Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Masik Shivratri 2023: चैत्र मास की मासिक शिवरात्रि कल, शिवजी को प्रसन्न करने के लिए करें ये खास उपाय, सारें दुखों का होगा नाश!

Masik Shivratri 2023: कैसे अपने जीवन में सारे कार्यों को सफल बना सकते हैं और समस्याओं का समाधान पाकर अपनी मनचाही इच्छा पूरी कर सकते हैं? ये सब जानिए इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: March 19, 2023 15:10 IST
Masik Shivratri 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Masik Shivratri 2023

Masik Shivratri 2023: प्रत्येक महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मास शिवरात्रि का व्रत किया जाता है। इस दिन व्रत कर भगवान शंकर की बेलपत्र, पुष्प, धूप-दीप से पूजा करनी चाहिए और भोग चढ़ाने के बाद शिव मंत्र का जप करना चाहिए।  कहा जाता है कि ऐसा करने से मनचाहे फल की प्राप्ति होती है और जीवन में चल रही सभी समस्याओं का समाधान भी निकलता है। इसके अलावा जो जातक मास शिवरात्रि का व्रत करते हैं, भगवान शिव उनसे प्रसन्न होकर उनके सभी कामों को सफल बनाते हैं। 

मास शिवरात्रि का व्रत करके और कुछ खास उपाय करके आप कैसे अपने जीवन में सारे कार्यों को सफल बना सकते हैं और समस्याओं का समाधान पाकर अपनी मनचाही इच्छा पूरी कर सकते हैं ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से। 

  1. अगर आप अपनी सभी मनोकामनाओं को पूरा करना चाहते हैं, तो इस दिन शिव मंदिर जाएं और शिवलिंग पर धतूरा चढ़ाएं।  साथ ही शिव जी को प्रणाम करें और उनके सामने आसन बिछाकर बैठ जाएं। फिर शिव जी के मंत्र का 108 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- 'ॐ नम: शिवाय'  ऐसा करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होगी।
  2. अगर आपके परिवार की खुशियां कहीं गुम हो गई हैं, तो उन खुशियों को फिर से अपने परिवार के लोगों की जिन्दगी में बिखेरने के लिए इस दिन एक सफेद चन्दन को घिसकर उसका पेस्ट बनाएं और उस चन्दन के पेस्ट से परिवार के सब लोगों के माथे पर चन्दन का टीका लगाएं। ऐसा करने से आपके परिवार की गुम होती खुशियां एक बार फिर से सबकी जिन्दगी में बिखर जाएगी।
  3. अगर आप अपने वर्तमान हेल्थ स्टेटस को बेहतर करना चाहते हैं या आपको पेट आदि से संबंधित कोई परेशानी है तो उससे छुटकारा पाने के लिए इस दिन आपको अपने भार के बराबर जौ या गेहूं तुलवाना चाहिए। अब उसमें से थोड़े-से जौ या गेहूं अलग निकालने चाहिए और उन्हें बहते जल में प्रवाहित करना चाहिए। बाकी बचे जौ या गेहूं को किसी मन्दिर या धर्मस्थल पर दान कर दें। इसके अलावा इस दिन आपको घर की रसोई में या घर में जहां पर भी खाना बनता है, वहां बैठकर भोजन करना चाहिए। ये उपाय करने से आपका वर्तमान हेल्थ स्टेटस बेहतर होगा। 
  4. अगर आप नौकरी में अपना मनचाहा प्रमोशन कराना चाहते हैं या किसी अच्छी कम्पनी में नौकरी करना चाहते हैं तो इस दिन बाजार से सिंघाड़े का आटा लेकर आएं और घर लाकर उसकी रोटियां बनाएं। जब रोटियां बन जाये तो उन पर दो मूली रखकर मन्दिर या किसी धर्मस्थल पर दान कर दें। अगर आप स्वयं रोटियां न बना सके, तो घर में किसी और से बनवा लें, लेकिन मन्दिर या धर्मस्थल पर देने के लिए आपको स्वयं जाना चाहिए। ऐसा करने से नौकरी में आपको मनचाहा प्रमोशन मिलेगा। 
  5. अगर आप कुछ समय से मानसिक रूप से परेशान चल रहे हैं या किसी बात को लेकर आपको डिप्रेशन है तो ऐसी स्थिति से बाहर निकलने के लिए इस दिन स्नान आदि के बाद सबसे पहले अपने ईष्ट देव को प्रणाम करें। उसके बाद चन्दन की खुशबू वाली एक धूपबत्ती अपने घर के मन्दिर में जलाएं और कुछ देर हाथ जोड़कर वहीं पर खड़े रहें। ऐसा करने से आपको डिप्रेशन से बाहर निकलने में मदद मिलेगी और आप अच्छा महसूस करेंगे।
  6. अगर आप अपनी आर्थिक स्थिति को लेकर कुछ दिनों से परेशान चल रहे हैं तो इस समस्या का समाधान निकालने के लिए इस दिन घर के सब सदस्यों को एक-एक कच्चा नारियल दें और 10 मिनट बाद उनसे वो नारियल वापस ले लें। अब उन सारे नारियल को अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार के लिये प्रार्थना करते हुए किसी बहते जल के स्त्रोत में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से आपको अपनी आर्थिक स्थिति को लेकर जो भी परेशानी है, उससे जल्द ही छुटकारा मिलगा। 
  7. अपने दाम्पत्य रिश्ते में मधुरता भरना चाहते हैं तो उसके लिए इस दिन संभव हो तो कहीं से हाथी के पैर के नीचे की मिट्टी या यूं कहें कि जिस स्थान पर हाथी चला हो, उस स्थान की थोड़ी-सी मिट्टी लाकर घर में रखें। लेकिन अगर आपके लिए ऐसा करना संभव न हो तो इस दिन बाजार से मिट्टी या किसी धातु से बनी हाथी की मूर्ति खरीद कर लाएं और उसे अपने बेडरूम में किसी टेबल आदि पर या किसी शोकेस में रख लें। ऐसा करने से आपके दाम्पत्य रिश्ते में मधुरता भरी रहेगी। 
  8. अगर आपको कोई परेशानी है और आप उसका हल नहीं निकाल पा रहे हैं, तो अपनी परेशानी का हल निकालने के लिए आज के दिन साफ़ पानी कुछ बूंद दूध डालकर शिवलिंग पर अर्पित करें।  साथ ही 11 बेलपत्र पर चंदन से ॐ लिखकर शिवलिंग पर चढ़ाएं और धूप-दीप आदि से विधिवत शिवलिंग की पूजा करें।  ऐसा करने से आपकी जो भी परेशानी होगी, उसका हल जल्द ही निकलेगा।
  9. अगर आपको अपनी पढ़ाई-लिखाई से संबंधित किसी प्रकार की परेशानी आ रही है, तो उस परेशानी से बाहर निकलने के लिए इस दिन स्नान आदि के बाद आपको शिव चालीसा का पाठ करना चाहिए।  साथ ही शिवलिंग पर चंदन का टीका लगाना चाहिए। ऐसा करने से पढ़ाई-लिखाई से संबंधित आपकी सभी परेशानियों का हल निकलेगा। 
  10. अगर आप करियर में अपनी दिन-दुगनी, रात-चौगनी तरक्की होते देखना चाहते हैं तो इस दिन आपको कदंब के पेड़ की उपासना करनी चाहिए। उसके आगे bहाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए। लेकिन अगर आपको कदंब का पेड़ कहीं आस-पास न मिले तो हम फिलहाल टी.वी स्क्रीन पर आपको जो कदंब के पेड़ की फोटो दिखा रहे हैं, उसी को देखते हुए प्रणाम कर लें। इससे आपको लाभ ही लाभ मिलेगा। ऐसा करने से आपके करियर में दिन-दुगनी, रात-चौगनी तरक्की होगी।
  11. अगर आपका जीवन तरक्की के रास्ते की ओर बढ़ता-बढ़ता बीच में कहीं अटक गया है, तो जीवन में तरक्की को बनाये रखने के लिए इस दिन शिव जी को पंचामृत और सफेद फूल चढ़ाएं।  ऐसा करने से जीवन में आपकी तरक्की बनी रहेगी। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

 ये भी पढ़ें - 

Masik Shivratri 2023: कब है मासिक शिवरात्रि? भोलेनाथ की कृपा पाने के लिए इस विधि से करें पूजा, पूरी होगी मनोकामना, जानें डेट और पूजा विधि

जिसने भी इस एक चीज़ से किया समझौता, वो जीवन में कभी सिर उठाकर नहीं चल पाएगा, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

वास्तु टिप्स: होटल में भंडार घर और डाइनिंग हॉल की गलत दिशा आपको बना देगा कंगाल!

 

 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement