Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Rama Ekadashi 2022 Upay: दिवाली से पहले रमा एकादशी व्रत पर करें ये उपाय, प्रसन्न होगी मां लक्ष्मी

Rama Ekadashi 2022 Upay: इस साल रमा एकादशी का व्रत 21 अक्टूबर को रखा जा रहा है। इस दिन अच्छे मन से लक्ष्मी मां के साथ भगवान विष्णु की पूजा करने से धन की कभी कमी नहीं होती। साथ ही सभी पापों से मुक्ति मिलती है।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla
Published on: October 14, 2022 12:24 IST
Rama Ekadashi - India TV Hindi
Image Source : RAMA EKADASHI Rama Ekadashi

Highlights

  • इस साल रमा एकादशी का व्रत 21 अक्टूबर को रखा जा रहा है।
  • इस दिन 11 कौड़ियां लेकर मां लक्ष्मी को अर्पित करें।

Rama Ekadashi 2022 Upay: हिंदू पंचांग के अनुसार, हर महीने एकादशी का फास्ट रखा जाता है। वहीं हर साल कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी पड़ती है जिसे रमा एकादशी के नाम से जानते हैं। लेकिन इस बार इस एकादशी का विशेष महत्व है क्योंकि ये एकादशी ठीक दिवाली के पहले पड़ रही है। इस दिन अच्छे मन से लक्ष्मी मां के साथ भगवान विष्णु की पूजा करने से धन की कभी कमी नहीं होती। साथ ही सभी पापों से मुक्ति मिलती है। इस साल रमा एकादशी का व्रत 21 अक्टूबर को रखा जा रहा है। जानिए रमा एकादशी के दिन कौन से उपाय करना शुभ होता है। जिससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और कभी धन की कमी नहीं होती ।कहा जाता है नहाने के बाद इस दिन तुलसी के पौधे में जल चढ़ाने से जीवनसाथी का ज्यादा सुख मिलता है साथ ही पति-पत्नी के रिश्ते में और प्यार बढ़ता है। 

धन के लिए उपाय

इस दिन 11 कौड़ियां लेकर मां लक्ष्मी को अर्पित करें। साथ ही अच्छे मन से मां लक्ष्मी की पूजा करें। द्वादशी के दिन इन कौड़ियों को एक पीले रंग के साफ कपड़े में बांधकर तिजोरी या फिर अलमारी में रख लें। कहा जाता है की ऐसा करने से कभी धन की कमी नहीं होती है। 

Guru Margi 2022: इस दिन देवगुरु बृहस्पति होंगे मार्गी, इन 3 राशियों के जीवन पर पड़ेगा बुरा प्रभाव

सुख-समृद्धि के लिए उपाय

कार्तिक मास की एकादशी के दिन शालिग्राम की पूजा अवश्य करनी चाहिए। इसके साथ ही पीले रंग के फूल, भोग और वस्त्र अर्पित करना चाहिए। कहा जाता है ऐसा करने से सुख-समृद्धि होता है। 

नौकरी के लिए उपाय

अगर व्यापार में लगातार घाटा हो रहा है, तो रमा एकादशी के दिन भगवान विष्णु की विधिवत पूजा करें। पूजा के समय एक रुपए का सिक्का भी अर्पित करें। इसकी रोली, फूल, अक्षत आदि से पूजा करें। इसके बाद इस सिक्के को एक लाल रंग के कपड़े में बांधकर ऑफिस में किसी साफ जगह पर रख दें।

Morning Tips: सुबह उठकर रोज करें ये काम, खुश होगी माता लक्ष्मी बरसेगी खास कृपा

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement