काशी के इस सरोवर में स्नान करने से पिशाच योनि से मिलती है मुक्ति, भटकती आत्माओं को भी मिलती है शांति

मान्यता है कि कपर्दीश्वर भगवान के समीप पिशाचमोचन सरोवर में स्नान करने से व्यक्ति अपनी मृत्यु के बाद भूत-प्रेत की योनि को प्राप्त नहीं करता है और उसे मुक्ति मिलती है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: December 06, 2022 7:48 IST
Pishachyoni Kund- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA Pishachyoni Kund

आज पिशाचमोचन श्राद्ध है, जिनकी अकाल मृत्यु हो जाती है या जो किसी दुर्घटना आदि में मारे जाते हैं, आज के दिन उन लोगों का श्राद्ध करने का विधान है। कहते हैं आज के दिन श्राद्ध करने से अकाल मृत्यु वालों की आत्मा को मुक्ति मिलती है। साथ ही श्राद्ध करने वाले व्यक्ति को भी भूत-प्रेत या किसी अन्य प्रकार के भय और पितर दोष से मुक्ति मिलती है। आपको बता दें कि ये पिशाचमोचन श्राद्ध मुख्य रूप से शिव की नगरी काशी में स्थित अनेक तीर्थ स्थलों में से एक, पिशाचमोचन नामक स्थान पर करने की परंपरा है।

दरअसल ये एक विशाल सरोवर है और आज के दिन यहां पर अपने पितरों के निमित्त श्राद्ध करना बहुत ही पुण्यकारी है। मालूम हो कि काशी में पिशाचमोचन सरोवर के पास ही भगवान शिव के रूप कपर्दीश्वर भगवान भी प्रतिष्ठित हैं और आज के दिन कपर्दीश्वर भगवान के दर्शन-पूजन का भी बड़ा ही महत्व है। साथ ही आज के दिन व्रत, स्नान, दान, जप और हवन आदि का भी महत्व है।

आज के दिन करें ये उपाय

1. अगर आप अपने पितरों की आत्मा को शांति दिलाना चाहते हैं और स्वयं हर प्रकार के भय से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको काशी में स्थित पिशाचमोचन कुंड में अपने पितरों के निमित्त श्राद्ध कार्य करना चाहिए। लेकिन अगर आपके लिए वहां जाना संभव नहीं है तो आप घर पर ही दक्षिण दिशा की ओर मुंह करके अपने पितरों के निमित्त श्राद्ध कार्य करें। साथ ही तर्पण भी करें। तर्पण के लिये दक्षिण दिशा की ओर मुंह करके अपना बायां घुटना मोड़कर, अपने दाहिने हाथ में जल, कुश और तिल लेकर अपने पितरों का नाम लेते हुए अंगूठे के सहारे से जमीन में जल छोड़ना चाहिए। इसके बाद अपने पितरों और देवताओं को प्रणाम करना चाहिए।

2. अगर आप अपने दाम्पत्य जीवन को खुशहाल देखना चाहते हैं, तो आज के दिन 11 छोटी बच्चियों को दूध का पैकेट भेंट करें। अगर आप 11 बच्चियों को दूध का पैकेट भेंट न कर पायें, तो पांच को करें या फिर दो को ही कर दें, लेकिन करें जरूर। आप चाहें तो दूध, चावल की खीर बनाकर भी उन्हें खिला सकते हैं।

3. अगर आप जीवन में तरक्की सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो आज के दिन आदरपूर्वक किसी ब्राह्मण को भोजन कराएं और भोजन कराने के बाद कुछ दक्षिणा देकर उनका आशीर्वाद प्राप्त करें।

4. अगर आप रोग आदि से छुटकारा पाना चाहते हैं और अपने स्वास्थ्य को बेहतर रखना चाहते हैं तो आज के दिन आपको काशी में स्थित कपर्दीश्वर भगवान का दर्शन-पूजन करना चाहिए, लेकिन अगर आपके लिये वहां जाना संभव नहीं है तो आप घर पर ही आसन बिछाकर बैठ जाएं और कपर्दीश्वर भगवान का मानसिक रूप से यानी आंखें बंद करके ध्यान करते हुए विधिवत पूजन करें।

5. अगर आप अपने परिवार के सदस्यों के चेहरे पर हमेशा खुशी देखना चाहते हैं तो आज के दिन आपको अपने पितरों के निमित्त व्रत करना चाहिए और उनसे हाथ जोड़कर प्रार्थना करनी चाहिए। लेकिन अगर आप किसी कारणवश व्रत न कर सकें तो आप आज के दिन मन्दिर में अपने पितरों की मनपसंद खाने की कोई चीज दान करें।

6. अगर आप अपने जीवनसाथी की लंबी आयु सुनिश्चित करना चाहते हैं तो आज शाम के समय आकाशमंडल में देखते हुए रोहिणी माता का नाम लेकर जल से अर्घ्य दें। फिर हाथ जोड़कर अपने जीवनसाथी की लंबी आयु के लिए प्रार्थना करें।

7. अगर आप पितृ दोष से मुक्ति पाना चाहते हैं तो आज के दिन पीपल के पेड़ में जल अर्पित करें और हाथ जोड़कर अपने पितरों का ध्यान करते हुए प्रार्थना करें।

8. अगर आपके जीवनसाथी के हाथ से जरूरत से ज्यादा पैसा खर्च होता है, जिसके कारण आपको भी परेशानी उठानी पड़ती है तो आज के दिन अपने जीवनसाथी को चांदी का चंद्रमा पहनाएं।

9. अगर आप अपने कार्यों को सफल बनाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको अपने ईष्ट देव को प्रणाम करके भागवत गीता का पाठ करना चाहिए। आप चाहें भागवत गीता के एक ही अध्याय का पाठ करें, लेकिन करें जरूर।

10. अगर आप अपने बड़े-बुजुर्गों की कृपा से अपने बिजनेस को खूब फलते-फूलते देखना चाहते हैं तो आज के दिन आपको परिवार के साथ मिलकर हवन की सामग्री में तिल मिलाकर हवन करना चाहिए। हवन के बाद परिवार के सब लोगों में और साथ ही आस-पास छोटे बच्चों में प्रसाद बांटना चाहिए। 

11. अगर आप जीवन में सुख-शांति और समृद्धि चाहते हैं, तो आज के दिन आपको शिव मंदिर में जाकर भगवान की पुष्प आदि से पूजा करनी चाहिए। घी का दीपक जलाना चाहिए।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

विंड चाइम क्या है और इसे घर में कहां लगाएं? जानें फेंगशुई के अनुसार इसे लगाने का सही तरीका और फायदे

Shivling Puja: शिवलिंग में भूलकर भी न चढ़ाएं ये चीजें, जानिए पूजा करने का सही नियम

Vastu Tips: क्या आपका बच्चा भी है पढ़ाई में कमजोर? स्टडी रूम में करवाएं ये कलर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन