Saturday, May 11, 2024
Advertisement

Pradosh Vrat Upay: आज के दिन जरूर करें ये उपाय, बिजनेस में होगी दिन दूनी रात चौगुनी तरक्की, शिवजी जीवन बनाएंगे खुशहाल

Pradosh Vrat Upay: प्रदोष व्रत करने से जातक के आयु वृद्धि और अच्छे स्वास्थ्य का लाभ मिलता है। साथ ही दांपत्य जीवन सुखमय बना रहता है। कहा जाता है कि प्रदोष व्रत के दिन शिव प्रतिमा के दर्शन करने से जीवन खुशहाल और सुखमय बनता है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: July 30, 2023 7:54 IST
Pradosh Vrat Upay - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Pradosh Vrat Upay

Pradosh Vrat Upay:  आज यानी कि 29 जुलाई को प्रदोष व्रत किया जाएग | प्रत्येक महीने के कृष्ण पक्ष और शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को प्रदोष का व्रत रख, प्रदोष काल यानि संध्या के समय में भी भगवान शिव की पूजा की जाती है और त्रयोदशी तिथि में प्रदोष काल आज ही पड़ रहा है। लिहाजा प्रदोष व्रत आज ही के दिन किया जाएगा। अलग-अलग वार को पड़ने पर प्रदोष व्रत का अलग-अलग नामकरण भी किया जाता है। जैसे- सोमवार को पड़ने वाला प्रदोष, सोम प्रदोष व्रत, शनिवार को पड़ने वाला प्रदोष शनि प्रदोष व्रत कहलाता है। वैसे ही रविवार को पड़ने वाले प्रदोष को रवि प्रदोष व्रत कहा जाता है।  आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कि आज प्रदोष व्रत के दिन शिव जी के निमित्त कुछ विशेष उपाय करने से कौनसे शुभ फलों की प्राप्ति होगी।

1. अपने बिजनेस की दिन-दुगनी, रात-चौगनी तरक्की के लिए आज के दिन शाम के समय रंगोली वाले पांच अलग-अलग रंग लेकर, शिव मंदिर में जाएं अगर शिव मंदिर जाना संभव न हो तो घर में ही उन रंगों से एक गोल फूल की आकृति वाली रंगोली बनाएं। अब इस रंगोली में बींचो-बीच घी का दीपक जलाएं और हाथ जोड़कर शिवजी का आशीर्वाद देते हुए ध्यान करें।

2. अगर आप अपने शत्रुओं से परेशान हैं और उनसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज के दिन शमी पत्र को साफ पानी से धोकर शिवलिंग पर अर्पित करें और भगवान शिव के इस मंत्र का 108 बार यानि एक माला जप करें। मंत्र इस प्रकार है- 'ऊँ नमः शिवाय' मंत्र जप के बाद भगवान शिव को मिश्री से भोग लगाएं।

3. अगर आप किसी मुकदमे में फंसे हैं और उसके चलते आपकी परेशानियां घटने के बजाय बढ़ती जा रही हैं, तो आज के दिन धतूरे के पत्ते को पहले साफ पानी से धो लें, फिर उन्हें दूध से धोकर शिवलिंग पर अर्पित करें।

4. अपनी अच्छी सेहत को बरकरार रखने के लिए आज के दिन शिव मंदिर में जाकर भगवान को सूखा नारियल अर्पित करें और साथ ही अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए शिवजी से प्रार्थना करें। अगर नारियल अर्पित करने के लिए आप प्रदोष काल में, यानि शाम के समय शिव मंदिर जायें, तो और भी श्रेष्ठ होगा।

5. अपने दांपत्य जीवन में मिठास घोलने के लिए आज के दिन शिवजी को दही में शहद मिलाकर भोग लगाएं । साथ ही भगवान शिव के इस मंत्र का 51 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- 'ऊँ नमः शिवाय'।

6. अपनी धन-सम्पत्ति में वृद्धि के लिए आज के दिन सवा किलो साबुत चावल और कुछ मात्रा में दूध लेकर शिव मंदिर में दान करें और वहां के पुजारी का पैर छूकर आशीर्वाद लें।

7. अपने दांपत्य जीवन में आ रही परेशानियों को दूर करने के लिए आज के दिन शिव मंदिर में जाकर, शिवजी और माता पार्वती पर एक साथ मौली, यानी कलावे को सात बार लपेट दें और ध्यान रहे कि सात बार धागा लपेटते हुए उसे बीच में तोड़ना नहीं है, जब पूरा सात बार लपेट दें, तभी हाथ से धागे को तोड़ें। एक बात और कि धागा तोड़ने के बाद उसमें गांठ न लगाएं, उसे ऐसे ही वहां लपेटकर छोड़ दें।

8. अपने परिवार की सुख-शांति के लिए आज के दिन शाम के समय शिव मंदिर में जाकर घी का एक दीपक और तेल का एक दीपक जलाएं। आपको बता दें कि घी का दीपक देवताओं को प्रसन्न करने के लिए होता है जबकि तेल का दीपक अपनी कामनाओं की पूर्ति के लिए होता है। साथ ही घी के दीपक में रूई की खड़ी सफेद बत्ती लगाएं और तेल के दीपक में पड़ी हुई बत्ती, यानि लेटी हुई लाल बत्ती लगाएं।

9. अपने बच्चों के साथ अपने रिश्ते बेहतर करने के लिए आज के दिन एक कटोरी में थोड़ा शहद लें और उसमें से उंगली की मदद से शहद निकालकर शिवजी को भोग लगाएं। भोग लगाने के बाद उस कटोरी में बचे हुए शहद को अपने हाथों से अपने बच्चों को खिला दें।

10. अपने किसी विशेष कार्य की सफलता के लिए आज के दिन दूध में थोड़ा-सा केसर मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ाएं और दूध चढ़ाते समय मन ही मन 'ऊँ नमः शिवाय' मंत्र का 21 बार जप करें।

11. अगर आपको बिजनेस इंवेस्टमेंट करने में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है तो आज के दिन भगवान शंकर को 11 बेलपत्र अर्पित करें और भगवान शिव के इस मंत्र का 51 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- 'ऊँ नमः शिवाय'।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Pradosh Vrat 2023: सावन माह का दूसरा प्रदोष व्रत कब रखा जाएगा? यहां जानिए सही तिथि, पूजा विधि और महत्व

क्या शिवलिंग पर जल चढ़ाने के लिए मंदिर के लोटे का इस्तेमाल कर सकते हैं? जानें जल चढ़ाते समय कौन सा मंत्र बोलना अधिक शुभ

रात में सोने से पहले शीशा देखने की आदत उड़ा सकती है आपकी नींद, तुरंत इन नियमों का करें पालन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement