Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Mangalwar ke Upay: नहीं चल रहा व्यापार तो मंगलवार को जरूर करें ये उपाय, बजरंगबली की कृपा से बेड़ा होगा पार

Mangalwar Ke Upay: मंगलवार के दिन बजरंगबली की कृपा पाने के लिए उनके निमित्त आपको क्या उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: March 13, 2023 13:30 IST
Mangalwar ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mangalwar ke Upay

 Mangalwar ke Upay: 14 मार्च 2023 को चैत्र कृष्ण पक्ष की सप्तमी तिथि और मंगलवार का दिन है।  सप्तमी तिथि 14 मार्च की रात 8 बजकर 22 मिनट तक रहेगी। उसके बाद अष्टमी तिथि लग जाएगी। 14 मार्च दोपहर बाद 3 बजकर 14 मिनट तक वज्र योग रहेगा।  वज्र का अर्थ होता है- कठोर। इस योग में वाहन, सोना, चाँदी तथा कपड़े खरीदना अच्छा नहीं माना जाता है। साथ ही 14 मार्च को सुबह 8 बजकर 13 मिनट तक अनुराधा नक्षत्र रहेगा। उसके बाद ज्येष्ठा नक्षत्र लग जायेगा। ऐसे में अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए, घर-परिवार की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी के लिए, अपने बिजनेस को अनजाने खतरों से बचाए रखने के लिए, देवी मां की कृपा से जीवन में सफलता पाने के लिए क्या उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से। 

मंगलवार को करें ये खास उपाय 

  1. अगर आपके दाम्पत्य जीवन में उदासी ने अपनी जगह बना ली है, जिसके चलते आप अपनी कोई भी बात अपने जीवनसाथी से शेयर नहीं कर पा रहे हैं, तो ऐसे में मंगलवार के दिन एक सूखा नारियल और एक कटोरी में पीला सिन्दूर लें। अब उस सिंदूर में थोड़ा-सा चमेली का तेल मिलाकर उसे गीला कर लें और उससे नारियल पर स्वस्तिक का चिन्ह बनाएं। अब उस नारियल को हनुमान जी के चरणों में अर्पित कर दें। ऐसा करने से आपके दाम्पत्य जीवन से उदासी छूमंतर हो जायेगी और जीवन में बहार ही बहार आयेगी। 
  2. अगर आप चाहते हैं कि भविष्य में आपको कभी ऐसी आर्थिक परेशानी का सामना न करना पड़े, जब आपको कर्ज लेने की नौबत आ जाए तो ऐसी स्थिति से अपने आपको बचाए रखने के लिए इस दिन शाम के समय हनुमान मन्दिर में जाकर या घर पर ही हनुमान जी की मूर्ति के आगे घी का दीपक जलाकर उन्हें बूंदी का प्रसाद अर्पित करें। साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ करें। ऐसा करने से आपको भविष्य में कभी भी कर्ज लेने की नौबत नहीं आयेगी। 
  3. अगर किसी के पास आपका पैसा फंस गया है और वह आपको पैसा वापस देने का नाम नहीं ले रहा है, तो इस दिन हनुमान जी को गुड़ और चने का भोग लगाएं। साथ ही मंगल के इस मंत्र का 11 बार जप करें।  मंत्र इस प्रकार है - 'ॐ क्रां क्रीं क्रौं स: भौमाय नम:' ऐसा करने से आपका रूका हुआ धन वापस मिल जायेगा। 
  4. अगर आपको लगता है कि आपके करीबी बिजनेस में आपको नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं, तो एक कटोरी हरे मोटे मूंग लेकर पूरा दिन नमक वाले पानी में भिगोएं और अगले दिन भिगोये हुए मूंग को नमक वाले पानी में से निकालकर, साफ पानी से धोकर किसी जानवर को खिलाएं। ऐसा करने से आप बिजनेस में किसी भी तरह के नुकसान से बचे रहेंगे और आपको बिजनेस में वृद्धि भी जरूर मिलेगी।
  5. अगर बहन या बुआ के साथ आपके रिश्तों में अनबन हो गयी है, तो इस दिन आपको अपने भोजन में से एक रोटी निकालकर अलग रखनी चाहिए और उसके तीन हिस्से करने चाहिए। अब उन तीन हिस्सों में से एक हिस्सा गाय को खिला दें, एक हिस्सा कौवे के लिए रख दें और एक हिस्सा कुत्ते को खाने के लिए दें। ऐसा करने से बहन या बुआ के साथ आपके रिश्तों में हुई अनबन दूर होगी और आपके रिश्ते पहले से भी अधिक मजबूत होंगे।
  6. अगर आप जीवन में सुख-शांति और मनोवांछित फल की प्राप्ति करना चाहते हैं, तो इस दिन आपको मां दुर्गा के अर्गला स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। ये स्तोत्र आपको दुर्गा सप्तशती की पुस्तक में मिलेगा, लेकिन अगर आपके पास दुर्गा सप्तशती नहीं है, तो आप चिंता मत कीजिये। आपको इंटरनेट से अर्गला स्तोत्र बड़ी ही आसानी से मिल जायेगा। इस दिन अर्गला स्तोत्र का पाठ करने से आपको जीवन में सुख-शांति और मनोवांछित फल की प्राप्ति होगी। 
  7. अगर आप गणित से संबंधित, यानी जोड़ घटा आदि से संबंधित विषय में कमजोर हैं, तो इस दिन आपको स्टेशनरी का काम करने वाले किसी व्यक्ति को मिट्टी से बनी कोई चीज़ गिफ्ट करनी चाहिए और अगर उस चीज़ पर तोते का चित्र बना हो या फिर आपको मिट्टी से बना तोता ही मिल जाये, तो इससे अच्छा गिफ्ट और कोई नहीं होगा। ऐसा करने से आप गणित संबंधी विषयों में मजबूत होंगे।
  8. अगर आप अपने घर को निगेटिव एनर्जी से बचाए रखना चाहते हैं, तो इस दिन एक फिटकरी का टुकड़ा लेकर घर के मुख्य दरवाजे के पास रख दें और जब तक वह काला न पड़ जाए, उसे वहीं पर रखा रहने दें। बाद में उस फिटकरी के टुकड़े को फेंक दें। ये उपाय करने से आपका घर हर तरह की निगेटिव एनर्जी से बचा रहेगा। 
  9. अगर आपको लगता है कि आपकी सोचने-समझने की शक्ति कुछ कमजोर पड़ गई है।  कोई भी फैसला लेने में आपको बहुत वक्त लगता है और आपका ध्यान भी बार-बार भटक जाता है, तो इस दिन स्नान आदि के बाद माँ दुर्गा को लाल फूल अर्पित करें और सवा किलो मसूर की दाल लाल कपड़े में बांधकर देवी के चरणों में अर्पित कर दें। ऐसा करने से आपकी सोचने-समझने की शक्ति मजबूत होगी, आप अपने काम के प्रति एकाग्र होंगे और सही समय पर सही फैसला लेने में भी समर्थ होंगे।
  10. अगर आप अपने खर्चों से परेशान हैं, आपके पास पैसा तो बहुत है, लेकिन किसी न किसी चीज़ में खर्च हो जाता है और आप अपने खर्चों पर कंट्रोल नहीं कर पाते हैं, तो इस दिन आपको चीड़ के पेड़ को नमस्कार करना चाहिए। अगर आपको आस-पास चीड़ का पेड़ न मिले तो आप इंटरनेट से पेड़ की फोटो डाउनलोड करके भी नमस्कार कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके खर्चों पर नियंत्रण होगा और आपके जीवन में खुशहाली आयेगी।
  11. अगर आप अपने घर को निगेटिव एनर्जी से बचाए रखना चाहते हैं, तो इस दिन एक फिटकरी का टुकड़ा लेकर घर के मुख्य दरवाजे के पास रख दें और जब तक वह काला न पड़ जाए, उसे वहीं पर रखा रहने दें। बाद में उस फिटकरी के टुकड़े को फेंक दें। ये उपाय करने से आपका घर हर तरह की निगेटिव एनर्जी से बचा रहेगा। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

 ये भी पढ़ें - 

Chaitra Month 2023 Vrat Festival List: चैत्र माह शुरू, नवरात्रि, राम नवमी सहित इस माह में पड़ रहे हैं कई व्रत-त्योहार, यहां देखें पूरी लिस्ट

जिसने भी इस एक चीज़ से किया समझौता, वो जीवन में कभी सिर उठाकर नहीं चल पाएगा, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

वास्तु टिप्स: होटल में भंडार घर और डाइनिंग हॉल की गलत दिशा आपको बना देगा कंगाल!

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement