Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Navratri 2023: इस वजह से रखा जाता है नवरात्रि के नौ दिनों का उपवास, आप भी जान लें इसके लाभ

Shardiya Navratri 2023 Vrat : नवरात्रि के नौ दिनों तक देवी मां की पूजा आराधना की जाती है। मां के भक्त इन दिनों पूरे नौ दिनों का व्रत रखते हैं। आइये जानते हैं नवरात्रि के पूरे नौ दिनों तक व्रत रखने से क्या-क्या लाभ मिलते हैं।

Aditya Mehrotra Written By: Aditya Mehrotra
Updated on: October 18, 2023 15:30 IST
Shardiya Navratri 2023- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Shardiya Navratri 2023

Shardiya Navratri 2023 Vrat : इन दिनों देश भर में शारदीय नवरात्रि का पर्व बड़े धूम धाम से मनाया जा रहा है। जगह-जगह देवी मां के पंडाल सज गए हैं। वहीं देवी मां के भक्त मंदिरों में जाकर उनका जयकारा लगा रहे हैं। देवी मां के प्रति अटूट श्रद्धा रखने वाले भक्त नवरात्रि के पर्व में पूरे नौ दिनों का व्रत भी रखते हैं। कुछ देवी भक्त पहले और आखिरी दिन भी नवरात्रि का व्रत रहते हैं। शास्त्रों के अनुसार नवरात्रि के नौ दिनों तक उपवास रखने के पीछे कई मान्यताएं एवं लाभ हैं। आज हम आपको बताएंगे कि नवरात्रि के नौ दिनों तक व्रत रखने से क्या लाभ मिलते हैं।

नवरात्रि के नौ दिनों का उपवास और उसके लाभ 

  • नवरात्रि के पूरे नौ दिनों का उपवास रखने से मां देवी अपने प्रिए भक्तों से शीघ्र प्रसन्न होती हैं और उन्हें सुख- समृद्धि का आशीर्वाद देती हैं।
  •  नवरात्रि का उपवास रखने वाले लोग पूरे नौ दिनों तक फलाहार चीजों का सेवन करते हैं, जो पूर्ण रूप से सात्विक भोजन की श्रेणी में आता है जिससे तन, मन और आत्मा शुद्ध हो जाती है।
  •  देवी मां तो स्वयं जगद्धात्री हैं और नवरात्र के दिनों जो भी भक्त पूरे नौ दिनों तक देवी मां के प्रति व्रत का अनुष्ठान विधि पूर्वक करता है। उसके सारे संकट माता रानी हर लेती हैं और सदैव उसकी रक्षा करती हैं। 
  •  नवरात्रि के दौरान नौ दिनों तक व्रत रखने से मानसिक शांति प्राप्त होने के कारण जीवन में आध्यात्मिक उत्पत्ति होती है और जीवन में साकारात्मकता आती है, जो सभी प्रकार के दुखों को पार करने में सक्षम है।
  •  जिस प्रकार देवी मां ने सृष्टि के उद्धार के लिए एवं लोक कल्याण के लिए  धूम्रलोचन असुर, शुम्भ-निशुम्भ असुर, महिषासुर समेत अन्य असुरों का वध किया था। उसी प्रकार विशेष रूप से नवरात्रि के दिनों उपवास रखने वाले भक्तों की देवी मां शत्रुओं से उनकी सदैव रक्षा करती हैं। 

देवी मां के नौ रूप

  1.  मां शैलपुत्री - नवरात्रि का पहला दिन मां शैलपुत्री को समर्पित है।
  2.  ब्रह्मचारिणी - मां ब्रह्मचारिणी देवी मां का दूसरा स्वरूप है। 
  3.  चंद्रघंटा - नवरात्रि के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा की पूजा होती है। 
  4.  कूष्मांडा - देवी मां का चौथा स्वरूप हैं मां कूष्मांडा। 
  5.  स्कंदमाता -  मां दुर्गा का पांचवां रूप स्कंदमाता।
  6.  कात्यायनी - नवरात्रि के छठे दिन देवी भक्त मां कात्यायनी की पूजा करते हैं।
  7.  कालरात्रि - नवरात्रि का सातवां दिन मां कालरात्रि को समर्पित है।
  8.  महागौरी - नवरात्रि के आठवें दिन मां महागैरी की पूजा की जाती है।
  9.  सिद्धिदात्री - नवमी दिन मां सिद्धिदात्री की उपासना की जाती है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। । इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-
Navratri 2023: कैसे हुई देवी मां के शक्तिपीठों की उत्पत्ति? पढ़ें शिव-शक्ति से जुड़ी पौराणिक कथा

Navratri 2023 3rd Day: मां चंद्रघंटा की पूजा विधि और मंत्र, नवरात्रि के तीसरे दिन का नियम जान लें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement