Saturday, May 11, 2024
Advertisement

Budh Gochar 2023: नवरात्रि के बाद बदलने वाली है इन 5 राशियों की तकदीर, 31 मार्च से धन से भर जाएगी झोली! कहीं ये आपकी राशि तो नहीं?

Budh Gochar 2023: बुध के इस गोचर से विभिन्न राशि वालों पर क्या प्रभाव होगा, बुध उनके किस स्थान पर गोचर करेगा और उसके लिए क्या उपाय करने चाहिए ये सब जानिए मशहूर ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Sushma Kumari Published on: March 23, 2023 19:36 IST
Budh Gochar 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Budh Gochar 2023

Budh Gochar 2023: ग्रह बुध को हमारे जीवन में तार्किक क्षमता, व्यवसाय और बुद्धिमत्ता का एक कारक माना जाता है। बुध को प्रकृति का एक बहुत ही शांत ग्रह माना जाता है, जो हमारे जीवन में संचालित होता है और धन में संचालित होता है। बुध को मेष राशि में एक मिश्रित फल माना जाता है, जिसे स्वभाव से उग्र माना जाता है। 31 मार्च 2023 को मेष राशि में बुध बढ़ने जा रहा है।  ऐसे में बुध के इस गोचर से विभिन्न राशि वालों पर क्या प्रभाव पड़ेगा, बुध उनके किस स्थान पर गोचर करेगा और उसके लिए क्या उपाय करने चाहिए ये सब जानिए मशहूर ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से।

मेष राशि

आपके राशि चक्र संकेत में बुध बढ़ने का प्रभाव आपके आत्मविश्वास और साहस को बढ़ाएगा। लेकिन किसी भी मामले में, अत्यधिक आत्मविश्वास से बचें, अन्यथा आप कार्यस्थल पर किसी के साथ बहस कर सकते हैं। इसका ख्याल रखें, किसी को भी आपके कठोर शब्दों से किसी को चोट नहीं पहुंचनी चाहिए। आपको इस समय स्वास्थ्य की ओर सावधान रहने की आवश्यकता है।

वृषभ राशि

इस आशय के कारण, आपकी आर्थिक स्थिति में उतार -चढ़ाव हो सकता है। आपके खर्च भी बढ़ेंगे। व्यापारियों को इस समय किसी भी नए प्रयोग करने से बचने की आवश्यकता है। अब निवेश करने के बारे में मत सोचो। स्वास्थ्य भी थोड़ा नरम हो सकता है। आप पारगमन के दौरान छोटी स्वास्थ्य समस्याओं का सामना कर सकते हैं। भोजन पर विशेष ध्यान दें।

मिथुन राशि

बुध का यह पारगमन आपको वित्तीय लाभ देने जा रहा है और इस समय नौकरी में पदोन्नति की खबर भी आपके पास आ सकती है। नियोजित लोगों की आय बढ़ सकती है। इस अवधि के दौरान व्यवसाय के लोगों को लाभ प्राप्त करने के कई अवसर मिल सकते हैं। जो लोग शिक्षा के क्षेत्र में काम कर रहे हैं, वे वांछित परिणाम भी प्राप्त कर सकते हैं। पारिवारिक जीवन में, बड़े भाई -बहनों को आपका समर्थन करते देखा जा सकता है।

कर्क राशि

कर्क राशि के लोग क्षेत्र में अपने काम के साथ वरिष्ठों को प्रभावित कर सकते हैं। जो लोग मीडिया, फिल्म उद्योग या कला के क्षेत्र में हैं, वे अपनी प्रसिद्धि बढ़ा सकते हैं। पारिवारिक जीवन में भी, इस अवधि के दौरान मिठास बनी रहेगी और पारस्परिक संबंधों को मजबूत किया जाएगा। मां के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है। पैतृक व्यवसाय करने वाले लोगों को इस समय लाभ के लिए नए अवसर मिल सकते हैं। नई योजनाओं को लागू करके व्यवसाय में मुनाफा कमाएगा। सफलता भी मिलेगी।

सिंह राशि

यह माना जाता है कि यह पारगमन आपके पेशेवर जीवन के लिए बहुत शानदार होने जा रहा है और आपको अपार सफलता मिलेगी। आप अपने समय का उपयोग करने और अपने करियर में आगे बढ़ने में सक्षम होंगे। आप कोई भी जोखिम लेने में सफल होंगे और भाग्य आपका समर्थन करेगा। आय का शुभ योग किया जा रहा है और आपका धन संचय भी बढ़ेगा। अपने व्यक्तिगत जीवन के बारे में बात करते हुए, प्रियजनों के साथ आपके रिश्ते में भी सुधार होगा।

कन्या राशि

इस पारगमन को आपके लिए एक लाभ माना जाता है। यह पारगमन आपको शुभ परिणाम देगा और आपके जीवन में कुछ बदलाव हो सकते हैं जो आपके करियर में लाभ प्रदान करने के लिए विचार किए जाएंगे। इसके साथ ही आपको कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसी स्थिति में, साहस न खोएं और समझ के साथ काम न करें। आपको वेतन वृद्धि और पदोन्नति भी होने की संभावना है। इसके साथ ही, इस समय आपको अपने पुराने कर्ज को चुकाने का भी मौका मिलेगा।

तुला राशि

इस समय के दौरान, अचानक आपके खर्च में वृद्धि होगी। आपको उन सभी चीजों पर खर्च करना पड़ सकता है, जिन पर आप खर्च नहीं करना चाहते थे। लेकिन घबराओ मत, यह पारगमन आपको पैसे कमाने के अवसर भी प्रदान करेगा।

वृश्चिक राशि

इस दौरान आप अपने जीवन में कई चुनौतियों का सामना कर सकते हैं। इतना ही नहीं, बल्कि आप अपने करियर में कई उतार -चढ़ाव का सामना कर सकते हैं। यहां तक कि यह समय आपके लिए मैदान पर अनुकूल नहीं होगा। आर्थिक रूप से, यह पारगमन आपको प्रभावित करने वाला है। इस समय आपको अपने खर्चों को नियंत्रित करने की आवश्यकता है। यदि खर्चों को नियंत्रित नहीं किया जाता है, तो आपको भविष्य में नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

धनु राशि

यह पारगमन धनु छात्रों पर एक शुभ प्रभाव देगा। बुध देव आपकी बौद्धिक क्षमता को बढ़ाएगा, जो आपको शिक्षा के क्षेत्र में प्राप्त कर सकता है। इस समय के दौरान, धनु के छात्र भी कठिन विषयों पर अपनी पकड़ बना सकते हैं। हालांकि धनु के लोगों को प्यार में पड़े रहने के लिए थोड़ा सावधान रहना पड़ता है, इस दौरान प्रेम साथी को परेशान करने से बचें। बच्चे की ओर से इस राशि के लोगों को इस अवधि के दौरान कुछ अच्छी खबरें मिल सकती हैं। राजनीति के क्षेत्र में काम करने वाले लोगों की स्थिति इस अवधि में बढ़ सकती है।

मकर राशि

यदि आप एक नया घर या वाहन खरीदना चाहते हैं, तो आपके प्रयास इस अवधि में सफल हो सकते हैं। कैरियर के मामले में बुध पारगमन बहुत फायदेमंद होगा, कुछ मूल निवासी इस अवधि के दौरान पदोन्नति प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप बैंकिंग, शिक्षा या मीडिया के क्षेत्र में हैं, तो मौद्रिक लाभ प्राप्त करने की संभावना है। हालांकि मकर के लोगों को इस समय थोड़ा सावधान रहना होगा, आपको इस समय तले हुए भोजन से बचना चाहिए।

कुंभ राशि

शुरुआत के दौरान, शुरुआत से ही अपनी वित्तीय स्थिति पर थोड़ा ध्यान दें। इस समय अधिक खर्च करने से बचें। अन्यथा, आपको भविष्य में वित्तीय संकट का सामना करना पड़ सकता है। आपको एक बजट बनाने और तदनुसार खर्च करने की सलाह दी जाती है।

मीन राशि

पैतृक संपत्ति के मामले में, आपको इस समय लाभ होने की उम्मीद है। इस अवधि के दौरान आपका संचित धन भी बढ़ सकता है। यदि आप व्यवसाय करते हैं, तो आपके हाथों में एक बड़ी बात पाई जा सकती है। दूसरे घर को वाणी की भावना भी कहा जाता है, बुध का पारगमन आपके वाणी को मिठास दे सकता है, जो सामाजिक जीवन में आपके प्रभाव को बढ़ा सकता है। यदि आप राजनीति के क्षेत्र में हैं, तो इस अवधि के दौरान आपके समर्थकों की संख्या बढ़ सकती है। छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में अनुकूल परिणाम मिल सकते हैं।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।) 

ये भी पढ़ें - 

जिसने भी इस एक चीज़ से किया समझौता, वो जीवन में कभी सिर उठाकर नहीं चल पाएगा, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

Chaitra Navratri 2023 Upay: बस कर लें ये उपाय, रातों-रात बदल जाएगी आपकी किस्मत, सफलता चूमेगी कदम!

 

 

 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement