Friday, March 29, 2024
Advertisement

विष्णु जी के साथ मां लक्ष्मी की भी मिलेगी कृपा, बस जया एकादशी के दिन कर लें ये छोटा सा काम

Jaya Ekadashi 2023: 1 फरवरी को जया एकादशी का व्रत रखा जाएगा। इस दिन कुछ विशेष उपाय को करने से विष्णु जी के साथ लक्ष्मी जी भी कृपा बरसाएंगी।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: January 31, 2023 22:00 IST
Jaya Ekadashi 2023 - India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE Jaya Ekadashi 2023

Jaya Ekadashi Upay: 1 फरवरी 2023 यानी बुधवार को जया एकादशी का व्रत रखा जाएगा। माघ शुक्ल पक्ष की एकादशी को जया एकादशी कहते हैं। यह एकादशी बड़ी ही फलदायी बतायी गई है। एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। साथ ही लक्ष्मी जी उपासना करने से घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली बनी रहती है। जया एकादशी के दिन दिन कुछ विशेष उपाय करने से आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी। जीवन में खुशियों का आगमन होगा और करियर को बेहतर दिशा मिलेगी।

एकादशी के दिन करें ये उपाय

  1. अगर आप अपने जीवन से नकारात्मकता दूर करके खुशियों का आगमन करना चहाते है तो जया एकादशी के दिन गाय का दूध लें और उसमें थोड़ा-सा केसर डालकर भगवान विष्णु को भोग लगाएं।
  2. अगर आप अपने करियर की बेहतरी बनाये रखना चहाते है तो जया एकादशी के शाम के समय एक घी का दीपक तैयार करें और तुलसी के पौधे के नीचे दीपक रखकर जला दें। यह सारी क्रिया करते समय भगवान विष्णु का नाम लगातार लेते रहें। ऐसा आप एकादशी से शुरू करके प्रत्येक शाम को कर सकते हैं।
  3. अगर आप चहाते है की आपके घर-परिवार को कभी किसी की नजर न लगे तो एकादशी के दिन गोबर से बने उपले या कंडे पर 11 कपूर जलाकर पूरे घर में उसकी धूप दिखाएं। साथ ही अगर आपका खुद का ऑफिस या कोई बिजनेस है तो वहां पर भी आप कपूर की धूप जरूर दिखाएं।
  4. अगर आप अपने शत्रुओं से छुटकारा पाना चहाते है तो जया एकादशी के सुबह के समय कच्चा, सफेद सूत का धागा लें और पीपल के पेड़ की 11 परिक्रमा करते हुए, वह सूत का धागा पेड़ पर लपेट दें। इसके बाद प्रार्थना करें कि आपको कोई भी शत्रु आपको परेशान न करें।
  5. अगर आप कर्ज के बोझ से परेशान हैं तो एकादशी के दिन शाम के समय पीपल के पेड़ के नीचे तेल का एक दीपक जलाएं और ‘ऊँ नमो नारायणाय नमः’ मंत्र का 11 बार जाप करें।
  6. अगर आप अपने कारोबार की तेजी से बढ़ोतरी चहाते है तो आज एक मिट्टी का बर्तन लें और उसे ऊपर तक गेहूं से भर दें। अब इस गेहूं से भरे बर्तन का मंदिर में दान कर दें।
  7. अगर अपने दाम्पत्य जीवन में समरसता बनाए रखने के लिये जया एकादशी के दिन दूध, चावल की खीर बनाएं और उसमें तुलसी की पत्तियां डालें। हो सके तो खीर में थोड़ा-सा केसर भी डालें। खीर बनने के बाद भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी को भोग लगाएं।
  8. जया एकादशी के दिन किसी जरूरी काम के लिए घर से बाहर जा रहे हैं तो माथे पर हल्दी का तिलक लगाकर जाएं। ऐसा करने से आपके सारे काम अच्छे से होंगे। 
  9. अगर आप अपने जीवनसाथी की आर्थिक तरक्की चहाते है तो एकादशी के दिम तीन तुलसी के पत्ते लेकर, उन पर 11 बार ‘श्री’ का जाप करके भगवान विष्णु को अर्पित कर दें।
  10. अगर आप अपनी किसी मनचाही इच्छा की पूर्ति चहाते है तो एकादशी के दिन सफेद धागे में पिरोकर पीले फूलों की एक माला बनाएं और भगवान विष्णु को चढ़ाएं।
  11. अगर आप अनचाहे खर्चों से बचाना चहाते है तो जया एकादशी एक जटा वाला नारियल लें और उस पर लाल मौली या कलावा बांधकर बहते जल में प्रवाहित कर दें।
  12. अगर आप अपने बच्चों की तरक्की चहाते है तो जय एकादशी के दिन गाय को घी चुपड़ी हुयी रोटी पर गुड़ रखकर खिलाएं और गउ माता का आशीर्वाद लें।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें

1 फरवरी को है जया एकादशी, जानिए इस व्रत का महत्व और शुभ मुहूर्त

माघी पूर्णिमा के दिन करें ये काम, खुल जाएगा किस्मत का दरवाजा, घर में होगी अपार धनवर्षा!

Magh Purnima 2023: माघी पूर्णिमा कब है? इस दिन स्नान-दान का है खास महत्व, मिलता कई गुणा फल

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement