Friday, May 03, 2024
Advertisement

नए साल से पहले बुध के वक्री ने धनु राशि में किया गोचर, जानें कैसा होगा सभी 12 राशियों का हाल

ज्योतिष चिराग बेजान दारुवाला के अनुसार बुध ग्रह सभी ग्रहों में ऐसे एकमात्र ग्रह है जो अपनी वक्री अवस्था यानी उल्टी चाल में भी बहुत ही प्रभावशाली परिणाम देने की क्षमता रखता है। वाणी और व्यापार के कारक ग्रह बुध आज धनु राशि में वक्री कर चुके हैं.बुध ग्रह के गोचर से सभी राशियों पर शुभ और अशुभ प्रभाव पड़ेगा।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Poonam Yadav Updated on: December 31, 2022 21:52 IST
बुध धनु राशि में गोचर- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV बुध धनु राशि में गोचर

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार सभी ग्रह एक निश्चित समयावधि पर अपनी राशि बदलते हैं। राशि बदलने के साथ ग्रह वक्री और मार्गी भी होते रहते हैं। ज्योतिष में सभी ग्रहों में बुध का स्थान बहुत ही खास बताया गया है। बुध का गोचर और वक्री होना विशेष महत्वपूर्ण होता है। ज्योतिष चिराग बेजान दारुवाला के अनुसार बुध ग्रह सभी ग्रहों में ऐसे एकमात्र ग्रह है जो अपनी वक्री अवस्था यानी उल्टी चाल में भी बहुत ही प्रभावशाली परिणाम देने की क्षमता रखता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार वक्री ग्रह के प्रभाव से जातकों की वाणी,स्वभाव और व्यापार में कई तरह के सुनहरे अवसर प्राप्त होते हैं। बुध के वक्री होने पर जिन जातकों की कुंडली में इसका शुभ प्रभाव पड़ता है उसके जीवन में सुख और समृद्धि आने लगती है। वाणी और व्यापार के कारक ग्रह बुध ३१ दिसंबर २०२२ धनु राशि में वक्री होंगे। बुध ग्रह की ऐसी स्थिति 2 अक्तूबर 2022 तक रहेगी फिर इसके बाद कन्या राशि में फिर से मार्गी हो जाएंगे। मिथुन और कन्या राशि पर बुध ग्रह का अधिपत्य होता है।

मेष राशि

गणेशजी कहते हैं कि मेष राशि वालों पर वक्री बुध का प्रभाव अच्छा नहीं रहेगा। इस राशि वाले लोगों के रुपये-पैसे बेवजह खर्च होंगे वहीं सेहत पर भी बुरा असर रहेगा। कार्यक्षेत्र में आपके विरोधी लगातार आपको नुकसान पहुंचाने की कोशिश करेंगे। आपके बॉस का रवैया आपके लिए सही नहीं नजर आ रहा है। इस वक्त आपको किसी पर भी आंख बंद करके भरोसा नहीं करना चाहिए। अगर नौकरी बदलना चाहते हैं तो अच्छा अवसर आ सकता है। इस दौरान आपका बजट बिगड़ने वाला है न चाहते हुए भी आपके सामने कई ऐसे खर्च आएंगे जहां आपको अपने पैसे व्यर्थ में खर्च करने पड़ेंगे।

वृष राशि

गणेशजी कहते हैं कि वृष राशि वालों पर बुध के वक्री गोचर का प्रभाव उत्तम रहने वाला है। इस दौरान जहां आपकी आर्थिक स्थिति सुधरेगी वहीं रिलेशिप में भी सुधार होगा। अगर आप लव मैरिज करना चाहते हैं तो समय अच्छा है। संतान को लेकर चिंता  प्रेम विवाह का निर्णय भी लेना चाह रहे हों तो अवसर अनुकूल रहेगा। संतान संबंधी चिंता दूर होगी। अगर आप बेबी प्लानिंग कर रहे हैं तो यह समय आपके लिए शुभ है। पैसों के निवेश के लिए भी अच्छा समय है। इस दौरान आपके मान-सम्मान और पद-प्रतिष्ठा में असीम वृद्धि देखने को मिलेगी।

मिथुन राशि

गणेशजी कहते हैं कि बुध की वक्री चाल मिथुन राशि वालों के लिए अत्यंत लाभकारी होने वाली है। मिथुन राशि वालों को अचानक धन लाभ होगा साथ ही पैतृक संपत्ति भी मिल सकती है। समाज में आपकी छवि अच्छी रहेगी और हर काम में आपको सफलता प्राप्त होगी। अगर कोई कानूनी मामला चल रहा है तो इस दौरान उसका भी हल निकलेगा। जमीन जायदाद से जुड़े मामले निपटेंगे। सगे-संबंधियों से कोई गुड न्यूज मिल सकती है। अगर आप घर और मकान खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो यह समय अच्छा है।

कर्क राशि

गणेशजी कहते हैं कि कर्क राशि वालों के लिए बुध की उल्टी चाल लाभदायक साबित होगी। इस दौरान जातक को धन लाभ होगा वहीं वाद-विवाद से भी छुटकारा मिलेगा। अगर किसी से आपकी लड़ाई चल रही है तो वो समाप्त हो जाएगी। आप इस दौरान कुशल रणनीतिकार और साहसी होंगे। आप जो भी निर्णय लेंगे वो सही साबित होंगे और लोग आपके फैसले और कार्य की तारीफ करेंगे। आप अपने स्वभाव से कठिन परिस्थियों में भी जीत हासिल करेंगे। इस दौरान आपकी धर्म और अध्यात्म में रुचि बढ़ेगी। आप दान पुण्य करेंगे। अगर आप विदेशी कंपनी में नौकरी या नागरिकता चाहते हैं तो वो भी इस दौरान आपको मिलने की संभावना दिख रही है।

सिंह राशि

गणेशजी कहते हैं कि सिंह राशि वालों के लिए बुध का वक्री गोचर मिला जुला रहने वाला है। इस दौरान आपके खर्च बढ़ेंगे और आपको आर्थिक तंगी का सामना भी करना पड़ सकता है। बुध की उल्टी चाल आपके परिवार में अशांति पैदा कर सकती है, परिवार के लोगों में आपसी मतभेद होंगे। इस दौरान उधार लेने से बचें और व्यर्थ के खर्च करने से बचें। इस दौरान बजट के हिसाब से ही खर्च करें वरना आपको पैसों की दिक्कत हो सकती है। अगर पैसा कहीं निवेश करना चाहते हैं तो रुक जाएं। ऑफिस में सभी से प्यार से बात करें वरना लोग आपकी बातों का गलत मतलब निकालेंगे और आपके खिलाफ साजिश हो सकती है।

कन्या राशि

गणेशजी कहते हैं कि बुध का वक्री गोचर कन्या राशि में ही है इसलिए सबसे ज्यादा जो असर होगा वो इसी राशि में होगा। इस दौरान कन्या राशि के जातकों को करियर में ग्रोथ मिलेगी। आप सिर्फ अपनी वाणी से लोगों का दिल जीत लेंगे और आपके काम बन जाएंगे। इस राशि के जातकों को व्यापार में खूब लाभ होगा और मान सम्मान भी बढ़ेगा। आपकी राशि में वक्री गोचर करते हुए बुध ‘भद्र योग’का बना रहे हैं इसलिए आप कुशल रणनीति अपनाने में सक्षम होंगे। इस दौरान आपका प्रमोशन हो सकता है और सरकारी नौकरी भी मिल सकती है। संतान चाहते हैं तो इस दौरान ये इच्छा भी आपकी पूरी हो सकती है।

तुला राशि

गणेशजी कहते हैं कि बुध की उल्टी चाल तुला राशि वालों के लिए नकारात्मक साबित हो सकती हे , इसके प्रभाव से आपको गुस्सा आएगा और आपकी वाणी से लोगों को बुरा लग सकता है। आपके घर के सदस्य बीमार हो सकते हैं और आपके काफी पैसे बीमारियों पर खर्च होंगे। इस दौरान पिता के साथ संबंध अच्छे रखें और कोई भी बड़ा काम करने से पहले बड़े-बुजुर्गों से राय मशविरा अवश्य करें।

वृश्चिक राशि

गणेशजी कहते हैं कि बुध की उल्टी चाल वृश्चिक राशि वालों के लिए काफी फायदेमंद है, इस दौरान आपको तनाव से राहत मिलेगी। नौकरी में प्रमोशन के योग हैं और बिजनेस करने वालों को लाभ मिलेगा। यह समय आपको नौकरी, पैसा, पद और प्रतिष्ठा दिला सकता है। वहीं इस दौरान आपके भाई-बहनों के साथ आपके रिश्ते खराब हो सकते हैं। इस दौरान अपने स्वास्थ्य का ध्यान रकें और आलस को दूर करके योग-व्यायाम शुरू करें। प्रेम विवाह करने के लिए बहुत अच्छा समय है। कोई भी नई प्लानिंग बनाएं तो उसे अपने तक ही रखें वरना लोगों की बुरी नजर लग सकती है।

धनु राशि

गणेशजी कहते हैं कि बुध का वक्री गोचर धनु राशि वालों के लिए शुभ होगा, इस दौरान आपकी वाणी में मधरुता आएगा। आपके रिलेशनशिप में सुधार होगा, नए संबंध बनेंगे। पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ दोनों बेहतर होगी। आपकी पद-प्रतिष्ठा बढ़ेगा और आपके कार्यों की तारीफ होगी। माता-पिता का सहयोग मिलेगा। इस दौरान धन लाभ होने की संभावना भी है। जमीन जायदाद से जुड़े किसी मामले को लेकर परेशान हैं तो उसका भी निपटारा होगा। नई गाड़ी लेना चाहते हैं तो ये समय उत्तम है। इस दौरान आपको नई नौकरी मिल सकती है और प्रमोशन के योग भी बन रहे हैं। विदेशी कंपनी से भी नौकरी का ऑफर आ सकता है।

मकर राशि

गणेशजी कहते हैं कि बुध का वक्री गोचर मकर राशि वालों के लिए बहुत ही शुभ होने वाला है। आपके सभी मामले सुळजेंगे। घर में सुख-सृद्धि आएगी। आप बढ़चढ़कर धार्मिक कार्यों में हिस्सा लेंगे। कोई भी बड़ा काम शुरू करना है तो आप कर सकते हैं इस दौरान आपको हर कार्य में सफलता मिलेगा। आप अपने पराक्रम की वजह से कठिन से कठिन परिस्थियों में विजय पाएंगे। इस दौरान आपको शासन का सहयोग मिलेगा। अगर कोर्ट कचहरी से जुड़ा कोई मामला है तो उसका नतीजा आपके पक्ष में आएगा।

कुंभ राशि

गणेशजी कहते हैं कि बुध की उल्टी चाल आपके जीवन पर विपरीत असर डालेगी। इस दौरान आपका करियर, आर्थिक स्थिति और बच्चों के साथ आपके संबंध खराब हो सकते हैं। इस दौरान माता-पिता से अलग रहने की स्थिति भी आ सकती है। आपके अंदर आत्मविश्वास की कमी होगी और शेयर बाजार में पैसा लगाया है तो वहां भी नुकसान होगा। लेन-देन करने से बचें। इस दौरान जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते भी खराब हो सकते हैं। अगर विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं तो इस दौरान आपको मौके मिल सकते हैं। इस दौरान किसी भी तरह का लोन लेने से बचें वरना चुकाने में आपकी हालत खराब हो जाएगी।

मीन राशि

गणेशजी कहते हैं कि मीन राशि वालों के लिए बुध की उल्टी चाल बेहद शुभ होने वाली है। इस दौरान आपको गुस्से पर काबू रखने की जरूरत है। इस दौरान पति-पत्नी के बीच संबंध मधुर होंगे। शादी करने के लिए योग्य वर या वधू की तलाश पूरी होगी। ससुराल से सहयोग मिलेगा। परिवार में मांगलिक कार्य होंगे। इस दौरान आपको नौकरी में प्रमोशन मिल सकता है। अगर सरकारी टेंडर डालना चाह रहे हैं तो समय बहुत उत्तम है।

लेखक: श्री ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं, उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है। 

ये भी पढ़ें - 

Budh Gochar: बुध का धनु राशि में गोचर से इन राशियों का बदलेगा भाग्य, धन होगा दुगुना, मिलेगी कामयाबी

वास्तु टिप्स: वास्तु के इन उपायों को अपनाने से मिलेगा कर्ज से छुटकारा, बस इस बात का रखें खास ध्यान

वास्तु टिप्स: होटल में भंडार घर और डाइनिंग हॉल की गलत दिशा आपको बना देगा कंगाल!

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement