Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Putrada Ekadashi 2023: पुत्रदा एकादशी आज, संतान सुख से वंचित हैं तो करें ये उपाय, गूंज सकती हैं आपके घर में भी किलकारियां

Putrada Ekadashi 2023: आज पुत्रदा एकादशी व्रत है। पुत्रदा एकादशी हर साल पौष मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को आती है। आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कौन-से खास उपाय करके आप इस व्रत का लाभ पा सकते हैं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Updated on: January 02, 2023 8:32 IST
Putrada Ekadashi 2023- India TV Hindi
Image Source : INST/LORD VENKATESWARA7HILLS Putrada Ekadashi 2023

Putrada Ekadashi 2023: आज (2 जनवरी) पुत्रदा एकादशी व्रत है। सालभर में कुल चौबीस एकादशियां होती है, लेकिन जब अधिकमास या मलमास आता है, तो इनकी संख्या बढ़कर छब्बीस हो जाती है। पुत्रदा एकादशी साल में दो बार आती है, एक श्रावण मास के शुक्ल पक्ष में और दूसरा पौष मास के शुक्ल पक्ष में। हालांकि इन दोनों ही एकादशियों का समान रूप से महत्व है। जो लोग संतान प्राप्ति की इच्छा रखते हैं, या जिनकी पहले से संतान है, वो अपने बच्चे का सुनहरा भविष्य चाहते हैं, जीवन में उनकी खूब तरक्की चाहते हैं, उन लोगों के लिए आज पुत्रदा एकादशी का व्रत किसी वरदान से कम नहीं है। आज के दिन आपको इस पुत्रदा एकादशी व्रत का फायदा अवश्य ही उठाना चाहिए। ऐसे में आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कौन-से खास उपाय करके आप लाभ पा सकते हैं। 

पुत्रदा एकादशी व्रत के दिन करें ये उपाय 

  1. अगर आप संतान प्राप्ति की इच्छा रखते हैं, तो आज के दिन पीले ताजा फूलों की माला बनाकर भगवान विष्णु को चढ़ाएं। साथ ही भगवान को चंदन का तिलक लगाएं। ऐसा करने से आपकी संतान प्राप्ति की इच्छा पूरी होगी।
  2. अगर आप अपने जीवन में सफलता और रिश्तों के बीच सामंजस्य बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको पांच मुखी रुद्राक्ष की पूजा करके उसे गले में धारण करना चाहिए। ऐसा करने से जीवन में सफलता और रिश्तों के बीच सामंजस्य बना रहेगा।
  3.  अगर आप अपनी संतान के करियर की बेहतरी सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो आज के दिन अपने बच्चे के मस्तक पर केसर का तिलक लगाएं। साथ ही जरूरतमंद को पीला कपड़ा गिफ्ट करें। ऐसा करने से संतान के करियर की बेहतरी सुनिश्चित होगी।
  4. अगर आप अपनी संतान के आर्थिक पक्ष को मजबूत करना चाहते हैं, तो आज के दिन 5 सफेद कौड़ियां लेकर, उनकी उचित प्रकार से पूजा करें। पूजा के बाद उन्हें एक लाल कपड़े में बांधकर अपनी संतान को संभालकर रखने के लिये दे दें। ऐसा करने से आपकी संतान का आर्थिक पक्ष को मजबूत होगा। 
  5. अगर आप अपने सभी कामों में संतान का भरपूर सहयोग पाना चाहते हैं, तो आज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद श्री विष्णु भगवान को प्रणाम करें और आसन बिछाकर बैठ जाएं। फिर भगवान विष्णु के मंत्र का 108 बार जप करें। मंत्र है - 'ऊँ नमो भगवतेनारायणाय' ऐसा करने से सभी कामों में संतान का भरपूर सहयोग प्राप्त होगा।
  6. आप अपनी संतान को जीवन में आगे बढ़ता हुआ देखना चाहते हैं और उसके जीवन में आ रही हर रुकावटों को दूर करना चाहते हैं, तो आज के दिन भगवान विष्णु को माखन, मिश्री का भोग लगाएं।  साथ ही उनके सामने चंदन की खूशबू वाली धूपबत्ती जलाएं और उनका आशीर्वाद लें। ऐसा करने से अपनी संतान को जीवन में आगे बढ़ता हुआ देखेंगे।
  7. अगर आप अपनी संतान के दाम्पत्य जीवन को खुशियों से भर देना चाहते हैं, तो आज के दिन पांच गोमती चक्र लेकर मंदिर में स्थापित करें और उनकी धूप-दीप, पुष्प आदि से पूजा करें। साथ ही भगवान से अपनी संतान के लिए प्रार्थना करें। इसके बाद उन गोमती चक्र को उठाकर एक लाल रंग की पोटली में बांधकर अपनी संतान को रखने के लिए दे दें।  ऐसा करने से आपकी संतान का दाम्पत्य जीवन को खुशियों से भर जायेगा।
  8. अगर आप अपनी संतान के सुख-सौभाग्य में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन श्री विष्णु भगवान को चन्दन का तिलक लगाएं।  साथ ही एक सिद्ध किया हुआ सौभाग्य बीसा यंत्र लेकर अपनी संतान को दे दें या फिर घर के मन्दिर में रख दें। ऐसा करने से आपकी संतान के सुख-सौभाग्य में बढ़ोतरी होगी।
  9. अगर आपकी संतान का बिजनेस कुछ ठीक नहीं चल रहा है, तो आज के दिन सुबह के समय स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर तुलसी के पौधे को प्रणाम करें और उसकी जड़ में जल चढ़ाएं। ऐसा करने से आपकी संतान के बिजनेस में सब कुछ ठीक होगा। 
  10. अगर आपके बच्चे की तबीयत कुछ दिनों से ठीक नहीं चल रही है, तो अपने बच्चे के बेहतर स्वास्थ्य के लिए आज के दिन श्री हरि का नाम लेकर एक साबुत हल्दी की गांठ लेकर, पानी की सहायता से पीस लें। अब उस पीसी हुई हल्दी से बच्चे के माथे पर टीका लगाएं और तब तक रोज लगाते रहें, जब तक आपके बच्चे की सेहत ठीक न हो जाए। ऐसा करने से आपके बच्चे का स्वास्थ अच्छा रहेगा। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

ये भी पढ़ें - 

 Putrada Ekadashi 2023: साल 2023 का पहला एकादशी व्रत कल, जानें पुत्रदा एकादशी का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि 

वास्तु टिप्स: वास्तु के इन उपायों को अपनाने से मिलेगा कर्ज से छुटकारा, बस इस बात का रखें खास ध्यान

वास्तु टिप्स: होटल में भंडार घर और डाइनिंग हॉल की गलत दिशा आपको बना देगा कंगाल!

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement