Thursday, May 02, 2024
Advertisement

शुभ योगों में शुरू हुआ नया साल, पहले दिन कर लेंगे ये उपाय तो संवर जाएगी आपकी किस्मत

अगर आज कुछ आसान उपाय किया जाए तो आपकी सभी समस्याएं दूर हो सकती हैं। आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं नए साल में किए जाने वाले खास उपायों के बारे में।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: January 01, 2023 8:51 IST
शुभ योगों में शुरू हुआ नया साल- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV शुभ योगों में शुरू हुआ नया साल

Happy New Year 2023: इस बार नया साल कई शुभ योगों में आरंभ हुआ। ज्योतष शास्त्र के अनुसार,  नया साल रविवार से शुरू होने की वजह से अपने आप में बहुत ही खास बन गया है। क्योंकि हिंदू धर्म में सप्ताह के सातों दिन अलग-अलग देवी-देवताओं को समर्पित हैं। वैसे ही रविवार का दिन सूर्य देव को अर्पित किया गया है। ऐसे में नया साल रविवार से शुरू होने के कारण नए वर्ष पर सूर्य का अत्यधिक प्रभाव रहेगा। ऐसे में अगर इस दिन कुछ आसान उपाय किया जाए तो आपकी सभी समस्याएं दूर हो सकती हैं। आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं नए साल में किए जाने वाले खास उपायों के बारे में। 

नए साल पर बन रहे हैं दो अत्यंत शुभ योग

आज पौष शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि और रविवार का दिन है।  दशमी तिथि आज शाम 7 बजकर 11 मिनट तक रहेगी। आज सुबह 7 बजकर 25 मिनट तक शिव योग रहेगा। इस योग में किय गये सभी कार्यों में, विशेषकर कि मंत्र प्रयोग में सफलता मिलती है। उसके बाद सिद्ध योग शुरू हो जायेगा।  यदि आपको किसी से विद्या या कोई विधि सीखनी हो तो यह योग अति उत्तम है। इस योग में कार्य सीखने या करने में खूब मन लगता है और पूर्ण सफलता मिलती है। साथ ही आज दोपहर 12 बजकर 48 मिनट तक अश्विनी नक्षत्र रहेगा। आकाशमंडल में स्थित 27 नक्षत्रों में से अश्विनी नक्षत्र को पहला नक्षत्र माना जाता है। इसका प्रतीक चिन्ह घोड़े को माना जाता है, जो कि यात्रा का प्रतीक भी है और यात्रा शब्द अपने आप में ही किसी प्रकार के आरंभ का प्रतीक है। 

  1. अगर आप अपने कार्यों की सफलता को स्थायी रूप से बनाए रखना चाहते हैं, तो आज के दिन मंदिर में बाजरा दान करें।  साथ ही हाथ जोड़कर सूर्यदेव को नमस्कार करें। ऐसा करने से आपके कार्यों की सफलता स्थायी रूप से बनी रहेगी। 
  2. अगर आप अपने पिता के साथ संबंधों को बेहतर बनाए रखना चाहते हैं, तो आज के दिन गूलर के पेड़ की जड़ में जल चढ़ाएं। साथ ही पेड़ के तने पर लाल रोली का टीका लगाएं और उसके पास घी का दीपक जलाएं। ऐसा करने से पिता के साथ आपके संबंध बेहतर बने रहेंगे।
  3. अगर जॉब में आपका प्रमोशन कई दिनों से रूका हुआ है, तो आज के दिन सूर्यदेव को जल अर्पित करें और उनके इस मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र इस प्रकारहै–‘ऊँ ह्रीं घृणिः सूर्य आदित्याय श्रीं’ ऐसा करने से जल्द ही आपका प्रमोशन होगा।
  4. अगर आप अपनी संतान की कोई इच्छा पूरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन गुड़ और चावल की खीर बनाकर 5 छोटी कन्याओं में बांटे और उनके पैर छूकर आशीर्वाद प्राप्त करें। ऐसा करने से आप जल्द ही अपनी संतान की इच्छा पूरी कर पायेंगे।
  5. अगर आप कलात्मक विषयों के प्रति रुचि रखते हैं और उसमें सफलता हासिल करना चाहते हैं, तो आज के दिन किसी लाल पुष्प वाले पौधे में जल चढ़ाएं। साथ ही उसके तने पर पांच बार कच्चे सूत का धागा लपेटें। ऐसा करने से कलात्मक विषयों में आपको सफलता जरूर हासिल होगी।
  6. अगर आप अपने धन्य-धान्य या भौतिक सुख-साधनों में वृद्धि करना चाहते हैं, तो आज के दिन सूर्यदेव को प्रणाम करते हुए उनके इस मंत्र का जप करें। मंत्र इस प्रकार है - 'ॐ ह्रां ह्रीं हौं स: सूर्याय नम:' ऐसा करने से आपके धन्य-धान्य या भौतिक सुख-साधनों में वृद्धि होगी।
  7. अगर आप करियर में अच्छी पॉजिशन पाना चाहते हैं, तो आज के दिन अपने पिता को उनकी जरूरत की कोई चीज़ भेंट करें। साथ ही सूर्यदेव के इस मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- 'ऊँ घृणिः सूर्याय नम:'  ऐसा करने से आप करियर में अच्छी पॉजिशन पाने में कामयाब होंगे।
  8. अगर आप अपने बिजनेस पार्टनर के साथ साझेदारी को सफल बनाना चाहते हैं, तो आज के दिन गाय को बाजरे की रोटी खिलाएं। ऐसा करने से बिजनेस पार्टनर के साथ आपकी साझेदारी सफल होगी।
  9. अगर आप अपने पिता से आर्थिक सहयोग पाना चाहते हैं, तो आज के दिन किसी ब्राह्मण को सवा किलो गेंहू का दान करें। ऐसा करने से आपको अपने पिता से आर्थिक सहयोग जरूर मिलेगा।
  10. अगर आप अपनी बुद्धि और मेहनत के बल पर हर क्षेत्र में कामयाब होना चाहते हैं, तो आज के दिन एक तांबे के लोटे में जल और एक लाल फूल डालकर सूर्य भगवान को अर्पित करें। साथ ही उनके सामने हाथ जोड़कर प्रणाम करें। ऐसा करने से आपको अपनी बुद्धि और मेहनत के बल पर हर क्षेत्र में कामयाबी मिलेगी। 
  11. अगर आप अपने दाम्पत्य संबंधों में आपसी विश्वास को हमेशा के लिए कायम रखना चाहते हैं, तो आज के दिन किसी धर्मस्थल या मंदिर में कुछ मीठा दान करें। साथ ही किसीजरूरतमंद को भोजन दान करें। ऐसा करने से आपके दाम्पत्य संबंधों में आपसी विश्वास हमेशा कायम रहेगा।
  12. अगर आप चाहते हैं कि आपके सभी काम समय रहते पूरे हो जायें, तो आज के दिन आपको किसी मंदिर के पुजारी का आशीर्वाद लेना चाहिए और उन्हें तांबे की कोई चीज़ दान करनी चाहिए।  ऐसा करने से आपके सभी काम समय से पूरे होंगे।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

ये भी पढ़ें - 

वास्तु टिप्स: वास्तु के इन उपायों को अपनाने से मिलेगा कर्ज से छुटकारा, बस इस बात का रखें खास ध्यान

वास्तु टिप्स: होटल में भंडार घर और डाइनिंग हॉल की गलत दिशा आपको बना देगा कंगाल!

नए साल से पहले बुध के वक्री ने धनु राशि में किया गोचर, इन 5 राशि के जातकों को रहना होगा बेहद संभलकर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement