Monday, May 06, 2024
Advertisement

Durga Ashtami 2023: मासिक दुर्गाष्टमी के दिन इन उपायों को करने से जमकर बरसेगी मां दुर्गा की कृपा, होगा लाभ ही लाभ

Durga Ashtami 2023: हिंदू पंचांग के अनुसार हर माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी को दुर्गाष्टमी व्रत किया जाता है। इस दिन मां दुर्गा की उपासना की जाती है। आइए जानते हैं इस दिन किए जाने वाले कुछ खास उपाय के बारे में।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: August 24, 2023 5:30 IST
Durga Ashtami 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Durga Ashtami 2023

Durga Ashtami 2023 Upay: 24 अगस्त को श्री दुर्गाष्टमी का व्रत किया जाएगा। बता दें कि प्रत्येक महीने की शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को दुर्गाष्टमी का व्रत किया जाता है। इस दिन मां दुर्गा की उपासना की जाती है।  जिस प्रकार चतुर्थी तिथि का अधिष्ठाता भगवान गणेश को माना जाता है, उसी प्रकार प्रत्येक महीने की शुक्ल पक्ष की अष्टमी को देवी दुर्गा की उपासना की जाती है। लिहाजा आज देवी दुर्गा की उपासना का दिन है। इस दिन देवी दुर्गा की उपासना करने से आपकी सभी मनोकामना पूरी होंगी, साथ ही आपकी हर समस्या का हल निकलेगा। 

वहीं इस दिन देवी दुर्गा की उपासना करने और उनके निमित्त कुछ खास उपाय करने से कैसे मन पसंद वर या वधू पाने में आ रही परेशानियों से छुटकारा मिलेगा, कैसे आपके दाम्पत्य रिश्ते में सुख बना रहेगा, कैसे आपके बच्चों के करियर को बेहतर गति मिलेगी, कैसे परिवार में चल रही परेशानी दूर होगी और घर में सुख-शांति आएगी, कैसे स्वास्थ्य को लेकर चल रही परेशानी से छुटकारा मिलेगा, कैसे आपके परिवार की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी, कैसे आप अपने भय पर काबू पाएंगे, कैसे आपके जीवन की गति सुगम बनेगी और आपके जीवन में खुशियां भरेंगी, कैसे आपको सुंदर, स्वस्थ काया और परम सुख की प्राप्ति होगी, कैसे परिवार का सहयोग मिलेगा, कैसे आपको खूब धन-धान्य की प्राप्ति होगी और कैसे आपके बिजनेस में बढ़ोतरी होगी ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से। 

  1. अगर आपकी नई-नई जॉब लगी है और आप अपने काम से सीनियर्स को खुश रखना चाहते हैं, तो इस दिन आपको अपनी माता से भेंट के रूप में एक मुट्ठी चावल प्राप्त करने चाहिए और उनका आशीर्वाद लेना चाहिए। ऐसा करने से सीनियर्स आपके काम से खुश रहेंगे।
  2. अगर आप पदोन्नति पाना चाहते हैं, तो इस दिन आपको जामुन के पेड़ को नमस्कार करना चाहिए। साथ ही कोशिश करके जामुन का एक पेड़ भी लगाना चाहिए।  ऐसा करने से जल्द ही आपकी पदोन्नति होगी।
  3. अगर आप किसी काम को लेकर कुछ दिनों से बेचैनी महसूस कर रहे हैं, तो इस दिन आपको चंद्रदेव के मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। चंद्रदेव का मंत्र इस प्रकार है -सों सोमाय नमः। इस प्रकार आज के दिन मंत्र का जप करने से आपकी बेचैनी जल्द ही दूर होगी।
  4. अगर आप किसी तरह के भय आदि से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो इस दिन आपको मन्दिर में पानी से भरा मिट्टी का घड़ा, यानी मटका दान करना चाहिए और भगवान का आशीर्वाद लेना चाहिए। ऐसा करने से आपको जल्द ही भय आदि से छुटकारा मिलेगा।
  5. अगर आप किसी तरह केमानसिक तनाव से मुक्ति पाना चाहते हैं, तो इस दिन आपको 2 मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए। आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार,   2 मुखी रुद्राक्ष पर चंद्रमा का प्रभाव रहता है और मानसिक रूप से तनाव का कारण भी चंद्रमा ही है। इस दिन 2 मुखी रुद्राक्ष धारण करने से आपको जल्द ही मानसिक तनाव से मुक्ति मिलेगी।
  6. अगर आप अपने दाम्पत्य रिश्ते में सुख बनाए रखना चाहते हैं तो इस दिन आपको स्नान आदि के बाद देवी मां को पुष्पों की पुष्पांजलि चढ़ानी चाहिए। इसके बाद दुर्गा चालीसा का पाठ करना चाहिए। इस दिन दुर्गा चालीसा का पाठ करने से आपके दाम्पत्य जीवन में सुख बना रहेगा। 
  7. अगर आप अपने जीवन की गति को सुगम बनाना चाहते हैं, अपने जीवन को खुशियों से भरना चाहते हैं तो इस दिन आपको देवी मां के मन्दिर में जाकर उनके निमित्त वस्त्र भेंट करने चाहिए और उनको कच्चे नारियल की गिरी का भोग लगाना चाहिए। ऐसा करने से आपके जीवन की गति सुगम बनेगी और आपके जीवन में खुशियां भरी रहेंगी। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

 ये भी पढ़ें - 

जिसने भी इस एक चीज़ से किया समझौता, वो जीवन में कभी सिर उठाकर नहीं चल पाएगा, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

वास्तु टिप्स: होटल में भंडार घर और डाइनिंग हॉल की गलत दिशा आपको बना देगा कंगाल!

 

Masik Durga Ashtami 2023: 24 अगस्त को मासिक दुर्गाष्टमी व्रत, माता रानी की कृपा पाने के लिए इस शुभ मुहूर्त में करें पूजा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement