूर्य जब भी राशि परिवर्तन कर दूसरी राशि में प्रवेश करता है तो उसे संक्रांति कहते हैं। 14 जनवरी 2023 को सूर्य मकर राशि में प्रवेश कर रहे हैं और इस अवसर को देशभर में मकर संक्रांति के रूप में मनाया जाएगा। मकर राशि का स्वामी शनि है और ज्योतिष शास्त्र में सूर्य को शनि का पिता माना गया है। इस प्रकार सूर्य वर्ष में एक बार अपने पुत्र शनि की राशि में प्रवेश करता है। इस बार की यह संक्रांति बेहद खास है क्योंकि शनि पहले से ही मकर राशि में मौजूद है। मकर राशि में सूर्य और शनि की युति 4 राशियों के जातकों के लिए बहुत ही शुभ रहने वाली है।

14 जनवरी की शाम सूर्य मकर राशि में प्रवेश करने वाले हैं। सूर्य के मकर राशि में प्रवेश के साथ ही यह शनि और शुक्र के साथ युति करेगा, जो एक दुर्लभ संयोग है। इसके बाद मकर संक्रांति पर सूर्य फिर 30 साल बाद ही शनि से मिलेंगे। ऐसे में इस बार मकर संक्रांति पर बनने वाला सूर्य और शनि का यह योग बेहद खास माना जा रहा है. वैसे ज्योतिष गणना के अनुसार सूर्य और शनि का मकर राशि में मिलन सिंह और तुला समेत चार राशियों के लिए अनुकूल नहीं है। इन्हें जीवन में कई तरह की परेशानियों से गुजरना पड़ सकता है। सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करते ही कुछ राशि के जातकों को भाग्य का साथ मिलेगा।

सिंह राशि

मकर राशि में सूर्य के गोचर के दौरान सिंह राशि के लोगों को अपनी आर्थिक स्थिति के प्रति अधिक सतर्क और जागरूक रहने की जरूरत है। इस समय किसी को धन उधार न दें। ऐसा करने से आपको आर्थिक नुकसान होने की संभावना है। आपको अपने बजट को ध्यान में रखकर ही सारे काम करने होंगे। इस दौरान आपको मायके पक्ष से कोई अप्रिय समाचार मिल सकता है। इससे आपका मन उदास रहेगा। पारिवारिक जीवन में पिता और पिता तुल्य व्यक्ति के बीच कहासुनी हो सकती है। जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

तुला राशि

मकर राशि में सूर्य के गोचर के प्रभाव से तुला राशि के जातकों को पारिवारिक जीवन में काफी उलझनों का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान आपके परिवार में अनबन हो सकती है। इस वजह से आप मानसिक रूप से परेशान महसूस कर सकते हैं। इस अवधि में आपको अपने किसी मित्र या रिश्तेदार की ओर से कोई अप्रिय समाचार मिल सकता है। इस दौरान यदि आप यात्रा पर जा रहे हैं तो थोड़ा सावधान रहें, आपका सामान चोरी होने की आशंका है। माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर आपको थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है। इस दौरान सरकारी कार्यों में विलंब हो सकता है। इस समय जितना हो सके धैर्य से काम लें।

धनु राशि

मकर राशि में सूर्य के गोचर के दौरान धनु राशि के लोगों को कुछ अप्रत्याशित परिणामों का सामना करना पड़ सकता है। इस समय आपको अपनी बोली पर नियंत्रण रखने की जरूरत है। किसी से भी बातचीत के दौरान कटु शब्दों का प्रयोग न करें। इस समय आप जो भी रणनीतियां बनाएं उन्हें गोपनीय रखें। किसी से शेयर न करें। इस दौरान अपने स्वास्थ्य का अधिक ध्यान रखें। इस समय आपको आंखों से जुड़ी कोई समस्या हो सकती है। इस समय परिवार पर ध्यान दें और रिश्तों में दूरियां न आने दें।

कुंभ राशि

कुंभ राशि के जातकों के लिए सूर्य के मकर राशि में गोचर से उथल-पुथल की स्थिति रहेगी। आप पर काम का दबाव रहेगा, मानसिक तनाव भी महसूस करेंगे। इतना ही नहीं इस दौरान आपके खर्चे भी अधिक रहेंगे। जो लोग आपको नीचे गिराने की कोशिश कर रहे थे वो कहीं न कहीं सफल होते हुए नजर आएंगे। विवादित मामलों को आपस में सुलझाने में ही समझदारी होगी। उधार के रूप में किसी को अधिक पैसा न दें, अन्यथा आपको आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है।

लेखक:

श्री ज्योतिष चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिष बेजन दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें करियर, स्वास्थ्य, प्रेम, वित्त और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है। अपने जीवन से संबंधित समस्याओं पर मार्गदर्शन के लिए आप उनकी वेबसाइट bejandaruwalla.com पर जा सकते हैं और विशेषज्ञ ज्योतिषी चिराग दारूवाला की मदद से अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं।

आपके दोनों हाथों में छिपा है भाग्य और दुर्भाग्य से जुड़ा संकेत, जानिए क्या कहता है सामुद्रिक शास्त्र

इन समय पर जन्मे लोगों को इस साल मिलेंगे शुभ समाचार, पैसों के मामले में बेहद भाग्यशाली रहेंगे ये लोग

साहसी और ज़िद्दी होते हैं अश्लेषा नक्षत्र में जन्मे लोग, इन क्षेत्रों में होते हैं सफल

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement