Friday, March 29, 2024
Advertisement

साहसी और ज़िद्दी होते हैं अश्लेषा नक्षत्र में जन्मे लोग, इन क्षेत्रों में होते हैं सफल

कल अश्लेषा नक्षत्र लग रहा है। अश्लेषा नक्षत्र काफी शुभ माना जाता है। इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोग साहसी और ज़िद्दी होते हैं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Poonam Yadav Published on: January 08, 2023 21:44 IST
अश्लेषा नक्षत्र - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK अश्लेषा नक्षत्र

कल का पूरा दिन पूरी रात पार कर के अगले दिन सुबह 9 बजकर 1 मिनट आश्लेषा नक्षत्र रहेगा। आकाशमंडल में स्थित 27 नक्षत्रों में से आश्लेषा नौवां नक्षत्र है। इसका अर्थ होता है- आलिंगन। इसी के अनुसार अश्लेषा नक्षत्र के समूह में 6 तारे हैं जो कि चक्राकार हैं। अश्लेषा नक्षत्र के तारा चक्र को सर्पराज वासुकी के सिर में स्थान मिला है इसका संबंध सर्प की कुंडली से है। यह सबको समेटने वाला सुंदर व आकर्षक व्यक्तित्व वाला होता है। इसे सर्पाकार भी माना जाता है। कुंडली मार कर बैठे हुए सांप को आश्लेषा नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह माना जाता है और नाग देवताओं को आश्लेषा नक्षत्र के अधिपति देवता माना जाता है। 

साथ ही आपको बता दूं कि आश्लेषा नक्षत्र की राशि कर्क है। जिन लोगों का जन्म आश्लेषा नक्षत्र में हुआ हो या जिनकी कर्क राशि हो उन लोगों को आज के दिन नागकेसर के पेड़ की पूजा करनी चाहिए। आश्लेषा नक्षत्र के स्वामी बुध हैं, जबकि नागकेसर के पेड़ से इसका संबंध बताया गया है। इसलिए आज इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि कल नागकेसर के पेड़, उसके फूल, पत्तियों या लकड़ी को किसी प्रकार की क्षति न पहुंचाएं। इससे आपको मिलने वाले शुभ फलों में बढ़ोतरी होगी।

इस नक्षत्र के लोग साहसी और निडर होते हैं। कठिन से कठिन कार्य और चुनौती को लेने में पीछे नहीं हटते है। इस नक्षत्र के लोग अपने शत्रुओं को बिल्कुल बर्बाद करके ही दम लेते हैं। या यूं कहें कि जो इनका शत्रु होता है उसका अहित करने के लिए यह किसी भी सीमा तक जा सकते हैं। ऐसे लोग पुलिस, सेना या फिर जहां पर मारक क्षमताएं दिखानी हों वहां के लिए परफेक्ट होते हैं। इस नक्षत्र में जन्मे व्यक्ति बहुत जल्दी लोगों से प्रभावित नहीं होते हैं। इनके अंदर आस्था भी कुछ कम होती है, या यूं कहें यह लोग बहुत प्रैक्टिकल जीवन जीते हैं।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

ये भी पढ़ें - 

Maha Shivratri 2023: इस साल महाशिवरात्रि पर बन रहा है दुर्लभ संयोग, आज ही नोट कर लें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्‍व

Shadi Muhurat 2023: साल 2023 में खूब बजेगी शहनाई, तुरंत नोट कर लें शादी का शुभ मुहूर्त 

इन समय पर जन्मे लोगों को इस साल मिलेंगे शुभ समाचार, पैसों के मामले में बेहद भाग्यशाली रहेंगे ये लोग

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement