Monday, May 06, 2024
Advertisement

Ramadan 2024: आज से शुरू हो रहा है रमजान का पाक महीना, जानें रोजे के दौरान किन बातों का रखना होता है ध्यान

आज 12 मार्च 2024 से इस्लाम धर्म का सबसे पाक महीना रमजान शुरू हो चुका है। यह पूरे महीने रहेगा और 10 अप्रैल 2024 को इसका आखिरी दिन होगा। इस वक्त के दरमियान इस्लाम धर्म को मानने वाले रोजा रखते हैं, आइए जानते हैं रोजा रखने के नियम और साथ ही जानेंगे इस दौरान किन बातों का ध्यान रखना होता है।

Aditya Mehrotra Written By: Aditya Mehrotra
Updated on: March 15, 2024 13:31 IST
Ramadan 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Ramadan 2024

Ramadan 2024: इस्लाम धर्म का सबसे पाक महीना रमजान आज 12 मार्च 2024 से शुरू हो चुका है। यह महीना चांद का दीदार करने के बाद ही शुरू होता है और पूरे एक महीने तक इस पाक महीने को इस्लाम धर्म के मुताबिक मनाया जाता है। इस्लामिक कैलेंडर के मुताबिक यह इस्लाम धर्म का 9वां महीना माना जाता है। मुस्लिम समुदाय के लोग पूरा रमजान रोजा रखते हैं, ऐसा माना जाता है कि नियमित तौर-तरीके से रोजा रखने पर सारी दुआएं कबूल होती हैं। आइए जानते हैं रोजा रखने का सही तरीका क्या है और इस दरमियान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

रमजान कब से कब तक

इस्लामिक कैलेंडर के मुताबीक रमजान का महीना इस बार 12 मार्च 2024 से लेकर 10 अप्रैल 2024 तक रहेगा।

रोजा रख रहे हैं तो इन नियमों का रखें ध्यान

  • इस्लाम धर्म के मुताबिक रमजान का रोजा पूरे एक महीने तक रखा जाता है, जब तक रमजान चलता है।
  • रोजा रखते समय साफ-सफाई का ध्यान रखना चाहिए, रमजान के वक्त रोजेदार को कुछ भी नहीं खाना चाहिए। 
  • सहरी के समय ही सिर्फ रोजेदार सुबह के समय खा सकते हैं, इस वक्त खजूर, दही, ड्राई फ्रूट्स जैसे पौषक तत्व वाली चीजें खाना चाहिए। 
  • रोजा रखने का मतलब यह नहीं होता है की भूखे-प्यासे रहें, बल्कि इस दिन तन-मन से भी पाक होना जरूरी होता है, इस दौरान रोजेदार को अच्छी शरीयत अपनानी चाहिएं, मन में कोई भी बुरी भावना नहीं रखनी चाहिए।
  • रोजेदार को रमजान के पूरे महीने कुरान पढ़ना चाहिए और पांचों समय की नमाज अदा करनी चाहिए।
  • रोजा रखने वालों को झूठ बोलने से बचना चाहिए, वरना रोजा रखने का फायदा नहीं माना जाता है।
  • रोजा रखने वाले को गरीब और जरूरतमंदों की मदद करनी चाहिए, उन्हें खाने के लिए कुछ देना चाहिए। इसी के साथ रोजा रखने वाले लोगों को सहरी के समय खाने की चीजें देनी चाहिए।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Numerology 12 March 2024: ये मूलांक वाले बरतें सावधानी, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान! पढ़ें आज का अंक ज्योतिष

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement